Daily CA Dose : 26-05-2020

1. इलेक्ट्रॉनिक्स और आईटी मंत्रालय ने किस एप्लीकेशन पर भारत के  मौसम विज्ञान विभाग (IMD) सेवाओं को एकीकृत किया है? 
उत्तर – UMANG
इलेक्ट्रॉनिक्स और आईटी मंत्रालय ने हाल ही में “उमंग ऐप” पर भारत के मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) की सात सेवाओं को एकीकृत किया है। इसमें शामिल  सेवाएं करंट वेदर, नाउकास्ट, सिटी फोरकास्ट, रेनफॉल इंफॉर्मेशन, टूरिज्म फोरकास्ट, वॉर्निंग एंड साइक्लोन हैं।

UMANG (यूनिफाइड मोबाइल एप्लिकेशन फॉर न्यू-एज गवर्नेंस) एक एकीकृत प्लेटफॉर्म पर ऑनलाइन सेवाएं देने के लिए भारत सरकार द्वारा 2017 में लांच किया गया  एक मोबाइल एप्लीकेशन है।
2. हाल ही में सुर्खियों में रहा  ‘विशेष आहरण अधिकार’  किस अंतर्राष्ट्रीय संस्था से सम्बधित है? 
उत्तर – अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष
भारतीय रिज़र्व बैंक के हालिया आंकड़ों के अनुसार, 15 मई को समाप्त  हुए सप्ताह में   देश का विदेशी मुद्रा भंडार 1.73 बिलियन अमरीकी डॉलर बढ़कर  487.04 बिलियन अमरीकी डॉलर हो गया है। इस  भंडार में वृद्धि विदेशी मुद्रा आस्तियों (एफसीए) में वृद्धि के कारण हुई है। इसके अलावा, अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) के साथ विशेष आहरण अधिकार (एसडीआर) 2 मिलियन अमरीकी डालर बढ़कर 1.42 बिलियन अमरीकी डॉलर हो गया।
3. भारतीय रिजर्व बैंक ने 15000 करोड़ रुपये की पुनर्वित्त सुविधा किस अखिल भारतीय वित्तीय संस्थान को प्रदान की है? 
उत्तर – सिडबी
भारतीय रिजर्व बैंक के गवर्नर शक्तिकांत दास ने हाल ही में घोषणा की कि केंद्रीय बैंक ने सिडबी (लघु उद्योग विकास बैंक) को प्रदान की जाने वाली 15000 करोड़ रुपये की पुनर्वित्त सुविधा का विस्तार करने का फैसला किया है। यह विस्ताकर 90 अतिरिक्त दिनों दिनों के लिए प्रदान किया जायेगा। RBI ने EXIM बैंक के लिए 15,000 करोड़ रुपये की क्रेडिट लाइन का विस्तार करने की भी घोषणा की है। EXIM बैंक अपनी फॉरेक्स आवश्यकता के लिए अमेरिकी डॉलर स्वैप सुविधा का लाभ उठाने के लिए इसका उपयोग करेगा।
4. प्राइवेट इक्विटी मेजर केकेआर एंड कंपनी ने जिओ प्लेटफॉर्म्स में 2.32% हिस्सेदारी से खरीदी है, यह कंपनी किस देश में बेस्ड है? 
उत्तर – अमेरिका
अमेरिका की प्रमुख निजी इक्विटी केकेआर एंड कंपनी ने हाल ही में रिलायंस इंडस्ट्रीज की डिजिटल इकाई जिओ प्लेटफॉर्म्स में 11,367 करोड़ रुपये में 2.32% हिस्सेदारी का अधिग्रहण किया है। रिलायंस इंडस्ट्रीज की घोषणा के अनुसार, पिछले चार हफ्तों में जिओ प्लेटफॉर्म्स में अल्पसंख्यक हिस्सेदारी बेचने के लिए यह पांचवां सौदा है। इससे पहले रिलायंस ने फेसबुक, सिल्वर लेक पार्टनर्स, विस्टा इक्विटी पार्टनर्स और जनरल अटलांटिक सहित वैश्विक प्रौद्योगिकी निवेशकों से 67,194.75 करोड़ रुपये जुटाए थे।
5. किस भारतीय राज्य / केंद्रशासित प्रदेश ने MSMEs के लिए एक पुनरुद्धार पैकेज लॉन्च किया है जिसे ‘ReSTART’ नाम दिया गया है? 
उत्तर – आंध्र प्रदेश
आंध्र प्रदेश सरकार ने राज्य के MSMEs के लिए ‘ReSTART’ नामक एक पुनरुद्धार पैकेज तैयार किया है। इस योजना का परिव्यय 1,110 करोड़ है। इस पैकेज की मुख्य विशेषताएं एमएसएमई इकाइयों को सभी बकाया प्रोत्साहनों का भुगतान, 3 महीने की निर्धारित मांग शुल्क में छूट और एमएसएमई को कार्यशील पूंजी ऋण और बेहतर बाजार पहुंच है। MSMEs अधिमान्य बाजार पहुंच नीति यह सुनिश्चित करेगी कि 25% सरकारी खरीद सूक्ष्म और छोटी इकाइयों से होगी। उद्योग मंत्री के अधीन निवेश आकर्षित करने के लिए एक टास्क फोर्स का गठन किया गया है।

Ⓒ 2019. JMS Classes Raisinghnagar
✆ 9667070111

Designed By : Satnam Gill