Daily CA Dose : 25-04-2020

1. नारकोटिक ड्रग्स एंड साइकोट्रोपिक सब्सटेंस (एनडीपीएस) अधिनियम, जो हाल ही में सुर्ख़ियों में था, किस केंद्रीय मंत्रालय से जुड़ा है?
उत्त – वित्त मंत्रालय


23 अप्रैल, 2020 को भारत के सर्वोच्च न्यायालय ने कहा कि प्रतिबंधित दवा मिश्रण की मात्रा के आधार पर अपराधी की सजा तय की जायेगी न कि शुद्धता पर। शीर्ष अदालत ने नारकोटिक ड्रग्स एंड साइकोट्रोपिक सबस्टेंस एक्ट के तहत यह स्पष्टीकरण दिया है। अवैध दवा बाजारों में दवाओं को मिलावटी या अन्य पदार्थों के साथ मिलाया जाता है। यह हेरोइन की वाष्पीकरण दर को कम करने के लिए किया जाता है। इसमें चाक पाउडर, जस्ता ऑक्साइड और अन्य सस्ती लेकिन अधिक खतरनाक अशुद्धियों को मिलाया हैं।
2. ईएसआईसी मेडिकल कॉलेज, हैदराबाद के सहयोग से किस सरकारी संस्था द्वारा देश की पहली COVID-19 नमूना संग्रह मोबाइल लैब विकसित की गई है?
उत्तर – रक्षा अनुसंधान व विकास संगठन
रक्षा अनुसंधान व विकास संगठन ने ईएसआईसी मेडिकल कॉलेज और अस्पताल, हैदराबाद के साथ सहयोग किया है और देश की पहली COVID-19 नमूना संग्रह मोबाइल लैब विकसित की है। इस मोबाइल लैब का नाम “मोबाइल बीएसएल-3 वीआरडीएल लैब” रखा गया है और इसका उद्घाटन केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने किया। इस लैब को भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (ICMR) द्वारा अनुमोदित किया गया है और यह एक दिन में 1000 से अधिक नमूनों को प्रोसेस कर सकता है। इस प्रयोगशाला को रिकॉर्ड 15 दिनों में विकसित किया गया है और इसे किसी भी स्थान पर तैनात किया जा सकता है।
3. भारतीय खाद्य प्रसंस्करण प्रौद्योगिकी संस्थान का मुख्य परिसर कहाँ पर स्थित है?
उत्तर – तमिलनाडु
भारतीय खाद्य प्रसंस्करण प्रौद्योगिकी संस्थान (IIFPT), खाद्य प्रसंस्करण उद्योग मंत्रालय (MoFPI) के तहत एक शोध और शैक्षिक संस्थान है, जिसका मुख्य परिसर तंजावुर, तमिलनाडु में स्थित है। यह संस्थान COVID-19 रोगियों के लिए पोषक तत्वों से भरपूर खाद्य पदार्थों का निर्माण कर रहा है।
4. ‘खोंगजोम दिवस’ किस भारतीय राज्य/केंद्रशासित प्रदेश में युद्ध के नायकों को श्रद्धांजलि देने के लिए मनाया जाता है?
उत्तर – मणिपुर
23 अप्रैल, 2020 को मणिपुर राज्य में खोंगजोम दिवस मनाया गया। इस दिवस के द्वारा 1891 के एंग्लो-मणिपुर युद्ध में लड़ने वाले योद्धाओं को श्रद्धांजलि दी जाती है। एंग्लो-मणिपुर युद्ध ब्रिटिश सरकार और मणिपुर साम्राज्य के बीच एक सशस्त्र संघर्ष था। यह युद्ध 31 मार्च और 27 अप्रैल, 1891 के बीच लड़ा गया था। इस युद्ध में अंग्रेजों की जीत हुई थी।
5. ‘mCOVID19’ किस भारतीय राज्य द्वारा शुरू किया गया एक मोबाइल एप्लीकेशन है, जिससे ट्रक ड्राइवरों को राज्य में आवश्यक सामान के परिवहन की अनुमति दी जाती है?
उत्तर – मिजोरम
मिजोरम ने ‘mCOVID19’ नाम से एक मोबाइल एप्लिकेशन लॉन्च किया है, जो ट्रक ड्राइवरों को अन्य राज्यों से राज्य के लिए आवश्यक सामानों की आसान ढुलाई में सक्षम बनाता है। यह एप्लीकेशन ट्रक चालकों के लिए ऑनलाइन लाइसेंस या पास के रूप में कार्य करेगी। अंतर्राज्यीय वाहनों के चालकों को प्रवेश स्थान पर स्क्रीन किया जाएगा। इस एप्लीकेशन के साथ पंजीकरण करने पर, उन्हें mPASS नामक एक लाइसेंस प्रदान किया जाएगा।

Ⓒ 2019. JMS Classes Raisinghnagar
✆ 9667070111

Designed By : Satnam Gill