Daily CA Dose : 18-04-2020

1. हाल ही में सुर्ख़ियों में रहा शब्द ‘रिवर्स ट्रांसक्रिप्शन पॉलीमरेज़ चेन रिएक्शन’ एक प्रक्रिया है जिसका उपयोग किस उद्देश्य के लिए किया जाता है? 
उत्तर – कोरोनावायरस का परीक्षण


भारत में रिवर्स ट्रांसक्रिप्शन पॉलीमरेज़ चेन रिएक्शन (RT-PCR) टेस्ट का उपयोग SARS-CoV-2 वायरस या कोरोना वायरस के परीक्षण के लिए किया जाता है। यह एक महंगी परीक्षण पद्धति है क्योंकि यह परीक्षण आयातित मशीनों का उपयोग करके किया जाता है और नमूना लेने के बाद परिणाम प्रदान करने में 5 घंटे से अधिक समय लगता है। हाल ही में तिरुवनंतपुरम के श्री चित्रा तिरुनल इंस्टीट्यूट फॉर मेडिकल साइंसेज एंड टेक्नोलॉजी के वैज्ञानिकों ने एक नैदानिक किट ‘चित्रा जीन एलएएमपी-एन’ विकसित की है, जो आरटी-एलएएमपी तकनीक का उपयोग करती है। यह कम खर्चीला है और दो घंटे से भी कम समय में परिणाम दे सकता है।
2. ‘पूसा परिशोधन और स्वच्छता सुरंग’, जिसका हाल ही में उद्घाटन किया गया था, किस शोध संगठन द्वारा विकसित किया गया है? 
उत्तर – भारतीय कृषि अनुसंधान संस्थान
नई दिल्ली स्थित भारतीय कृषि अनुसंधान संस्थान (ICAR), जिसे आमतौर पर पूसा संस्थान के रूप में जाना जाता है, ने हाल ही में ‘पूसा परिशोधन और स्वच्छता सुरंग’ विकसित की है। इसमें साबुन और पानी के डिस्पेंसर का उपयोग करके हाथ धोने की व्यवस्था की गयी है, इसे पैर से ऑपरेट किया जाता है। जबकि स्वच्छता सुरंग में क्वाटरनरी अमोनियम कम्पाउंड्स (QAC) का उपयोग किया जाता है।
3. राष्ट्रीय ग्रामीण विकास व पंचायती राज संस्थान (NIRDPR) ने सामुदायिक नेताओं को प्रशिक्षित करने के लिए किस वैश्विक संगठन के क्षेत्रीय कार्यालय के साथ सहयोग किया है? 
उत्तर – यूनिसेफ
राष्ट्रीय ग्रामीण विकास व पंचायती राज संस्थान (NIRDPR) ने यूनिसेफ हैदराबाद फील्ड ऑफिस के साथ सहयोग किया है। NIRDPR और यूनिसेफ, हैदराबाद फील्ड कार्यालय की संचार संसाधन इकाई (CRU) ने पंचायती राज संस्थानों, स्वयं सहायता समूहों, राष्ट्रीय सेवा योजना के अधिकारियों और स्वयंसेवकों के लिए स्वच्छता और सामाजिक उपायों के अभ्यास के लिए एक ऑनलाइन कार्यक्रम विकसित किया है।
4. गार्टनर 2019 डिजिटल वर्कप्लेस सर्वे के अनुसार विश्व का सबसे डिजिटल रूप से कुशल देश कौन सा है, जिसमें सबसे बड़ा और कुशल जेन जेड कार्यबल है? 
उत्तर – भारत
गार्टनर 2019 डिजिटल कार्यस्थल सर्वेक्षण के अनुसार भारत विश्व का सबसे डिजिटल कुशल देश है। भारत में सबसे बड़ा जेन जेड वर्कफोर्स है जो डिजिटल तकनीकों का उपयोग करके नए कौशल सीखने के लिए भी इच्छुक है। इस सर्वेक्षण के अनुसार, भारत में 67 प्रतिशत डिजिटल वर्कर्स का मत है कि मशीन लर्निंग (एमएल), कृत्रिम बुद्धिमत्ता (एआई) और इंटरनेट ऑफ थिंग्स (IoT) जैसी उभरती प्रौद्योगिकियां कार्यस्थलों पर दक्षता बढ़ाती हैं। इस सर्वेक्षण में भारत के बाद ब्रिटेन और अमेरिका का स्थान है।
5. इंटरनेशनल कमीशन ऑफ़ ज्यूरिस्ट्स (ICJ) का मुख्यालय कहाँ स्थित है? 
उत्तर – जिनेवा
इंटरनेशनल कमीशन ऑफ ज्यूरिस्ट्स (ICJ), जिसका मुख्यालय स्विट्जरलैंड के जिनेवा में है, ने हाल ही में भारत सरकार को प्रवासी श्रमिकों के न्यूनतम जीवन स्तर को सुनिश्चित करने के लिए प्रभावी उपाय करने का निर्देश दिया, जो COVID-19 लॉकडाउन से काफी प्रभावित हुए हैं। भारत ने कोरोनोवायरस के प्रसार को रोकने के लिए 25 मार्च से 14 अप्रैल तक राष्ट्रव्यापी लॉकडाउन घोषित किया और बाद में इसे 3 मई तक बढ़ा दिया गया।

Ⓒ 2019. JMS Classes Raisinghnagar
✆ 9667070111

Designed By : Satnam Gill