Daily CA Dose : 08-05-2020

1. सीएसआईआर के इंस्टीट्यूट ऑफ जीनोमिक्स एंड इंटीग्रेटिव बायोलॉजी (IGIB) ने किस भारतीय कंपनी के साथ अपने FELUDA परीक्षण किट का व्यवसायीकरण किया है? 
उत्तर – टाटा संस
वैज्ञानिक और औद्योगिक अनुसंधान परिषद (CSIR) की एक प्रयोगशाला इंस्टिट्यूट ऑफ जीनोमिक्स एंड इंटीग्रेटिव बायोलॉजी (IGIB) ने FELUDA किट का व्यवसायीकरण करने के लिए साझेदारी की है।

इस समझौते के तहत, COVID-19 के तेजी से और सटीक निदान के लिए KNOW-HOW का लाइसेंस भी लिया जाएगा। FELUDA किट सस्ती, उपयोग में आसान और महंगी Q-PCR मशीनों पर निर्भर नहीं है। यह क्लस्टर्ड रेगुलरली इंटरसेप्ड शॉर्ट पालिंड्रोमिक रिपीट (CRISPR) आधारित तकनीक और केमिस्ट्री के पेपर स्ट्रिप मॉडल का उपयोग करता है।
2. भारतीय रिजर्व बैंक के केंद्रीय बोर्ड में निदेशक के रूप में किसे नियुक्त किया गया है, जिन्होंने हाल ही में आर्थिक मामलों के सचिव का पदभार भी संभाला है? 
उत्तर – तरुण बजाज
भारतीय रिज़र्व बैंक की हालिया अधिसूचना के अनुसार, सरकार ने आर्थिक मामलों के सचिव तरुण बजाज को 5 मई से अगले आदेशों तक भारतीय रिज़र्व बैंक (RBI) के केंद्रीय बोर्ड में निदेशक के रूप में नियुक्त किया है। तरुण बजाज को अतनु चक्रवर्ती का स्थान लिया है, जो 30 अप्रैल को सेवानिवृत्त हो गये थे। तरुण बजाज 1988 बैच के आईएएस अधिकारी हैं और उन्होंने वित्तीय सेवा विभाग में प्रधान मंत्री कार्यालय में अतिरिक्त सचिव और निदेशक सहित कई महत्वपूर्ण पदों पर कार्य किया है।
3. केंद्र द्वारा हाल ही में सड़क व बुनियादी ढांचा उपकर और विशेष अतिरिक्त उत्पाद शुल्क में वृद्धि की गई थी, इसमें से किसे राज्यों को सौंपा गया है? 
उत्तर – विशेष अतिरिक्त उत्पाद शुल्क
हाल ही में केंद्र ने पेट्रोल और डीजल पर शुल्क  को क्रमशः 10 रुपये और 13 रुपये प्रति लीटर बढ़ा दिया है। यह भी घोषणा की गई थी कि खुदरा कीमतों में कोई बदलाव नहीं होगा क्योंकि तेल विपणन कंपनियों द्वारा बढ़ोतरी को अवशोषित किया जाएगा। कुल वृद्धि के बीच, सड़क और बुनियादी ढांचा उपकर केवल केंद्र के राजस्व में जाएगा, जबकि विशेष अतिरिक्त उत्पाद शुल्क 42% पर विचलन के माध्यम से सभी राज्यों को दिया जाएगा। यह निर्णय वैश्विक बाजार में कच्चे तेल की कीमतों में गिरावट और लॉक-डाउन के दौरान कम मांग के कारण लिया गया है।
4. हाल ही में सुर्ख़ियों में रहे “वंदे भारत मिशन” का उद्देश्य क्या है? 
उत्तर – विदेशों में फंसे भारतीय नागरिकों की स्वदेश वापसी
‘वंदे भारत मिशन’ के तहत विदेशों में फंसे भारतीय नागरिकों को घर लाने के लिए लगभग 64 उड़ानों का उपयोग किया जाएगा। इसके तहत यूएई, सऊदी अरब, ब्रिटेन, सिंगापुर और अमेरिका सहित कई देशों को कवर किया जाएगा। प्रत्यावर्तन के पहले सप्ताह में, खाड़ी देशों को ध्यान में रखा जाएगा। लोगों को वापस लाने के लिए सबसे अधिक उड़ानें केरल (15), तमिलनाडु (11) और दिल्ली (11) राज्यों के लिए आवंटित की गई है।
5. ‘आमार सोनार बांग्ला’, बांग्लादेश का राष्ट्रगान किस भारतीय कवि द्वारा लिखा गया था, जिसकी जयंती 5 मई को मनाई जाती है? 
उत्तर – रवींद्रनाथ टैगोर
रवींद्रनाथ टैगोर, जिन्हें ‘गुरुदेव’ भी कहा जाता है, ने बंगाल के पहले विभाजन के दौरान ‘अमर सोनार बांग्ला’ गीत लिखा था। टैगोर एकमात्र ज्ञात व्यक्ति हैं जिन्होंने दो देशों का राष्ट्रगान लिखा है। कुछ इतिहासकारों के अनुसार श्रीलंका का राष्ट्रगान भी टैगोर के काम से प्रेरित था। 5 मई को उनकी 159वीं जयंती मनाई गई। नेशनल गैलरी ऑफ मॉडर्न आर्ट ने टैगोर की जयंती मनाने के लिए एक वर्चुअल टूर का आयोजन किया।

Ⓒ 2019. JMS Classes Raisinghnagar
✆ 9667070111

Designed By : Satnam Gill