Daily CA Dose : 13-05-2020

1. आरोग्य सेतु ऐप के संबंध में जारी किए गए नए दिशानिर्देशों के अनुसार, डेटा को अधिकतम कितने दिन तक संग्रहित किया जा सकता है?
उत्तर: 180 दिन
भारत सरकार ने हाल ही में आरोग्य सेतु ऐप उपयोगकर्ताओं के डेटा प्रसंस्करण के लिए दिशानिर्देशों का एक सेट जारी किया है। नए नियमों के अनुसार, 180 दिनों से अधिक डेटा का भंडारण निषिद्ध है।

नए मानदंड केवल जनसांख्यिकीय, संपर्क, स्व-मूल्यांकन और संक्रमित व्यक्तियों के लोकेशन डेटा और उनके संपर्कों के डेटा डाटा संग्रहण की अनुमति देते हैं।
2. किस भारतीय राज्य / केन्द्र शासित प्रदेश ने नई पहल ‘एफएआर आपके द्वार योजना’ शुरू की है?
उत्तर: मध्य प्रदेश
मध्य प्रदेश सरकार ने भोपाल में ‘एफआईआर आपके द्वार योजना’ नाम से एक नई योजना शुरू की है। यह योजना राज्य भर के 23 पुलिस स्टेशनों में पायलट आधार पर शुरू की गई है। इस योजना के तहत, लोगों को एफआईआर दर्ज करने के लिए पुलिस स्टेशनों का दौरा करने की आवश्यकता नहीं है, बल्कि वे 100 नंबर का उपयोग कर सकते हैं। डायल 100 वाहन ने हेड कॉन्स्टेबल्स को एफआईआर दर्ज करने के लिए प्रशिक्षित किया जाएगा। गंभीर शिकायतों के लिए, वरिष्ठ अधिकारियों द्वारा मार्गदर्शन दिया जाएगा।
3. केंद्रीय मानव संसाधन मंत्री ने ओडिशा के केंद्रीय विश्वविद्यालय के छात्रों के लिए शुरू की गई हेल्पलाइन का क्या नाम है?
उत्तर: भरोसा
केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने हाल ही में नई दिल्ली में एक आभासी मंच के माध्यम से ओडिशा केंद्रीय विश्वविद्यालय हेल्पलाइन का शुभारंभ किया। COVID-19 महामारी के कठिन समय के दौरान छात्र समुदाय की सहायता करने के उद्देश्य से यह हेल्पलाइन शुरू की गई है। हेल्पलाइन नंबर 080 46 80 10 10, विश्वविद्यालय के सभी छात्रों को शिकायतों के निवारण और सेवाएं प्रदान करेगी।
4. कृषि मंत्रालय के लक्ष्य के अनुसार 15 मई से पहले कितने मंडियों (बाजारों) को ईएनएएम प्लेटफॉर्म के साथ एकीकृत किया जाना है?
उत्तर: 1000
11 मई, 2020 को लगभग 117 मंडियों को ई-एनएएम (राष्ट्रीय कृषि बाजार) के साथ एकीकृत किया गया। इससे देश में मंडियों की संख्या 962 हो गई है। केंद्रीय कृषि मंत्री ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए मंडियों का शुभारंभ किया। इन ऑनलाइन मंडियों का उपयोग अब नारियल और बांस के व्यापार के लिए भी किया जा रहा है।  वर्तमान में, इस मंच के माध्यम से 150 वस्तुओं का कारोबार किया जा रहा है। इसमें तेल के बीज, सब्जियां, फल, फाइबर और खाद्यान्न शामिल हैं।
5. किस देश ने  180,000 डॉलर की इनामी राशि वाले FIDE Chess.com ऑनलाइन नेशंस कप का पहला संस्करण जीता?
उत्तर: चीन
चीन ने हाल ही में 180,000 डॉलर इनामी राशि वाला FIDE Chess.com ऑनलाइन नेशंस कप जीता, जबकि भारत इसमें पांचवें स्थान पर रहा। राउंड-रॉबिन चरण में अधिकतम अंकों के आधार पर, चीन को विजेता घोषित किया गया क्योंकि उसने अमेरिका के खिलाफ 2-2 से ड्रॉ किया। चीन ने $ 48,000, अमेरिका ने $ 36,000 और अन्य देशों ने $ 24,000 की पुरस्कार जीते।

Ⓒ 2019. JMS Classes Raisinghnagar
✆ 9667070111

Designed By : Satnam Gill