Daily CA Dose : 15-05-2020

1. वित्त मंत्री की घोषणा के अनुसार सरकारी खरीद की सीमा क्या है, जिसके लिए वैश्विक निविदाएं बंद कर दी जायेंगी? 
उत्तर – 200 करोड़ रुपये
केंद्रीय वित्त मंत्री ने प्रधानमंत्री द्वारा शुरू की गई ‘आत्म निर्भर भारत योजना’ पैकेज के विवरण की घोषणा की। 200 करोड़ रुपये तक की सरकारी खरीद में वैश्विक निविदाओं को स्वीकार नही किया जाएगा।

यह एमएसएमई के लिए अनुचित विदेशी प्रतिस्पर्धा को कम करेगा और ‘मेक इन इंडिया’ पहल का समर्थन करेगा। उन्होंने MSMEs सहित व्यवसायों के लिए 3 लाख करोड़ रुपये की इमरजेंसी वर्किंग कैपिटल फैसिलिटी की भी घोषणा की।
2. हाल ही में आर्थिक प्रोत्साहन पैकेज में DISCOMs (वितरण कंपनियों) के लिए आवंटित तरलता राशि कितनी है? 
उत्तर – 90,000 करोड़ रुपये
केंद्रीय मंत्री ने डिस्कॉम कंपनियों के लिए 90,000 करोड़ रुपये की एकमुश्त राशी की घोषणा की। इसका उपयोग केंद्रीय सार्वजनिक क्षेत्र की बिजली उत्पादन कंपनियों, ट्रांसमिशन कंपनियों, स्वतंत्र बिजली उत्पादकों और नवीकरणीय ऊर्जा जनरेटर का भुगतान करने के लिए किया जाएगा। राज्य सरकारों द्वारा निधि के लिए गारंटी प्रदान करने की उम्मीद है।
3. हाल के आर्थिक पैकेज के अनुसार टैक्स डीडक्टिड सोर्स (TDS) और टैक्स कलेक्शन एट सोर्स (TCS) की दरों में कितने प्रतिशत में कमी की गयी है? 
उत्तर – 25%
केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने हाल ही में गैर-व्यक्तियों द्वारा ब्याज, लाभांश, किराए के भुगतान और अन्य भुगतान सहित कुछ भुगतानों के लिए टीडीएस और टीसीएस दरों को कम करके 50,000 करोड़ रुपये की तरलता का प्रस्ताव किया। निवासियों को किए गए गैर-वेतनभोगी भुगतानों के लिए स्रोत (टीडीएस) पर कर कटौती की दरें और प्राप्तियों के लिए स्रोत (टीसीएस) पर कर संग्रह की दरों में 25% की कमी की जाएगी। दरों में यह कमी 14.05.2020 से 31.03.2021 तक प्रभावी होगी।
4. विश्व आर्थिक फोरम द्वारा हाल ही में जारी किये गये ग्लोबल एनर्जी ट्रांजिशन इंडेक्स (ETI) में भारत का रैंक क्या है? 
उत्तर – 74
13 मई, 2020 को वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम ने ग्लोबल एनर्जी ट्रांजिशन इंडेक्स जारी किया। भारत ने ऊर्जा सुरक्षा, विकास और पर्यावरणीय स्थिरता जैसे प्रमुख मापदंडों में सुधार करते हुए 74वां स्थान हासिल किया है। वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम ने अपनी रिपोर्ट “WEF फोस्टरिंग इफेक्टिव एनर्जी ट्रांजिशन 2020 रिपोर्ट” में GET इंडेक्स के आधार पर 115 देशों को स्थान दिया है। इस सूचकांक को देशों की ऊर्जा प्रणालियों के मौजूदा प्रदर्शन, पर्यावरणीय स्थिरता, ऊर्जा सुरक्षा और टिकाऊ, सुरक्षित, सस्ती और समावेशी ऊर्जा प्रणालियों में परिवर्तन के लिए तत्परता जैसे संकेतकों के आधार पर तैयार किया गया है।
5. शंघाई सहयोग संगठन (SCO) शिखर सम्मेलन 2020 का आयोजन किस शहर में किया जाएगा? 
उत्तर – सेंट पीटर्सबर्ग
शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) के विदेश मंत्रियों का वीडियो-सम्मेलन हाल ही में कोरोनावायरस महामारी की पृष्ठभूमि में आयोजित किया गया। भारतीय विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने भारत का प्रतिनिधित्व किया। SCO के आठ सदस्य देश हैं जिनमें भारत, कजाकिस्तान, किर्गिस्तान, चीन, पाकिस्तान, रूस, ताजिकिस्तान और उज्बेकिस्तान शामिल हैं। एससीओ शिखर सम्मेलन जुलाई, 2020 में रूसी शहर सेंट पीटर्सबर्ग में आयोजित किया जाएगा।

Ⓒ 2019. JMS Classes Raisinghnagar
✆ 9667070111

Designed By : Satnam Gill