Daily CA Dose : 28-05-2020

1. हाल ही में सुर्ख़ियों में रही चम्बा सुरंग का उद्घाटन किस राज्य / केन्द्र शासित प्रदेश में किया गया? 
उत्तर – उत्तराखंड
केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने हाल ही में वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से उत्तराखंड में चंबा सुरंग का उद्घाटन किया। इस अक्टूबर में इस सुरंग का संचालन शुरू कर दिया जाएगा। इस सुरंग का निर्माण सीमा सड़क संगठन (बीआरओ) ने उत्तराखंड की चारधाम परियोजन योजना के तहत किया है।

गंगोत्री, केदारनाथ, यमुनोत्री और बद्रीनाथ तक कनेक्टिविटी की सुविधा के लिए यह 12,000 करोड़ रुपये की परियोजना है। ऋषिकेश-धरासू मार्ग पर चंबा शहर के नीचे 440 मीटर लंबी सुरंग बनाई गई है।
2. CSIR-IIIM (इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ इंटीग्रेटिव मेडिसिन) ने किस कंपनी के साथ मिलकर एक नई RT-LAMP आधारित COVID-19 डायग्नोस्टिक किट विकसित की है? 
उत्तर – रिलायंस इंडस्ट्रीज
CSIR-IIIM (इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ इंटीग्रेटिव मेडिसिन) जम्मू, वैज्ञानिक और औद्योगिक अनुसंधान परिषद (CSIR) के तहत एक प्रमुख संस्थान, ने Reliance Industries Limited (RIL) के साथ भागीदारी की है, ताकि एक नया RT-LAMP आधारित COVID-19 डायग्नोस्टिक किट विकसित किया जा सके। RT-LAMP (रिवर्स ट्रांसक्रिपटेस-लूप मेडिटेड इज़ोटेर्मल एम्प्लीफिकेशन) किट एक न्यूक्लिक एसिड-आधारित परीक्षण है, जो मरीजों से नाक / गले के स्वाब नमूने से लिया जाता है। यह एक तेज, सस्ती और सटीक परीक्षा है।
3. किस भारतीय राज्य / केन्द्र शासित प्रदेश ने ‘लाख की खेती’ को कृषि गतिविधि घोषित करने का निर्णय लिया है? 
उत्तर – छत्तीसगढ़
छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री ने हाल ही में राज्य के वन विभाग के ‘लाख की खेती’ को कृषि गतिविधि  घोषित करने के प्रस्ताव को मंजूरी दी। इसे जल्द ही कैबिनेट में मंजूरी दी जाएगी। हजारों ‘लाख’ कीट मेजबान पेड़ों की शाखाओं का निवास करते हैं और लाख वर्णक का स्राव करते हैं। छत्तीसगढ़ देश में ‘लाख’ के प्रमुख उत्पादकों में से एक है। इस कदम से लाख की खेती करने वाले किसानों की उत्पादकता और ऋण उपलब्धता बढ़ेगी।
4. किस भारतीय-अमेरिकी ने न्यूयॉर्क इंटेलेक्चुअल प्रॉपर्टी लॉ एसोसिएशन से ‘इन्वेंटर ऑफ द ईयर अवार्ड’ जीता है? 
उत्तर – राजीव जोशी
भारतीय अमेरिकी वैज्ञानिक राजीव जोशी को न्यूयॉर्क इंटेलेक्चुअल प्रॉपर्टी लॉ एसोसिएशन द्वारा प्रतिष्ठित इन्वेन्टर ऑफ द ईयर पुरस्कार से सम्मानित किया गया है। वह आईआईटी मुंबई के पूर्व छात्र हैं। प्रेस ट्रस्ट ऑफ इंडिया के अनुसार, उनके पास अमेरिका में 250 से अधिक पेटेंट आविष्कार हैं और वर्तमान में न्यूयॉर्क में आईबीएम थॉमसन वाटसन रिसर्च सेंटर में काम कर रहे हैं। उन्हें इलेक्ट्रॉनिक उद्योग में उनके योगदान और कृत्रिम बुद्धिमत्ता क्षमताओं में सुधार के लिए इस पुरस्कार के लिए चुना गया है।
5. हाल ही में सुर्ख़ियों में रही पुंटियस सैन्क्टस किसकी प्रजाति है? 
उत्तर – मछली
हाल ही में, तमिलनाडु के वेलंकन्नी में कोल्लम स्थित कॉलेज से जूलॉजी डिपार्टमेंट के प्रमुख द्वारा एक नई सिल्वर फिश प्रजाति की खोज की गई है। यह छोटी मीठे पानी की मछली परिवार साइप्रिनिडे से संबंधित है और इसे ‘पुंटियस सैन्क्टस’ नाम दिया गया है। नई मछली भारत के जूलॉजिकल सर्वे में जमा की जाती है। इसे इंटरनेशनल कमीशन ऑफ जूलॉजिकल नोमेनक्लेचर के ज़ूबैंक के साथ पंजीकृत किया गया है।

Ⓒ 2019. JMS Classes Raisinghnagar
✆ 9667070111

Designed By : Satnam Gill