Reasoning Quiz : 16-12-2020


दिशा-निर्देश (1-5): – निम्नलिखित जानकारी का ध्यानपूर्वक अध्ययन कीजिये और नीचे दिए गए निम्नलिखित प्रश्नों के उत्तर दीजिये।
दस लड़कियाँ – आदिरा, अपेक्षा, एमिली, अरात्रिका, आकृति, आहेली, अंजना, अर्शिता, अलंकृता और आरुही अलग-अलग विषयों – रसायन विज्ञान, जीव विज्ञान, भौतिक विज्ञान, गणित और कंप्यूटर की पांच कक्षाओं में भाग लेने जा रही हैं लेकिन आवश्यक नहीं कि इसी क्रम में हों। प्रत्येक लड़की एक दिन में एक विषय में भाग ले सकती है और प्रत्येक लड़की एक समय में केवल एक विषय की कक्षा में भाग ले सकती है। विषयों भौतिक विज्ञान, रसायन विज्ञान, जीवविज्ञान, गणित और कंप्यूटर की कक्षाएं इस क्रम में हैं और ये सोमवार से शुरू होती हैं और तब तक जारी रहती हैं जब तक कि प्रत्येक लड़की, प्रत्येक उपलब्ध होने वाली कक्षाओं में भाग लेती है।

वे वर्णमाला क्रम में कक्षाओं में भाग लेने जा रही हैं अर्थात् पहले दिन में 10 लड़कियों में से जो वर्णानुक्रम में पहले आती हैं, वह पहले भौतिक विज्ञान की कक्षा में भाग लेने जा रही है। वह जो वर्णानुक्रम में दूसरे स्थान पर आती है, वह पहले रसायन विज्ञान की कक्षा में भाग लेने के लिए जा रही है और यही क्रम आगे भी है।
लड़कियां जो किसी विशेष विषय की कक्षाओं में भाग लेती हैं, वर्णमाला क्रम में जा रही हैं। वह जो अंतिम वर्णानुक्रम में आती है का वह जो पहले वर्णानुक्रम में आती है, के द्वारा पालन किया गया है।
शर्त: कोई भी दो लड़कियां जिनके पहले दो अक्षर समान हैं, वे एक ही दिन में कक्षा में उपस्थित हो सकती हैं।
यदि उपरोक्त शर्त के अनुसार कोई भी लड़की किसी भी कक्षा में उपस्थित नहीं हो सकती है तो अगले वर्णमाला क्रम में आने वाली लड़की कक्षा में भाग ले सकती है।
यदि किसी विषय में सभी लड़कियों द्वारा भाग लिया गया है या इसमें किसी अन्य उपलब्ध लड़कियों द्वारा भाग नहीं लिया जा सकता है क्योंकि उपरोक्त स्थिति में उस विषय की कोई कक्षा नहीं है।
1) प्रत्येक लड़कियों द्वारा सभी विषयों की कक्षाओं को पूरा करने के लिए कितने दिनों की आवश्यकता होती है?
a) 10
b) 11
c) 12
d) 13
e) 14
1) उत्तर: d)

2) निम्नलिखित में से कौन अंतिम 5 दिनों में अधिक से अधिक संख्या में भाग लेता है?
a) आरुही
b) अरात्रिका
c) एमिली
d) विकल्प (a) और (b) दोनों
e) वे सभी
2) उत्तर: a)

3) कौन दसवें दिन पर भौतिक विज्ञान की कक्षा में भाग लेता है?
a) आरुही
b) एमिली
c) आदिरा
d) अरात्रिका
e) आकृति
3) उत्तर: a)

4) आखिरी दिन क्या हैजिस पर सभी लड़कियां प्रत्येक विषय की कक्षाओं को पूर्ण करने के लिए भाग लेती हैं?
a) सोमवार
b) रविवार
c) मंगलवार
d) शनिवार
e) गुरुवार
4) उत्तर: d)

5) निम्नलिखित में से कौन सा कथन सत्य नहीं है?
a) आठवें दिन – भौतिकी – अपेक्षा
b) छठे दिन – रसायन विज्ञान – अपेक्षा
c) चौथे दिन – जीवविज्ञान – अंजना
d) तीसरे दिन – गणित – अंजना
e) सभी सत्य हैं
5) उत्तर: e)

दिशा-निर्देश (6-10): निम्नलिखित जानकारी का ध्यानपूर्वक अध्ययन कीजिये और नीचे दिए गए प्रश्नों के उत्तर दीजिये।
आठ व्यक्ति जैसे – P, Q, R, S, T, U, V और W एक आयताकार मेज पर बैठे हैं इस तरह से कि प्रत्येक कोने (शीर्ष) पर एक व्यक्ति और प्रत्येक किनारों (भुजाओं) पर एक व्यक्ति बैठा है। व्यक्ति जो भुजाओं पर हैं, का मुख केंद्र की ओर है, जबकि व्यक्ति जो प्रत्येक कोने पर बैठता है, का मुख बाहर की ओर है। प्रत्येक व्यक्ति अलग-अलग क्रिकेटर अर्थात सचिन, धोनी, विराट, रोहित, रैना, युवराज, जहीर और हरभजन को पसंद करता है। प्रत्येक व्यक्ति आईपीएल की अलग-अलग टीमों जैसे – MI, CSK, DD, KXI, KKR, RR, RCB और SRH को भी पसंद करता है। सभी जानकारी का इसी क्रम में होना आवश्यक नहीं है।
युवराज को पसंद करने वाला RCB को पसंद करने वाले व्यक्ति के दाईं ओर से तीसरे स्थान पर बैठता है। ज़हीर को पसंद करने वाला KXI को पसंद करने वाले व्यक्ति के दाईं ओर से तीसरे स्थान पर बैठता है। S, रोहित को पसंद करने वाले व्यक्ति के समीप नहीं बैठता है, CSK को पसंद करने वाले व्यक्ति के समीप बैठता है। RCB को पसंद करने वाला धोनी जो मेज के कोने पर नहीं बैठता है, को पसंद करने वाले व्यक्ति के तत्काल बाईं ओर बैठता है। R, जो KKR को पसंद करता है, सचिन को पसंद करने वाले व्यक्ति के बाईं ओर से दूसरे स्थान पर बैठता है। V, जो युवराज को पसंद करता है, RR को पसंद करने वाले व्यक्ति के दाईं ओर से दूसरे स्थान पर बैठता है। T और DD को पसंद करने वाले का तत्काल पड़ोसी हैं। RR को पसंद करने वाला और कोहली को पसंद करने वाले के बीच केवल दो व्यक्ति बैठते हैं। W, जो न तो धोनी को और न ही KKR को पसंद करता है, कोहली को पसंद करने वाले व्यक्ति के नजदीक बैठता है। Q और KKR को पसंद करने वाला तत्काल पड़ोसी हैं। W और P जो SRH को पसंद करता है, लेकिन न तो धोनी को पसंद करने वाले व्यक्ति के नजदीक बैठता हैं और न ही वह सचिन को पसंद करता है, के बीच केवल दो व्यक्ति बैठते हैं। U और सचिन को पसंद करने वाले एक साथ नहीं बैठते हैं। रैना को पसंद करने वाला व्यक्ति न तो V और न ही RCB को पसंद करने वाले, के नजदीक बैठता है लेकिन ज़हीर को पसंद करने वाले के तत्काल बाईं ओर बैठता है। रोहित को पसंद करने वाले का मुख T की ओर है। R और KXI को पसंद करने वाले के बीच केवल दो व्यक्ति बैठते हैं।
6) कौन हरभजन को पसंद करने वाले के बाईं ओर से दूसरे स्थान पर बैठता है?
a) वह जो सचिन को पसंद करता है।
b) वह जो CSK पसंद करता है।
c) वह जो धोनी को पसंद करता है।
d) या तो (b) या (c)
e) वह जो रोहित को पसंद करता है।
6) उत्तर: b)

7) रोहित को पसंद करने वाले व्यक्ति के संबंध में रैना को पसंद करने वाले व्यक्ति की स्थिति क्या है?
a) बाईं ओर से दूसरी
b) दाईं ओर से तीसरी
c) दाईं ओर से दूसरी
d) तत्काल बाईं ओर
e) इनमें से कोई नहीं
7) उत्तर: e)

8) निम्नलिखित में से कौन सा संयोजन सत्य नहीं है?
a) U – रैना –RR
b) MI – युवराज – V
c) T – सचिन –RCB
d) SRH – P – रोहित
e) ऊपर दिए गए सभी संयोजन सत्य हैं।
8) उत्तर: b)

9) जब गणना DD को पसंद करने वाले व्यक्ति की ओर से की गयी है,तो DD को पसंद करने वाला और हरभजन को पसंद करने वाले के बीच कितने व्यक्ति बैठते हैं?
a) तीन
b) चार
c) दो
d) एक
e) कोई नहीं
9) उत्तर: d)

10) निम्नलिखित में से कौन सा कथन सत्य नहीं है?
a) सचिन को पसंद करने वाला KKR को पसंद करने वाले व्यक्ति के दाईं ओर से दूसरे स्थान पर बैठता है।
b) कोहली को पसंद करने वाला CSK को पसंद करने वाले व्यक्ति के तत्काल दाईं ओर बैठता है।
c) U, V के बाईं ओर से दूसरे स्थान पर बैठता है।
d) KXI को पसंद करने वालायुवराज को पसंद करने वाले व्यक्ति के दाईं ओर से दूसरे स्थान पर बैठता है।
e) ऊपर दी गई सभी जानकारी सही हैं।
10) उत्तर: e)

Ⓒ 2019. JMS Classes Raisinghnagar
✆ 9667070111

Designed By : Satnam Gill