Daily CA Dose : 06-05-2020

1. भारत में संगठन ने ‘यू.वी. ब्लास्टर’ नामक एक अल्ट्रा-वायलेट (यूवी) कीटाणुशोधन टॉवर को विकसित किया है? 
उत्तर – DRDO
नई दिल्ली स्थित लेजर साइंस एंड टेक्नोलॉजी सेंटर (डिफेंस रिसर्च एंड डेवलपमेंट ऑर्गनाइजेशन की एक प्रयोगशाला) ने गुड़गांव स्थित एक निजी फर्म के साथ मिलकर ‘यूवी ब्लास्टर’ नाम से एक अल्ट्रा वायलेट (यूवी) कीटाणुशोधन टॉवर विकसित किया है।

इस उपकरण का उपयोग प्रयोगशालाओं में इलेक्ट्रॉनिक उपकरण, कंप्यूटर और अन्य गैजेट्स के कीटाणुशोधन के लिए किया जाता है, जिन्हें पारंपरिक रासायनिक तरीकों से कीटाणुरहित नहीं किया जा सकता है। यह उन स्थानों पर भी स्थापित किया जा सकता है जहां मॉल, होटल और कार्यालयों सहित बड़ी संख्या में लोग इकट्ठा होते हैं।
2. ‘India SME Services Platform’  भारत के किस वित्तीय संस्थान की एक डिजिटल पहल है? 
उत्तर – भारतीय लघु उद्योग विकास बैंक (SIDBI)
लखनऊ स्थित भारतीय लघु उद्योग विकास बैंक (SIDBI) ने हाल ही में घोषणा की कि वह ‘India SME Services Platform’  नाम से एक डिजिटल प्लेटफॉर्म लॉन्च करेगा। यह प्लेटफार्म सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यमों (MSME) को परिचालन शुरू करने, वित्त या ऋण बढ़ाने और अन्य सहायता सेवाओं के बारे में जानकारी प्रदान करेगा। सभी सरकारी योजनाओं का एक डैशबोर्ड भी इस प्लेटफॉर्म में रखा जाएगा।
3. पत्रकारिता और शोध संगठन पॉयन्टर इंस्टीट्यूट के इंटरनेशनल फैक्ट-चेकिंग नेटवर्क (IFCN) ने किस सोशल मीडिया हैंडल पर अपना चैटबॉट लॉन्च किया? 
उत्तर – व्हाट्सएप
अमेरिका बेस्ड पत्रकारिता व शोध संगठन पॉयन्टर इंस्टीट्यूट के इंटरनेशनल फैक्ट-चेकिंग नेटवर्क (IFCN) ने व्हाट्सएप पर अपना चैटबॉट लॉन्च किया। IFCN अपनी आचार संहिता के आधार पर तथ्य-जांच करने वाले संगठनों की समीक्षा करता है। इस नवीनतम व्हाट्सएप बॉट का उपयोग करके दुनिया भर के लोग यह जांच सकते हैं कि क्या Covid-19 के बारे में खबरों का एक टुकड़ा पेशेवर तथ्य-जाँच संगठनों द्वारा गलत या नकली के रूप में रेट किया गया है। यह बॉट 70 से अधिक देशों में पेशेवर फैक्ट-चेकर्स के साथ लोगों को जोड़ेगा।
4. एसोसिएटेड प्रेस के फोटोग्राफर डार यासीन, मुख्तार खान और चन्नी आनंद को हाल ही में किस पुरस्कार के लिए चुना गया है? 
उत्तर – फोटोग्राफी के लिए पुलित्जर पुरस्कार
न्यूयॉर्क स्थित अमेरिकी गैर-लाभकारी न्यूज एजेंसी एसोसिएटेड प्रेस के फोटोग्राफर डार यासीन, मुख्तार खान और चन्नी आनंद को फीचर फोटोग्राफी के लिए पुलित्जर पुरस्कार के विजेता के रूप में नामित किया गया है। पुलित्जर पुरस्कार अमेरिका में पत्रकारिता के क्षेत्र में एक प्रतिष्ठित पुरस्कार है। अनुच्छेद 370 के निरस्त होने के बाद उन्हें कश्मीर में विरोध प्रदर्शन, कर्फ्यू और झड़प की उत्कृष्ट फोटोग्राफी के लिए उन्हें इस पुरस्कार के लिए चुना गया है। एसोसिएटेड प्रेस के लिए यह 54वां पुलित्जर पुरस्कार है। पिछले साल इस एजेंसी ने कहानियों, तस्वीरों और वीडियो श्रेणी में पुलित्जर पुरस्कार जीता था।
5. मई 2020 में आयोजित गुट निरपेक्ष आंदोलन के ऑनलाइन संपर्क समूह शिखर सम्मेलन की थीम क्या है? 
उत्तर – COVID-19 के खिलाफ एकजुट
गुटनिरपेक्ष आंदोलन (NAM) 2020 का ऑनलाइन संपर्क समूह शिखर सम्मेलन हाल ही में आयोजित किया गया, इसमें COVID-19 संकट की प्रतिक्रिया पर चर्चा की गयी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस ऑनलाइन शिखर सम्मेलन में भाग लिया, इसकी मेजबानी अज़रबैजान गणराज्य के राष्ट्रपति और गुटनिरपेक्ष आन्दोलन के वर्तमान अध्यक्ष ने की।

Ⓒ 2019. JMS Classes Raisinghnagar
✆ 9667070111

Designed By : Satnam Gill