Daily CA Dose :14-05-2020

1. India State-Level Disease Burden Initiative के अनुसार भारत में पांच साल से कम आयु के 68% बच्चों की मौत का कारण क्या है?
उत्तर: बाल एवं मातृ कुपोषण
इंडिया स्टेट-लेवल डिसीज बर्डन इनिशिएटिव ’शीर्षक वाली लैंसेट रिपोर्ट के अनुसार,भारत में पांच साल से कम आयु के 68% बच्चों की मौत का कारण बाल और मातृ कुपोषण है। इस रिपोर्ट में 2000 के बाद से भारत में बाल मृत्यु दर के जिला-स्तरीय रुझानों का पहला व्यापक अनुमान है।
इसमें यह भी बताया गया है कि 83% नवजात की मौत जन्म के समय कम वजन और कम गर्भ के कारण हुई। हालांकि देश भर में बाल मृत्यु दर में 2000 से 2017 तक सुधार हुआ है, लेकिन विभिन्न जिलों के बीच असमानताएं भी बढ़ी हैं।
2. टीवीएस समूह और सुंदरम मेडिकल फाउंडेशन ने किस संस्था के साथ मिलकर ‘द सुंदरम वेंटागो’ नामक श्वसन यंत्र विकसित किया ?
उत्तर: आईआईटी-मद्रास
टीवीएस समूह और सुंदरम मेडिकल फाउंडेशन ने आईआईटी-मद्रास के साथ मिलकर एक स्वचालित श्वसन सहायता उपकरण विकसित किया, जिसे ‘द सुंदरम वेंटागो’ कहा जाता है। इस डिवाइस को एमआईटी-बोस्टन जैसे संस्थानों के मार्गदर्शन के साथ-साथ मद्रास मेडिकल कॉलेज और कावेरी अस्पताल जैसे अस्पतालों के सहयोग से विकसित किया गया है।
3. कोविड-19 महामारी को लेकर भारत की प्रतिक्रिया के लिए किस देश के राष्ट्रीय सार्वजनिक स्वास्थ्य संस्थान ने 3.6 मिलियन डॉलर प्रदान किए?
उत्तर: अमेरिका
अमेरिका के राष्ट्रीय सार्वजनिक स्वास्थ्य संस्थान, रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्र (सीडीसी) ने COVID-19 महामारी के लिए भारत की प्रतिक्रिया की सहायता के लिए 3.6 मिलियन डॉलर का योगदान दिया है। वित्त पोषण की यह प्रारंभिक किश्त भारत को SARS-COV-2 परीक्षण के लिए प्रयोगशाला क्षमता बढ़ाने के भारत के प्रयासों को मजबूत करने और समर्थन करने में मदद करेगी।
4. हाल ही में सुर्खियों में रही भारतीय सांस्कृतिक संबंध परिषद किस केंद्रीय मंत्रालय का एक स्वायत्त संगठन है?
उत्तर: विदेश मंत्रालय
भारतीय सांस्कृतिक संबंध परिषद (ICCR) केंद्रीय विदेश मंत्रालय का एक स्वायत्त संगठन है। इसका मुख्य उद्देश्य अन्य देशों के साथ सांस्कृतिक संबंध बनाना है। हाल ही में, ICCR ने “यूनाइटेड वी फाइट” नामक एक गीत जारी किया, जिसमें उषा उथुप और जो अल्वारेस जैसे प्रसिद्ध संगीतकारों ने कार्य किया है है। यह गीत जो अल्वारस द्वारा लिखा और संगीतबद्ध किया गया है और देश भर के कई प्रसिद्ध गायकों द्वारा गाया गया है।
5. भारत सरकार द्वारा घोषित विशेष आर्थिक पैकेज “आत्म निर्भर भारत अभियान” की रकम कितनी है?
उत्तर: 20 लाख करोड़ रुपए
भारत के प्रधानमंत्री ने हाल ही में एक विशेष आर्थिक पैकेज का अनावरण किया जिसका नाम “आत्म निर्भर भारत अभियान” है। इसका उद्देश्य लॉक डाउन के चौथे चरण से पहले देश की आर्थिक गतिविधियों को प्रोत्साहित करना है। प्रोत्साहन पैकेज में गरीबों और बुजुर्गों को गरीबों को मुफ्त अनाज का 1.7 लाख करोड़ रुपये का पैकेज भी शामिल है, जिसे मार्च के महीने में पीएम गरीब कल्याण योजना के नाम से घोषित किया गया था। इसमें RBI द्वारा घोषित तरलता उपाय और ब्याज कटौती भी शामिल हैं। प्रधानमंत्री ने कहा है कि यह पैकेज भूमि, श्रम, तरलता और कानूनों पर केंद्रित होगा।

Ⓒ 2019. JMS Classes Raisinghnagar
✆ 9667070111

Designed By : Satnam Gill