Daily CA Dose : 07-05-2020

1. भारतीय नौसेना द्वारा दूसरे देशों में फंसे भारतीय नागरिकों को वापस लाने के लिए शुरू किए गए ऑपरेशन का क्या नाम है?
उत्तर – समुद्र सेतु
5 मई, 2020 को भारतीय नौसेना ने मालदीव में फंसे भारतीयों को वापस लाने के लिए ऑपरेशन “समुद्र सेतु” शुरू किया। वे एयरलाइंस का संचालन बंद होने के कारण विदेशी भूमि में फंसे हुए हैं। भारतीय जहाजों जलाशवा और मगर को माले, मालदीव के बंदरगाह पर भेजा जा रहा है।

पहली यात्रा के दौरान लगभग 1000 व्यक्तियों को लाने की योजना है। मालदीव से निकाले जाने वाले भारतीयों की सूची भारतीय मिशन द्वारा मालदीव में तैयार की जा रही है
2. GARUD (Government Authorisation for Relief Using Drones) पोर्टल को किस केंद्रीय मंत्रालय द्वारा लॉन्च किया गया है? 
उत्तर – नागरिक उड्डयन मंत्रालय
नागरिक उड्डयन मंत्रालय के तहत कार्यरत नागरिक उड्डयन महानिदेशालय (DGCA) ने “GARUD” पोर्टल लॉन्च किया। GARUD का पूर्ण स्वरुप  Government Authorisation for Relief Using Drones है। GARUD पोर्टल COVID-19 उद्देश्यों के लिए ड्रोन संचालित करने के लिए केंद्र सरकार से छूट प्राप्त करने के लिए राज्य संस्थाओं की सहायता करेगा। यह पोर्टल महत्वपूर्ण है क्योंकि कई राज्य निकाय सार्वजनिक स्थानों को कीटाणुरहित करने के लिए ड्रोन तैनात कर रहे हैं। विशेष रूप से, स्मार्ट सिटीज सड़कों और अन्य सार्वजनिक स्थानों पर कीटाणुनाशक स्प्रे करने के लिए ड्रोन का उपयोग कर रहे हैं।
3. वर्ष 2020 के लिए नैनो विज्ञान और प्रौद्योगिकी में युवा कैरियर पुरस्कार किसे प्रदान किया गया है? 
उत्तर – सौरभ लोढ़ा
IIT बॉम्बे में इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग विभाग में प्रोफेसर सौरभ लोढ़ा को विज्ञान व प्रौद्योगिकी विभाग द्वारा स्थापित नैनो विज्ञान और प्रौद्योगिकी में युवा कैरियर पुरस्कार प्रदान किया गया है। उन्हें लॉजिक ट्रांजिस्टर प्रौद्योगिकी के विकास और दो आयामी ‘वैन डेर वाल्स’ सामग्रियों पर आधारित नैनो इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों के विकास में योगदान के लिए यह प्रतिष्ठित पुरस्कार प्रदान किया गया है।
4. COVID-19 महामारी के दौरान वरिष्ठ नागरिकों की भलाई सुनिश्चित करने के लिए नीति आयोग द्वारा शुरू किए गए अभियान का नाम क्या है? 
उत्तर – सुरक्षित  दादा-दादी और नाना-नानी अभियान
मुंबई स्थित पीरामल फाउंडेशन के साथ में देश के थिंक टैंक नीति आयोग ने एक अभियान ‘सुरक्षा दादा-दादी और नाना-नानी अभियान’ शुरू किया है। यह अभियान COVID-19 महामारी के दौरान वरिष्ठ नागरिकों की भलाई सुनिश्चित करने पर ध्यान केंद्रित है। यह परियोजना वर्तमान में सात राज्यों में संचालित है और उम्रदराज़ लोगों के स्वास्थ्य और जीवन शैली के बारे में जागरूकता पैदा करेगी।
5. ‘निगाह’ किस राज्य सरकार की एक नई पहल है, जिसका उद्देश्य अन्य राज्यों से आने वाले लोगों के परिवार के सदस्यों के बीच जागरूकता प्रदान करना है? 
उत्तर – हिमाचल प्रदेश
हिमाचल प्रदेश सरकार ने “निगाह” नामक एक नया कार्यक्रम शुरू करने का निर्णय लिया है। इस कार्यक्रम का उद्देश्य उन लोगों के परिवार के सदस्यों को जागरुक करना है जो देश के अन्य हिस्सों से आ रहे हैं। निगाह कार्यक्रम के तहत घरेलू संगरोध के दौरान सामाजिक दूरी बनाए रखने के बारे में जागरूकता पैदा करने के लिए आशा, आंगनवाड़ी और स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं को तैनात किया जाएगा। इस कार्यक्रम के तहत स्वास्थ्य कार्यकर्ता उस व्यक्ति के परिवार के सदस्यों को संवेदनशील बनाएंगे जो दूसरे राज्यों से आ रहे हैं।

Ⓒ 2019. JMS Classes Raisinghnagar
✆ 9667070111

Designed By : Satnam Gill