REASONING QUIZ : 09-08-2020


निर्देश (1-5): निम्नलिखित जानकारी को ध्यान से पढ़ें और नीचे दिए गए प्रश्नों के उत्तर दें।
आठ व्यक्ति A, B, C, D, E, F, G और H  आठ मंजिला इमारत के अलग-अलग मंजिलों पर इस तरह से रह रहे हैं, जैसे सबसे नीचे की मंजिल को एक गिना जाता हैं है, ऊपर की मंजिल को दो गिना जाता है और इस तरह  सबसे ऊपरी मंजिल की संख्या आठ है। वे सभी अलग-अलग फूलों को पसंद करते हैं। गुलाब , लिली, आइरिस, बेगोनिया, कमल , जैस्मीन, फॉक्सग्लोव और डेज़ी लेकिन ये एक ही क्रम में  हो ऐसा आवश्यक नहीं हैं।

केवल दो व्यक्ति B और फॉक्सग्लोव पसंद करने वाले व्यक्ति के बीच रह रहे हैं, जोकि एक सम संख्या वाली मंजिल  पर रहता है। B उस व्यक्ति के ऊपर रहता है जिसे फॉक्सग्लोव पसंद है। H, डेज़ी को पसंद करने वाले के ठीक नीचे रहता है | जितने लोग डेज़ी को पसंद करने वाले के ऊपर रहते हैं उतने ही लोग गुलाब  को पसंद करने वाले के नीचे रहते हैं । B को न तो डेज़ी और न ही गुलाब  पसंद है। चार व्यक्ति G और जैस्मीन को पसंद करने वाले के बीच रह रहे हैं। E, जैस्मीन को पसंद करने वाले के ठीक ऊपर रहता है। G को डेज़ी  पसंद नहीं है। केवल दो व्यक्ति F और बेगिनिया को पसंद करने वाले के बीच रह रहे हैं। F, G के ठीक ऊपर या नीचे नहीं रहता है। A और कमल को पसंद करने वाले के बीच तीन से अधिक व्यक्ति रहते हैं। जितने व्यक्ति A और  डेज़ी को पसंद करने   वाले के बीच रह रहे हैं, उतने ही व्यक्ति H और आईरिसको पसंद करने वाले के बीच रहते हैं। C सम संख्या वाली मंजिल पर नहीं रहता है।
1) निम्नलिखित व्यक्तियों में से कौन सबसे ऊपरी मंजिल पर रहता है?
a) B
b) H
c) A
d) G
e) E

E


2) F और जैस्मीन को पसंद करने वाले व्यक्ति के बीच कितने व्यक्ति रहते हैं?
a) कोई नहीं
b) एक
c) दो
d) तीन
e) तीन से अधिक

C


3) निम्नलिखित पांच में से चार एक निश्चित तरीके से एक जैसे हैं और इसलिए एक समूह बनाते हैं। निम्नलिखित में से कौन सा समूह से संबंधित नहीं है?
a) F
b) E
c) D
d) H
e) G

D


4) तीसरी मंजिल पर रहने वाला व्यक्ति निम्नलिखित में से किस फूल को पसंद करता है?
a) बेगिनिया
b) गुलाब
c) कमल
d) लिली
e) जैस्मीन

B


5) यदि एक निश्चित तरीके से E बेगिनिया से संबंधित है और G जैस्मीन से संबंधित है। फिर, H निम्नलिखित में से किससे संबंधित है?
a) लिली
b) कमल
c) आईरिस
d) फॉक्सग्लोव
e) डेज़ी

D


निर्देश (6-9): ये प्रश्न नीचे दिए गए पाँच चार अक्षरों के शब्दों पर आधारित हैं।
PLUG  HINT  URIC  APEX  RECK
6) यदि प्रत्येक शब्द के सभी अक्षरों को शब्द में  दाएं से बाएं ओर वर्णानुक्रम में व्यवस्थित किया जाता हैतो निम्नलिखित में से कौन सा शब्द अंग्रेजी शब्दकोष में व्यवस्थित के  अनुसार बाएं से दूसरे स्थान पर होगा ?
a) PLUG
b) RECK
c) HINT
d) APEX
e) URIC

C


7) यदि सभी स्वरों को वर्णमाला के अगले अक्षर से बदल दिया जाता है और व्यंजन को पिछले अक्षर से बदल दिया जाता है तो कितने शब्दों में एक अक्षर दो बार है?
a) कोई नहीं
b) एक
c) दो
d) तीन
e) तीन से अधिक

A


8) यदि सभी शब्दों को अंग्रेजी शब्दकोश के  अनुसार बाएं से दाएं की ओर व्यवस्थित किया गया हैतो अंग्रेजी वर्णमाला श्रृंखला में कितने अक्षर हैं जो दायीं तरफ से दूसरे शब्द के तीसरे अक्षर और बायीं तरफ से दूसरे शब्द  के चौथे अक्षर के बीच में है?
a) 17
b) 16
c) 19
d) 18
e) 15

B


9) यदि शब्द के पहले और तीसरे अक्षर और साथ ही दूसरे और चौथे अक्षर आपस में बदल दिए जाते हैं। फिरशब्दों को शब्दकोष क्रम में दाएं से बाएं व्यवस्थित करने पर , निम्नलिखित में से कौन सा बिलकुल मध्य में होगा?
a) RECK
b) PLUG
c) APEX
d) URIC
e) HINT

D


10)  ‘BEAUTIFUL‘ शब्द में अक्षरों के ऐसे कितने जोड़े हैं जिनके बीच उतने ही अक्षर है जीतने कि अंग्रेजी वर्णमाला में उनके बीच होते हैं?
a) कोई नहीं
b) एक
c) दो
d) तीन
e) तीन से अधिक

E

Ⓒ 2019. JMS Classes Raisinghnagar
✆ 9667070111

Designed By : Satnam Gill