Daily CA Dose : 13-04-2020

1. भारतीय रिजर्व बैंक के किस पूर्व गवर्नर को आईएमएफ प्रमुख क्रिस्टलीना जॉर्जीवा के बाहरी सलाहकार समूह में शामिल किया गया है?
उत्तर – रघुराम राजन
अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष की प्रमुख क्रिस्टालिना जॉर्जीवा ने हाल ही में भारतीय रिजर्व बैंक के पूर्व गवर्नर रघुराम राजन और 11 अन्य विशेषज्ञों को अपने बाहरी सलाहकार समूह में शामिल किया है।

यह समूह कोरोनोवायरस महामारी के कारण दुनिया के सामने आने वाली चुनौतियों के बारे में नीतिगत मुद्दों और प्रतिक्रियाओं पर दृष्टिकोण प्रदान करेगा। इस समूह में 12 प्रतिष्ठित व्यक्ति हैं, जिनके पास नीति-निर्माण, वैश्विक बाजार और निजी क्षेत्र में विशेषज्ञता है। रघुराम राजन वर्तमान में शिकागो विश्वविद्यालय में प्रोफेसर के रूप में सेवारत हैं।
2. घरेलू हिंसा के मामलों की रिपोर्ट करने के लिए राष्ट्रीय महिला आयोग ने व्हाट्सएप नंबर लॉन्च किया। राष्ट्रीय महिला आयोग का मुख्यालय कहाँ पर है?
उत्तर – नई दिल्ली
राष्ट्रीय महिला आयोग ने हाल ही में एक व्हाट्सएप नंबर लॉन्च किया है, जहां लोग घरेलू हिंसा के मामलों की रिपोर्ट कर सकते हैं। राष्ट्रीय महिला आयोग का मुख्यालय नई दिल्ली में है। राष्ट्रीय महिला आयोग की घोषणा के अनुसार, कोरोनोवायरस महामारी से उत्पन्न लॉकडाउन अवधि के दौरान घरेलू हिंसा के मामलों में बड़ी वृद्धि देखी गई है।
3. भारत के किस सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रम ने अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (AIIMS) ऋषिकेश के साथ भागीदारी की और COVID -19 के लिए एक दूरस्थ निगरानी प्रणाली विकसित की?
उत्तर – भारत इलेक्ट्रॉनिक्स लिमिटेड
बंगलुरु स्थित भारत इलेक्ट्रॉनिक्स लिमिटेड ने अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (AIIMS) ऋषिकेश के साथ साझेदारी की है और COVID-19 के लिए एक दूरस्थ निगरानी प्रणाली विकसित की है। इस नई विकसित प्रणाली ने व्यक्तिगत सुरक्षात्मक उपकरणों की आवश्यकता को कम कर दिया क्योंकि यह COVID-19 संदिग्ध रोगी के मुख्य मापदंडों को मापने के लिए गैर-इनवेसिव सेंसर का उपयोग करता है जिसमें तापमान, नाड़ी दर और श्वसन दर शामिल है।
4. इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (ICMR) ने श्री चित्रा तिरुनल इंस्टीट्यूट फॉर मेडिकल साइंसेज एंड टेक्नोलॉजी (SCTIMST) को COVID -19 उपचार के लिए प्लाज्मा थेरेपी को मंजूरी दी है। यह संस्था किस राज्य में स्थित है?
उत्तर – केरल
भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (ICMR) ने श्री चित्रा तिरुनल इंस्टीट्यूट फॉर मेडिकल साइंसेज एंड टेक्नोलॉजी (SCTIMST) को COVID -19 उपचार के लिए प्लाज्मा थेरेपी को मंजूरी दे दी है। यह केरल राज्य की राजधानी तिरुवनंतपुरम में स्थित विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग के तहत एक राष्ट्रीय महत्व का संस्थान है।
5. हाल ही में आयोजित G20 असाधारण ऊर्जा मंत्रियों की आभासी बैठक में भारत का प्रतिनिधित्व किसने किया?
उत्तर – धर्मेन्द्र प्रधान
केंद्रीय पेट्रोलियम व प्राकृतिक गैस मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने हाल ही में आयोजित जी-20 असाधारण ऊर्जा मंत्रियों की आभासी बैठक में भारत का प्रतिनिधित्व किया। इस बैठक को सऊदी अरब ने बुलाया था। इसकी अध्यक्षता सऊदी अरब के ऊर्जा मंत्री प्रिंस अब्दुलअज़ीज़ ने की। इसमें ओपेक, आईईए और आईईएफ सहित कई अंतरराष्ट्रीय संगठनों के प्रमुख भी शामिल हुए। इस बैठक में स्थिर ऊर्जा बाजारों को सुनिश्चित करने के उपायों पर ध्यान केंद्रित किया गया।

Ⓒ 2019. JMS Classes Raisinghnagar
✆ 9667070111

Designed By : Satnam Gill