Daily CA Dose : 02-05-2020

1. नेशनल काउंसिल फॉर साइंस एंड टेक्नोलॉजी कम्युनिकेशन (NCSTC)  ने कोविड-19 पर स्वास्थ्य और जोखिम संचार पर आधारित कौन सा कार्यक्रम लांच किया है? 
उत्तर – YASH
30 अप्रैल, 2020 को YASH कार्यक्रम को विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग द्वारा लॉन्च किया गया। YASH का पूर्ण स्वरुप Year of Awareness on Science and Health है।

इस पहल का उद्देश्य सार्वजनिक सहभागिता को प्रोत्साहित करना और समुदायों में COVID -19 के प्रति जागरूकता को बढ़ाना है। इसके द्वारा, सरकार सही निर्णय ले सकती हैं और संबद्ध जोखिमों का प्रबंधन कर सकती हैं।
2. हाल ही में सुर्ख़ियों में रही ‘प्रोजेक्ट मॉनिटरिंग यूनिट’ किस उद्योग से सम्बंधित है? 
उत्तर – कोयला उद्योग
केंद्र सरकार ने कोयला खदानों के संचालन के लिए केंद्र और राज्य सरकार के अधिकारियों से आवश्यक विभिन्न मंजूरी प्राप्त करने में मदद करने के लिए हाल ही में एक ‘प्रोजेक्ट मॉनिटरिंग यूनिट’ (पीएमयू) शुरू की है। इस फैसले से खदानों के संचालन के लिए समय पर मंजूरी प्राप्त करने के लिए कोयला खदानों के आवंटन को सक्षम करने की उम्मीद है, जिससे भारत में व्यापार करने में आसानी हो। इससे देश में कोयले के उत्पादन में भी सुधार होने की उम्मीद है।
3. भारतीय रिजर्व बैंक ने हाल ही में अपनी SLF-MF योजना के तहत लाभ को बढ़ाया है। इस योजना में MF का क्या मतलब है?
उत्तर – म्यूचुअल फंड
भारतीय रिजर्व बैंक ने 50,000 करोड़ रुपये की एक योजना शुरू की, जो बैंकों को म्यूचुअल फंडों के लिए तरलता सहायता का विस्तार करने में सक्षम बनाती है, इस योजना को Special Liquidity Facility for Mutual Funds Scheme कहा जाता है। यह फ्रैंकलिन टेम्पलटन म्यूचुअल फंड के छह डेट फंडों को बंद करने के बाद पेश की गयी थी। हाल ही में, आरबीआई ने सभी बैंकों को इस योजना का लाभ दिया है, चाहे वे रिज़र्व बैंक से धन प्राप्त करें या अपने स्वयं के संसाधनों को उपयोग करें।
4. भारत में कोर उद्योग सूचकांक के लिए उद्योगों के उत्पादन को मापने के दौरान कितने मुख्य क्षेत्रों पर विचार किया जाता है? 
उत्तर – आठ
आठ कोर उद्योगों का मासिक सूचकांक एक उत्पादन मात्रा सूचकांक है। इस सूचकांक में कोयला, कच्चे तेल, प्राकृतिक गैस, रिफाइनरी उत्पाद, उर्वरक, इस्पात, सीमेंट और बिजली जैसे चयनित आठ मुख्य उद्योगों के उत्पादन को शामिल किया जाता है। हाल ही में, कोर उद्योग सूचकांक अप्रैल-मार्च 2019-20 की अवधि के दौरान सुर्ख़ियों में था, कोर उद्योगों में 0.6 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की, जबकि यह 2018-19 में इसी अवधि के दौरान वृद्धि दर 4.4 प्रतिशत थी।
5. किस देश ने PAHAL परियोजना के लिए भागीदारी के माध्यम से भारत को 3 मिलियन डॉलर की सहायता प्रदान करने की घोषणा की? 
उत्तर – अमेरिका
PAHAL (Partnerships for Affordable Healthcare Access and Longevity) अमेरिका की USAID और नई दिल्ली स्थित कंपनी आईपीई ग्लोबल के बीच एक सहयोगी परियोजना है। अमेरिका ने घोषणा की कि वह कोविड-19 के प्रसार से निपटने के लिए भारत को पहले 5.9 मिलियन डॉलर की सहायता के अलावा 3 मिलियन डॉलर की अतिरिक्त सहायता प्रदान करेगा।

Ⓒ 2019. JMS Classes Raisinghnagar
✆ 9667070111

Designed By : Satnam Gill