Daily CA Dose : 20-05-2020

1. विशेषज्ञों की समिति (सीओई) के अध्यक्ष कौन हैं, जिनकी रक्षा सुधार संबंधी सिफारिशों को स्वीकार और लागू किया गया है?
उत्तर – लेफ्टिनेंट जनरल डी.बी. शेकातकर
सरकार ने हाल ही में लेफ्टिनेंट जनरल डी.बी. शेकातकर (सेवानिवृत्त) की अध्यक्षता में विशेषज्ञों की समिति (सीओई) की तीन महत्वपूर्ण सिफारिशों को स्वीकार और कार्यान्वित किया है।

यह तीन सिफारिशें बॉर्डर इन्फ्रास्ट्रक्चर से संबंधित हैं, जो सड़क निर्माण में तेजी लाने पर केंद्रित हैं। एक अन्य सिफारिश सड़क निर्माण परियोजनाओं को आउटसोर्स करना था जो बीआरओ की इष्टतम क्षमता से परे थे। इंजीनियरिंग प्रोक्योरमेंट कॉन्ट्रैक्ट (ईपीसी) मोड को 100 करोड़ रुपये से अधिक लागत के कार्यों के निष्पादन के लिए अपनाया जाएगा।
2. हाल ही में आयोजित विश्व स्वास्थ्य सभा (WHA) में COVID -19 से लड़ने के लिए विकासशील देशों की मदद के लिए किस देश ने 2 बिलियन डॉलर के फंड की घोषणा की? 
उत्तर – चीन
इस वर्ष विश्व स्वास्थ्य सभा का 73वां संस्करण हाल ही में वर्चुअली आयोजित किया गया। इसका आयोजन आमतौर पर जिनेवा में किया जाता है और इसमें संयुक्त राष्ट्र के 194 सदस्य देशों के प्रतिनिधियों ने भाग लेते हैं। भारत ने अन्य 122 देशों के साथ, प्रमुख सम्मेलन पत्र का समर्थन किया, जो कोविड-19 को लेकर विश्व की प्रतिक्रिया की समीक्षा करने का प्रस्ताव देता है। चीन ने कोरोनोवायरस महामारी से लड़ने के लिए दो वर्षों में 2 बिलियन डॉलर देने की प्रतिबद्धता जताई है।
3. 17 मई को मनाये जाने वाले विश्व उच्च रक्तचाप दिवस का विषय क्या है? 
उत्तर – अपने रक्तचाप को मापें, इसे नियंत्रित करें, लंबे समय तक जीवित रहें
विश्व उच्च रक्तचाप दिवस 17 मई को हर साल में मनाया जाता है। इस वर्ष विश्व उच्च रक्तचाप लीग (WHL) ने वैश्विक COVID-19 महामारी के कारण विश्व उच्च रक्तचाप दिवस (WHD) 2020 के उत्सव को 17 अक्टूबर, 2020 तक के लिए स्थगित कर दिया है। विश्व उच्च रक्तचाप दिवस के लिए थीम है “अपने रक्तचाप को मापें, इसे नियंत्रित करें, लंबे समय तक जीवित रहें”। उच्च रक्तचाप एक गंभीर स्वास्थ्य स्थिति है जो दिल का दौरा, स्ट्रोक, गुर्दे की विफलता और अंधापन के जोखिम को बढ़ाती है।
4. अंतर्राष्ट्रीय संग्रहालय दिवस हर साल कब मनाया जाता है? 
उत्तर – 18 मई
समाज के विकास में संग्रहालय कितने महत्वपूर्ण हैं इस पर जागरूकता बढ़ाने हेतु 18 मई को अंतर्राष्ट्रीय संग्रहालय दिवस मनाया जाता है। 2020 का विषय ‘Museums for Equality: Diversity and Inclusion’ था। 1977 में अंतर्राष्ट्रीय संग्रहालय दिवस अंतर्राष्ट्रीय संग्रहालय परिषद (आईसीओएम) द्वारा स्थापित किया गया था। इस दिन का उद्देश्य सांस्कृतिक आदान-प्रदान, संस्कृतियों का संवर्धन और पारस्परिक समझ के विकास, लोगों के बीच सहयोग और शांति के महत्वपूर्ण साधनों के रूप में जागरूकता बढ़ाना है।
5. ‘ग्रुप ऑफ़ लॉरियेट्स’ में कौन से भारतीय नोबेल पुरस्कार विजेता शामिल थे, जिसने सभी सरकारों को वंचित वर्ग के बच्चों के लिए 1 ट्रिलियन डालर खर्च करने का सुझाव दिया है? 
उत्तर – कैलाश सत्यार्थी
भारतीय नोबेल पुरस्कार विजेता कैलाश सत्यार्थी सहित दुनिया भर के लगभग 88 नोबेल पुरस्कार विजेताओं ने एकजुट होकर सरकारों से आह्वान किया कि वे कोविड-19 के कारण लगाए गए लॉक-डाउन के दौरान वंचित वर्ग के बच्चों के लिए 1 ट्रिलियन डालर खर्च करें। इस समझौते पर हस्ताक्षर करने वाले अन्य उल्लेखनीय व्यक्तित्व ब्रिटेन के पूर्व प्रधानमंत्री गॉर्डन ब्राउन, मानवाधिकार कार्यकर्ता डेसमंड टूटू इत्यादि थे।

Ⓒ 2019. JMS Classes Raisinghnagar
✆ 9667070111

Designed By : Satnam Gill