Daily CA Dose : 19-05-2020

1. हाल ही में राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण द्वारा विकसित NMIS ऑनलाइन डैशबोर्ड में ‘M’ का क्या अर्थ है?
उत्तर – प्रवासी
16 मई, 2020 को राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (NDMA) ने राष्ट्रीय प्रवासी सूचना प्रणाली लांच की। यह प्रवासी श्रमिकों के लिए एक केंद्रीय ऑनलाइन रिपॉजिटरी है।

यह ऑनलाइन पोर्टल प्रवासी श्रमिकों की सुगम आवाजाही के लिए अंतर-राज्य संचार में मदद करेगा। इस पोर्टल से कॉन्टैक्ट ट्रेसिंग में भी मदद मिलेगी। इस रिपॉजिटरी में नाम, मोबाइल नंबर, उम्र, गंतव्य जिला, यात्रा की तारीख और मूल जिले जैसे विवरण होंगे।
2. आर्थिक प्रोत्साहन पैकेज में, स्वचालित मार्ग के तहत रक्षा निर्माण में एफडीआई सीमा की प्रस्तावित सीमा क्या है?
उत्तर – 74%
वित्त मंत्री द्वारा घोषित प्रोत्साहन उपायों में से एक अपनी ‘मेक इन इंडिया’ पहल के तहत रक्षा उत्पादन को बढ़ावा दिया जा रहा है, अब स्वचालित मार्ग के तहत प्रत्यक्ष विदेशी निवेश (एफडीआई) की सीमा 49% से बढ़ाकर 74% कर दी गई है। मंत्री ने यह भी घोषणा की कि सरकार उन हथियारों और प्लेटफार्मों की एक सूची को अधिसूचित करेगी जिन्हें आयात नहीं किया जाएगा और केवल घरेलू उद्योगों से खरीदा जाएगा। हर साल, सशस्त्र बलों के परामर्श से इस सूची का विस्तार किया जाएगा।
3. हाल ही में आर्थिक प्रोत्साहन पैकेज में, यह घोषणा की गई थी कि भारत को वैश्विक एमआरओ हब बनाया जायेगा। इस संदर्भ में, MRO किस क्षेत्र से जुड़ा है?
उत्तर: विमानन क्षेत्र
हाल ही के आर्थिक प्रोत्साहन पैकेज में, वित्त मंत्री ने घोषणा की कि सरकार भारत को विमान के वैश्विक रखरखाव, मरम्मत और ओवरहाल (एमआरओ) हब बनाने के लिए कदम उठा रही है। विमान पुर्जों की मरम्मत और एयरफ्रेम रखरखाव तीन वर्षों में 800 करोड़ रुपये से बढ़कर 2,000 करोड़ रुपये तक पहुँचने की उम्मीद है, भारत इस अवसर का उपयोग कर सकता है। दुनिया के प्रमुख इंजन निर्माताओं को भविष्य में भारत में इंजन मरम्मत की सुविधा स्थापित करने की उम्मीद है। मंत्री ने सार्वजनिक-निजी भागीदारी (पीपीपी) के आधार पर छह और हवाई अड्डों की नीलामी की भी घोषणा की।
4. आर्थिक प्रोत्साहन पैकेज के एक भाग के रूप में, बिजली वितरण कंपनियों को किस क्षेत्र में निजीकृत किया जाना प्रस्तावित है?
उत्तर – केंद्र शासित प्रदेश
आर्थिक प्रोत्साहन पैकेज के एक भाग के रूप में, केंद्रीय वित्त मंत्री ने प्रस्ताव रखा है कि केंद्र शासित प्रदेशों में विद्युत वितरण कंपनियों (डिस्कॉम) का निजीकरण किया जाएगा। अब तक, दिल्ली एकमात्र केंद्र शासित प्रदेश है जिसके पास निजी बिजली डिस्कॉम हैं, जैसे कि रिलायंस इन्फ्रास्ट्रक्चर के बीएसईएस और टाटा पावर दिल्ली डिस्ट्रीब्यूशन। इससे पहले विद्युत अधिनियम, 2003 के मसौदा संशोधनों की घोषणा की गई थी, जिसमें बिजली वितरण में निजी भागीदारी का प्रस्ताव शामिल था।
5. संयुक्त राष्ट्र द्वारा एक साथ शांतिपूर्वक रहने के लिए अंतर्राष्ट्रीय दिवस कब मनाया जाता है?
उत्तर – 16 मई को
संयुक्त राष्ट्र महासभा ने शांति, सहिष्णुता और एकजुटता को बढ़ावा देने के लिए अंतर्राष्ट्रीय समुदाय को संवेदनशील बनाने के उद्देश्य से 16 मई को एक साथ शांतिपूर्वक रहने के लिए अंतर्राष्ट्रीय दिवस घोषित किया था। हर साल, 16 मई को एक साथ शांतिपूर्वक रहने के लिए अंतर्राष्ट्रीय दिवस के रूप में मनाया जाता है।

Ⓒ 2019. JMS Classes Raisinghnagar
✆ 9667070111

Designed By : Satnam Gill