Daily CA Dose :16-05-2020

1. किस राज्य के मुख्यमंत्री को राज्य विधान परिषद के लिए निर्विरोध चुना गया है?
उत्तर: महाराष्ट्र
महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे और आठ अन्य उम्मीदवारों को हाल ही में राज्य विधान परिषद के लिए निर्विरोध निर्वाचित घोषित किया गया।

उद्धव ठाकरे, जिन्हें पिछले साल 28 नवंबर को मुख्यमंत्री के रूप में शपथ दिलाई गई थी, उन्हें 27 मई, 2020 से पहले राज्य विधानमंडल के दोनों सदनों का सदस्य बनने की आवश्यकता थी।
2. किस केंद्रीय मंत्रालय ने किफायती व्यक्तिगत सुरक्षा उपकरण (PPE) का सफलतापूर्वक पेटेंट कराया है?
उत्तर: रक्षा मंत्रालय
रक्षा मंत्रालय द्वारा भारतीय नौसेना द्वारा विकसित कम लागत वाले व्यक्तिगत सुरक्षात्मक उपकरणों (PPE) के लिए राष्ट्रीय अनुसंधान विकास निगम (NRDC) के सहयोग से एक पेटेंट दायर किया गया। नौसेना द्वारा विकसित यह उपकरण एक विशेष कपड़े से बना है जो बाजार में उपलब्ध अन्य पीपीई के मुकाबले उच्च गुणवत्ता और उच्च श्वसन क्षमता प्रदान करता है। पीपीई के एक पायलट बैच का उत्पादन पहले ही मुंबई के नेवल डॉकयार्ड में किया जा चुका है।
3. किफायती किराये के आवास परिसर (ARHC), जो कि आर्थिक प्रोत्साहन पैकेज में प्रस्तावित हैं, का निर्माण किस योजना के तहत किया जाएगा?
उत्तर: प्रधानमंत्री आवास योजना-पीएमएवाई
आर्थिक प्रोत्साहन पैकेज की दूसरी किश्त में, वित्त मंत्री ने प्रस्ताव दिया कि सरकार प्रधानमंत्री आवास योजना-पीएमएवाई के तहत एक योजना शुरू करेगी। इस योजना का उद्देश्य प्रवासी श्रमिकों / शहरी गरीबों के लिए किफायती किराए पर जीवनयापन की सुविधा प्रदान करना है। यह शहरों में सरकारी वित्तपोषित आवासों को पीपीपी मोड के तहत अफोर्डेबल रेंटल हाउसिंग कॉम्प्लेक्स (ARHC) में बदलने का प्रस्ताव करता है। यह योजना उद्योगों और राज्य सरकार की एजेंसियों और केंद्र सरकार के संगठनों को ARHC विकसित करने और उन्हें संचालित करने के लिए भी प्रोत्साहित करेगी।
4. संयुक्त राष्ट्र की विश्व आर्थिक स्थिति और संभावना रिपोर्ट के अनुसार, 2020 में भारत की अनुमानित विकास दर क्या है ?
उत्तर: 1.2%
संयुक्त राष्ट्र ने हाल ही में विश्व आर्थिक स्थिति और संभावना रिपोर्ट जारी की। इस रिपोर्ट के अनुसार, वैश्विक सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) का अनुमान 2020 में 3.2 फीसदी कम होने का अनुमान है। रिपोर्ट में यह भी अनुमान लगाया गया है कि भारत राष्ट्रीय लॉक-डाउन के प्रभाव के कारण 2020 तक 1.2 प्रतिशत की दर से बढ़ेगा। यूएन ने पहले ही वर्ष 2019 के लिए 4.1 प्रतिशत की निम्न विकास दर का अनुमान लगाया था। इसमें यह भी अनुमान लगाया गया है कि भारत धीरे-धीरे अपनी विकास दर हासिल करेगा और वर्ष 2021 में 5.5 प्रतिशत तक पहुंच जाएगा।
5. जी-20 वर्चुअल व्यापार और निवेश मंत्रियों की बैठक में वीडियो-कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से भारत का प्रतिनिधित्व किसने किया?
उत्तर: पीयूष गोयल
पीयूष गोयल ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से दूसरी जी-20 वर्चुअल व्यापार व निवेश मंत्रियों की बैठक में भारत का प्रतिनिधित्व किया। इस वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग को G20 समूह के वर्तमान अध्यक्ष सऊदी अरब द्वारा आयोजित किया गया था। अप्रैल 2020 से सऊदी अरब ने COVID-19 खतरों, नियंत्रण उपायों और वायरस द्वारा उत्पन्न आर्थिक चुनौती पर चर्चा करने के लिए इस तरह के आभासी शिखर सम्मेलन की एक श्रृंखला की मेजबानी की है।

Ⓒ 2019. JMS Classes Raisinghnagar
✆ 9667070111

Designed By : Satnam Gill