विश्व बैंक द्वारा भारत के लिए सामाजिक सुरक्षा प्रतिक्रिया कार्यक्रम

विश्व बैंक द्वारा भारत के ‘कोविड19 सामाजिक सुरक्षा प्रतिक्रिया कार्यक्रम’ के लिए $ 1 बिलियन की स्वीकृति दी गई है जो भारत की सहायता करेगा। विश्व बैंक ने आपातकालीन कोविड19 प्रतिक्रिया के लिए कुल $ 2 बिलियन स्वीकृति के लिए वचनबद्ध है।

प्रमुख बिंदु:
  • विश्व बैंक द्वारा नए समर्थन को दो चरणों में वित्त पोषित किया जाएगा, एक वित्त वर्ष 2020 के लिए 750 मिलियन डॉलर का तत्काल आवंटन होगा और दूसरा 250 मिलियन डॉलर का दूसरा भाग वित्तीय वर्ष 2021 के लिए उपलब्ध कराया जाएगा।
  • प्रधान मंत्री श्री नरेंद्र मोदी द्वारा प्रकट किए गए आर्थिक प्रोत्साहन पैकेज की प्रशंसा विश्व बैंक के प्रमुख जुनैद अहमद ने प्रतिबद्धता के रूप में की है।
  • सामाजिक सुरक्षा प्रतिक्रिया कार्यक्रम के पहले चरण को प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के माध्यम से पूरे देश में लागू किया जाएगा।
  • कार्यक्रम के पहले से मौजूद राष्ट्रीय मंचों और सार्वजनिक वितरण प्रणाली और प्रत्यक्ष लाभ हस्तांतरण जैसी योजनाओं के एक निश्चित सेट का उपयोग करके नकद हस्तांतरण और खाद्य लाभों को तुरंत बढ़ाने में मदद मिलेगी। ये कोविड19 के राहत प्रयासों में शामिल स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं के लिए विश्वसनीय सामाजिक सुरक्षा भी प्रदान करेंगे।
  • यह योजना कमजोर समूहों, विशेष रूप से अनौपचारिक और प्रवासी श्रमिकों को भी मदद करेगी जो प्रधान मंत्री गरीब कल्याण योजना के तहत बहिष्कार के उच्च जोखिम का सामना कर रहे हैं।
  • दूसरे चरण में, कार्यक्रम सामाजिक सुरक्षा पैकेज को गहरा करेगा, जो स्थानीय जरूरतों के आधार पर अतिरिक्त नकदी और तरह के लाभ प्रदान करेगा और धन राज्य सरकारों और पोर्टेबल सामाजिक सुरक्षा वितरण प्रणालियों के माध्यम से प्रदान किया जाएगा।

Ⓒ 2019. JMS Classes Raisinghnagar
✆ 9667070111

Designed By : Satnam Gill