Daily CA Dose : 14-04-2020

1. विश्व का सबसे बड़ा हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वीन दवा का उत्पादक देश कौन सा है, जो कि इस दवा का 70% उत्पादन करता है?
उत्तर – भारत


भारत लगभग 70 प्रतिशत वार्षिक वैश्विक उत्पादन के साथ हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वीन का सबसे बड़ा उत्पादक और निर्यातक है। फार्मास्युटिकल्स विभाग की हाल की घोषणा के अनुसार देश में घरेलू आवश्यकता और निर्यात दोनों को पूरा करने के लिए पर्याप्त स्टॉक और विनिर्माण क्षमता है। इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (ICMR) ने उच्च जोखिम वाले समूह के लोगों के लिए निवारक दवा के रूप में हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वीन का उपयोग करने की सिफारिश की थी।
2. भारत के किस राष्ट्रीय उद्यान में जानवरों के लिए देश की पहली संगरोध सुविधा स्थापित की गई है?
उत्तर – जिम कॉर्बेट पार्क
देश के सबसे पुराने राष्ट्रीय उद्यान जिम कॉर्बेट ने जानवरों के लिए देश की पहली संगरोध सुविधा स्थापित की है। यह राष्ट्रीय उद्यान उत्तराखंड के पौड़ी गढ़वाल क्षेत्र में स्थित है। अमेरिका में ब्रोंक्स चिड़ियाघर में एक बाघ COVID-19 से संक्रमित पाया गया था, उसके बाद इस भारतीय पार्क ने जानवरों को अलग करने के लिए अपने परिसर में लगभग 10 संगरोध केन्द्रों की स्थापना शुरू कर दी है।
3. हाल ही में एम.एस. महाबलेश्वर को किस बैंक के एमडी और सीईओ के रूप में तीन और वर्षों के लिए फिर से नियुक्त किया गया है?
उत्तर – कर्नाटक बैंक
भारत के प्रमुख निजी क्षेत्र के ऋणदाता कर्नाटक बैंक ने घोषणा की कि उसे भारतीय रिज़र्व बैंक से एम.एस महाबलेश्वर की पुनर्नियुक्ति के लिए स्वीकृति मिल गई है।
4. किस वैश्विक संगठन ने ‘साउथ एशिया इकोनॉमिक फोकस’ नाम से एक रिपोर्ट जारी की है, जिसमें उसने इस वित्त वर्ष में भारत की वृद्धि दर 1.5% -2.8% रहने का अनुमान लगाया है?
उत्तर – विश्व बैंक
विश्व बैंक ने हाल ही में ‘साउथ एशिया इकोनॉमिक फोकस’ नाम से अपनी द्वि-वार्षिक रिपोर्ट जारी की है। इस रिपोर्ट में दक्षिण एशियाई क्षेत्र के आठ देशों की आर्थिक वृद्धि दर्ज में गिरावट आने का आसार व्यक्त किये हैं। इस रिपोर्ट में अनुमान लगाया गया है कि भारत में इस वित्तीय वर्ष में 1.5% -2.8% की वृद्धि होगी, जो 1991 में लागू उदारीकरण नीतियों के बाद से सबसे खराब आर्थिक चरण होगा।
5. हाल ही में एप्पल ने किस कंपनी के साथ ‘कांटेक्ट ट्रेसिंग एक्टिविटी’ के लिए एक प्रौद्योगिकी समाधान विकसित करने के लिए साझेदारी की है?
उत्तर – गूगल
एप्पल और गूगल ने हाल ही में कॉन्टैक्ट ट्रेसिंग एक्टिविटी के लिए एक प्रौद्योगिकी समाधान विकसित करने के लिए एक संयुक्त पहल की घोषणा की, जो सरकारों और स्वास्थ्य एजेंसियों को कोरोनावायरस के प्रसार को रोकने में मदद करेगी। यह प्रणाली ब्लूटूथ तकनीक का उपयोग करेगी, यह उन लोगों की पहचान करेगी जो किसी संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में है।

Ⓒ 2019. JMS Classes Raisinghnagar
✆ 9667070111

Designed By : Satnam Gill