Daily CA Dose : 15-04-2020

1. अटल इनोवेशन मिशन, नीति आयोग और NIC द्वारा संयुक्त रूप से लॉन्च किए गए डिज़ाइन सॉफ़्टवेयर सिस्टम का नाम क्या है? 
उत्तर – CollabCAD
अटल इनोवेशन मिशन, नीति आयोग और नेशनल इन्फार्मेटिक्स सेंटर (NIC) ने संयुक्त रूप से ‘CollabCAD’ नामक एक सहयोगी सॉफ्टवेयर प्रणाली शुरू की। इस प्रणाली ने दो आयामी प्रारूपण से तीन आयामी उत्पाद डिजाइन के लिए एक व्यापक इंजीनियरिंग समाधान प्रदान किया है। इस सॉफ्टवेयर का उद्देश्य अटल टिंकरिंग लैब्स (एटीएल) के छात्रों को 3 डी डिजाइन, मॉडल और प्रिंटिंग बनाने में सक्षम बनाना है।


2. किस केंद्रीय मंत्रालय ने एक राष्ट्रव्यापी कॉल सेंटर शुरू किया है, जिसका उद्देश्य कृषि वस्तुओं के लिए मुक्त परिवहन सुनिश्चित करना है? 
उत्तर – केंद्रीय कृषि मंत्रालय
केंद्रीय कृषि मंत्रालय ने हाल ही में कृषि वस्तुओं के मुक्त अंतर-राज्य आवाजाही को सक्षम करने के लिए एक कॉल सेंटर की स्थापना की है। इसे ‘ऑल इंडिया एग्री ट्रांसपोर्ट कॉल सेंटर’ का नाम दिया गया है, यह सब्जियों और फलों के साथ-साथ बीज, कीटनाशकों और उर्वरकों जैसे कृषि उत्पादों के एक राज्य से दूसरे राज्य तक पहुंचने के लिए समन्वय करता है। यदि परिवहन में कोई प्रश्न प्राप्त होता है, तो कॉल सेंटर इसे राज्य सरकार के अधिकारियों को अग्रेषित करता है।
3. ‘नियरबाई स्पॉट’ किस तकनीकी फर्म की एक पहल है, जो आवश्यक चीजों को बेचने वाले स्थानीय स्टोरों की जानकारी देती है? 
उत्तर – गूगल
गूगल  ने हाल ही में अपने प्रमुख एप्प गूगल पे के तहत एक नया फीचर लॉन्च किया है, जिसका नाम है ‘नियरबाई स्पॉट’। यह सुविधा उपयोगकर्ताओं को आवश्यक चीजों को बेचने वाले स्थानीय स्टोर का पता लगाने और लॉक-डाउन के बीच खुले होने पर जांचने में सक्षम बनाती है। यह सुविधा पायलट आधार पर बेंगलुरु में शुरू की गई है और जल्द ही इसे देश के अन्य शहरों में भी विस्तारित किया जाएगा।
4. ‘एक्जिट फ्रॉम द लॉकडाउन’ भारत के किस उद्योग निकाय द्वारा जारी की गई रिपोर्ट है? 
उत्तर – CII
भारतीय उद्योग परिसंघ (CII) भारत का एक प्रमुख गैर-सरकारी और गैर-लाभकारी उद्योग संघ है। इसने हाल ही में ‘एग्जिट फ्रॉम द लॉकडाउन- ए सीआईआई स्ट्रेटजी’ शीर्षक से एक रिपोर्ट जारी की है। इस रिपोर्ट में, एसोसिएशन ने सुझाव दिया है कि प्रतिबंधों की समाप्ति की घोषणा करने से पहले सरकार को पर्याप्त नोटिस देना चाहिए। इसने लॉकडाउन को क्रमवार उठाने की भी सिफारिश की।
5. जीएमआर एयरपोर्ट्स लिमिटेड को भोगापुरम में एक ग्रीनफील्ड इंटरनेशनल एयरपोर्ट बनाने की मंजूरी मिली। यह स्थान किस राज्य में स्थित है? 
उत्तर – आंध्र प्रदेश
जीएमआर इंफ्रास्ट्रक्चर लिमिटेड की एक सहायक कंपनी, जीएमआर एयरपोर्ट्स लिमिटेड को भोगापुरम में एक ग्रीनफील्ड अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के विकास और संचालन के लिए लेटर ऑफ अवार्ड मिला है। भोगापुरम आंध्र प्रदेश राज्य में स्थित है। इस हवाई अड्डे का निर्माण राज्य की प्रस्तावित कार्यकारी राजधानी विशाखापट्टनम से लगभग 45 किलोमीटर की दूरी पर किया जाना है। यह परियोजना 40 वर्षों के लिए अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के डिजाइन, निर्माण, संचालन और रखरखाव के लिए है। जीएमआर एयरपोर्ट्स ने पहले दिल्ली और हैदराबाद अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डों का विकास किया है।

Ⓒ 2019. JMS Classes Raisinghnagar
✆ 9667070111

Designed By : Satnam Gill