Daily CA Dose : 11-04-2020

1. केंद्र सरकार ने ‘India COVID-19 Emergency Response and Health System Preparedness Package’ के लिए राज्यों/केंद्र शासित प्रदेशों कितनी राशि जारी की है? 
उत्तर – 15,000 करोड़ रुपये


केंद्र सरकार ने राज्यों /केंद्रशासित प्रदेशों के लिए ‘India COVID-19 Emergency Response and Health System Preparedness Package’ के लिए 15,000 करोड़ रुपये जारी किये हैं। यह पैकेज जो स्वास्थ्य के बुनियादी ढांचे के निर्माण के लिए अनुमोदित किया गया है, तीन चरणों में प्रदान किया जाएगा – जनवरी 2020 से जून 2020, जुलाई 2020 से मार्च 2021 और अप्रैल 2021 से मार्च 2024। इस फंड को राज्यों के आकार तथा COVID-19 के सकारात्मक मामलों के आधार पर विभाजित किया जाएगा। तत्काल प्रतिक्रिया के लिए 7,774 करोड़ रुपये जारी किए जाने की उम्मीद है।
2. केंद्र ने किस राज्य सरकार के साथ मिलकर ‘आरोग्य सेतु इंटरएक्टिव वॉयस रिस्पांस सिस्टम (आईवीआरएस) सेवा’ शुरू की है? 
उत्तर – तमिलनाडु
तमिलनाडु सरकार और आईआईटी मद्रास के सहयोग से केंद्र सरकार ने “आरोग्य सेतु आईवीआरएस” नामक एक इंटरएक्टिव वॉयस रिस्पांस सिस्टम पहल शुरू की है। यह सेवा उन लोगों के लिए शुरू की गई है जो स्मार्ट फोन का उपयोग नहीं करते हैं और इसके द्वारा इन लोगों की COVID-19 से निपटने में सहायता की जायेगी। यह एक मिस्ड कॉल द्वारा सक्रिय किया जा सकता है और इसके द्वारा उपयोगकर्ता के स्थान की पहचान की जाएगी। वॉइस सेवा के माध्यम से स्वास्थ्य सेवा और मार्गदर्शन पर सहायता उपलब्ध होगी। यह सेवा जल्द ही अन्य राज्यों में भी शुरू की जाएगी।
3. किस राज्य/केन्द्र शासित प्रदेश ने COVID-19 के प्रसार को रोकने के लिए नियंत्रण क्षेत्रों में ‘ऑपरेशन SHIELD’ की घोषणा की है? 
उत्तर – दिल्ली
9 अप्रैल, 2020 को दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र के नियंत्रण क्षेत्रों में ऑपरेशन शील्ड की घोषणा की। SHIELD का मतलब Sealing, Home quarantine, Isolation and tracing, Essential supply, Local sanitation and Door-to-door checks है।
4. फरवरी में भारत का राजकोषीय घाटा सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) का 5.07% था। GDP के प्रतिशत के रूप में वित्त वर्ष 20 के लिए संशोधित राजकोषीय घाटे के लक्ष्य कितना है?
उत्तर- 3.8%
केंद्र सरकार द्वारा जारी एक हालिया रिपोर्ट के अनुसार फरवरी में भारत का राजकोषीय घाटा सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) का 5.07% था। औद्योगिक उत्पादन सूचकांक (आईआईपी) के संदर्भ में मापा गया औद्योगिक उत्पादन फरवरी में 4.5% था। सरकार ने 2020 के केंद्रीय बजट प्रस्तुति के दौरान वित्त वर्ष 2020 के लिए जीडीपी के 3.8% के अपने वित्तीय घाटे के लक्ष्य को संशोधित किया है। 5.07% राजकोषीय घाटे के साथ, यह उम्मीद है कि वर्ष 2019-20 के लिए संशोधित लक्ष्य प्राप्त करना मुश्किल होगा।
5. लॉकडाउन के बीच डिजिटल बैंकिंग को बढ़ावा देने के लिए भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा शुरू किए गए ट्विटर अभियान में किस सेलेब्रिटी को शामिल किया गया? 
उत्तर – अमिताभ बच्चन
कोरोनावायरस महामारी के परिणामस्वरूप देशव्यापी बंद के बीच आम जनता के बीच डिजिटल बैंकिंग को बढ़ावा देने के लिए भारतीय रिजर्व बैंक ने एक ट्विटर अभियान शुरू किया है। केंद्रीय बैंक ने बैंक ग्राहकों को भुगतान के डिजिटल तरीके अपनाने के लिए कहा है जो सुविधाजनक और सुरक्षित हैं। जनहित में शुरू किए गए अभियान के माध्यम से NEFT, IMPS, UPI और BBPS जैसे कई डिजिटल भुगतान विकल्पों पर प्रकाश डाला जायेगा।

Ⓒ 2019. JMS Classes Raisinghnagar
✆ 9667070111

Designed By : Satnam Gill