Reasoning Quiz : 25-09-2020


निर्देश (1-5): निम्नलिखित जानकारी का ध्यानपूर्वक अध्ययन करें और नीचे दिए गए प्रश्नों के उत्तर दें।
अरुण, अश्विन, बेनी, काविन, प्रिंस, शर्मी, शारुख और शिव को मिलाकर आठ व्यक्ति हैं। ये लोग वर्ष के अलग-अलग महीनों जैसे जनवरी, अप्रैल, मई, जून, अगस्त, सितंबर, अक्टूबर और नवंबर में एक बैठक में भाग लेते हैं। इन सभी को अलग-अलग कारें जैसे डस्टर, इकोस्पोर्ट, केयूवी, लॉडी, मस्टैंग, आर8, एस-क्रॉस और स्विफ्ट पसंद हैं। ये सभी एक डिनर पार्टी करते हैं और दो समानांतर पंक्तियों की दस सीटों पर बैठते हैं, जिनमें से प्रत्येक में चार व्यक्ति होते हैं। वे इस तरह से बैठते हैं कि  आस-पास वाले सभी व्यक्तियों के बीच समान दूरी होती है। पंक्ति 1 में बैठे व्यक्ति दक्षिण की ओर मुंह किए हुए हैं, जबकि पंक्ति 2 के व्यक्ति उत्तर की ओर मुंह कुए हुए हैं। प्रत्येक पंक्ति में एक सीट खाली है। पंक्तियों के छोर की सीटें खाली नहीं हैं।

प्रिंस अगस्त में बैठक में भाग लेता है और मस्टैंग को पसंद करता है। प्रिंस और अरुण के बीच में केवल दो व्यक्ति ही बैठक में भाग लेते हैं। जिसे इकोस्पोर्ट पसंद है, वह पंक्ति 2 में शारुख के बाईं ओर तीसरे स्थान पर बैठा है। बेनी, काविन के तुरंत बाद बैठक में भाग लेता है। अरुण को स्विफ्ट पसंद है और शिव को आर8 पसंद है। शर्मी को डस्टर पसंद है और वह अगस्त से पहले किसी सम संख्या वाले महीने में बैठक में भाग लेता है। जितने लोग एस-क्रॉस को पसंद करने वाले से पहले बैठक में भाग लेते हैं उतने ही लोग केयूवी को पसंद करने वाले व्यक्ति के बैठक में भाग लेने के बाद बैठक में जाते हैं। काविन की तरफ देखने वाले के तत्काल पड़ोसी को एस-क्रॉस पसंद है। केयूवी पसंद करने वाला व्यक्ति किसी विषम दिनों वाले महीने में बैठक में भाग लेता है। शिवा और अरुण क्रमशः पंक्ति 2 और पंक्ति 1 की खाली सीट की तरफ देखते हैं और ये दोनों ही खाली सीट के तत्काल पास बैठे हैं। शारुख सितंबर के बाद बैठक में भाग लेता है। मस्टैंग और स्विफ्ट को पसंद करने वालों के बीच केवल एक सीट है। काविन बैठक में भाग लेने वाला पहला व्यक्ति था। लॉडी को पसंद करने वाले व्यक्ति से पहले जितने लोग बैठक में भाग लेते हैं, उनकी संख्या प्रिंस के बाद बैठक में भाग लेने वाले व्यक्तियों की संख्या से एक कम है। काविन पंक्ति के किसी छोर पर नहीं बैठा है। प्रिंस, बेनी की तरफ देख रहा है, जो डस्टर पसंद करने वाले का तत्काल पड़ोसी है।
1) निम्नलिखित में से कौन इकोस्पोर्ट पसंद करता है?             
a) बेनी
b) अश्विन
c) इनमें से कोई नहीं
d) काविन
e) शारुख
1) उत्तर : d)

2) प्रिंस के संबंध में खाली सीट की क्या स्थिति है?
a) तत्काल दाएं
b) दाएं से दूसरा
c) बाएं से तीसरा
d) तत्काल बाएं
e) बाएं से चौथा
2) उत्तर : b)

3) शारुख और लॉडी पसंद करने वाले के बीच कितने लोग बैठक में भाग लेते हैं?
a) 2
b) 1
c) 5
d) इनमें से कोई नहीं
e) 3
3) उत्तर : e)

4) एक निश्चित तरीके से केयूवी बेनी से संबंधित है और आरअश्विन से संबंधित हैतो निम्नलिखित में से कौन मस्टैंग से संबंधित है?
a) काविन
b) शर्मी
c) प्रिंस
d) अरुण
e) इनमें से कोई नहीं
4) उत्तर : b)

5) निम्नलिखित में से कौन मई में बैठक में शामिल होता है?
a) अश्विन
b) वह जिसे एस-क्रोस पसंद है
c) वह जिसे आर8 पसंद है
d) (a) और (b) दोनों
e) (a) और (c) दोनों
5) उत्तर : a)

निर्देश (6-10): निम्नलिखित जानकारी का ध्यानपूर्वक अध्ययन करें और नीचे दिए गए प्रश्नों के उत्तर दें।
फ्रैंक, काजल, ललित, राहुल, राजा, राजू और रानी सहित सात दोस्त हैं। जो सप्ताह के अलग-अलग दिन सोमवार से रविवार तक शतरंज, फुटबॉल, वॉलीबॉल, हॉकी, एथलेटिक्स, क्रिकेट और बॉक्सिंग खेलते हैं। वे अलग-अलग शहरों जैसे बेंगलुरु, चेन्नई, दिल्ली, हैदराबाद, कोच्चि, कोलकाता और पुणे में खेलते हैं। उनके बारे में ज्ञात विवरण निम्नलिखित है।
हॉकी और बॉक्सिंग खेलने वालों के बीच केवल तीन लोग खेलते हैं, यहां बॉक्सिंग के बाद हॉकी खेली गई थी। सोमवार को फुटबॉल खेला गया था। काजल ने एथलेटिक्स खेला था। फ्रैंक ने रविवार को खेला था। पुणे में किसी खेल का आयोजन बॉक्सिंग से पहले आयोजित किया गया था। बॉक्सिंग से ठीक पहले शतरंज खेला गया था। राजू ने बेंगलुरु में वॉलीबॉल खेला और गुरुवार को दिल्ली में खेल का आयोजन किया गया था। ललित ने कोच्चि में खेला था। बेंगलुरु में खेल आयोजन के बाद आयोजित होने वाले खेलों की संख्या हैदराबाद में खेल आयोजन से पहले आयोजित खेलों की संख्या से एक कम है। एथलेटिक्स के तुरंत बाद राजा ने खेला था। राहुल पहला था, जिसने हफ्ते में खेलने की शुरुआत की। वॉलीबॉल गुरुवार के बाद खेला गया था।
6) निम्नलिखित में से किसने क्रिकेट खेला?
a) राहुल
b) राजा
c) रानी
d) राजु
e) इनमें से कोई नहीं
6) उत्तर : b)

7) ललित और काजल के बीच कितने व्यक्ति खेलते हैं?
a) 1
b) 5
c) 3
d) 2
e) कोई नहीं
7) उत्तर : a)

8) फ्रैंक निम्नलिखित में से किस शहर में खेला?
a) पुणे
b) कोलकाता
c) चेन्नई
d) ज्ञात नहीं किया जा सकता
e) इनमें से कोई नहीं
8) उत्तर : d)

9) अगर राहुल और रानी अपना स्थान बदलते हैंतो निम्नलिखित में से कौन कोलकाता में खेलेगा?
a) राहुल
b) रानी
c) राजु
d) काजल
e) इनमें से कोई नहीं
9) उत्तर : e)

10) मंगलवार को कौन सा खेल खेला गया?
a) बॉक्सिंग
b) हॉकी
c) शतरंज
d) क्रिकेट
e) इनमें से कोई नहीं
10) उत्तर : c)

Ⓒ 2019. JMS Classes Raisinghnagar
✆ 9667070111

Designed By : Satnam Gill