Daily CA Dose : 10-04-2020

1. कोरोनवायरस महामारी के समाधान के लिए केन्द्रीय मानव संसाधन विकास मंत्रालय और एआईसीटीई के इनोवेशन सेल द्वारा छात्रों के लिए कौन सा ऑनलाइन चैलेंज लांच किया है?
उत्तर – समाधान
7 अप्रैल, 2020 को केन्द्रीय मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने देश में COVID -19 का मुकाबला करने के लिए एक “समाधान” चैलेंज शुरू किया है। इस ऑनलाइन चैलेंज को मानव संसाधन विकास मंत्रालय के इनोवेटिव सेल और AICTE (ऑल इंडिया काउंसिल फॉर टेक्निकल एजुकेशन) ने फोर्ज और इनोवेशनक्यूरीस के साथ लॉन्च किया है।


2. सरकारी स्वामित्व वाली कंपनी एचएलएल लाइफकेयर लिमिटेड द्वारा COVID-19 के लिए विकसित तीव्र एंटीबॉडी निदान किट का ब्रांड नाम क्या है? 
उत्तर – मेकश्योर
स्वास्थ्य व परिवार कल्याण मंत्रालय के तहत एक केंद्र सरकार के उपक्रम HLL लाइफकेयर लिमिटेड ने COVID -19 के लिए एक तीव्र एंटीबॉडी निदान किट विकसित की है। इस किट को एनआईवी और आईसीएमआर द्वारा मान्य और अनुमोदित किया गया है और इसे “मेकश्योर” के ब्रांड नाम के तहत विपणन किया जाएगा। किट का उपयोग करके मरीज़ के नमूने से 15-20 मिनट में परिणाम प्राप्त किया जा सकता है। विभिन्न सरकारी इकाइयों को आपूर्ति के लिए लगभग दो लाख किट का निर्माण अगले 10 दिनों के भीतर किया जायेगा।
3. रक्षा अनुसन्धान व विकास संगठन (DRDO) ने किस निजी फर्म के साथ मिलकर COVID-19 मरीजों का इलाज करने वाले डॉक्टरों और मेडिकल स्टाफ के लिए फेस शील्ड विकसित की है? 
उत्तर – विप्रो
रक्षा अनुसन्धान व विकास संगठन (DRDO) ने विप्रो के साथ मिलकर COVID-19 मरीजों का इलाज करने वाले डॉक्टरों और मेडिकल स्टाफ के लिए एक अनोखी शील्ड विकसित की है। यह फुल फेस शील्ड हेल्थकेयर कर्मियों को कोरोनोवायरस संक्रमण से सीधे अनुबंधित होने से बचाएगा। DRDO ने अग्रिम पंक्ति के स्वास्थ्य कर्मचारियों की सुरक्षा के लिए बायो-सूट भी विकसित किया है और चिकित्सा कर्मचारियों के लिए मास्क, फुल-बॉडी सूट और व्यक्तिगत सुरक्षा उपकरण (PPE) की आपूर्ति की है।
4. किस राज्य सरकार ने कोरोनोवायरस के प्रसार से निपटने के लिए “5 T प्लान” नामक एक पाँच-चरणीय योजना का अनावरण किया है? 
उत्तर – नई दिल्ली
7 अप्रैल, 2020 को दिल्ली सरकार ने केंद्र शासित प्रदेश में कोरोना वायरस के प्रसार से निपटने के लिए 5T योजना की घोषणा की। 5T योजना में परीक्षण, ट्रेसिंग, टीमवर्क, उपचार और ट्रैकिंग शामिल हैं।
5. कोरोनोवायरस महामारी के दौरान नकली समाचारों के बढ़ने के बीच किस इंस्टेंट मैसेजिंग प्लेटफार्म ने अग्रेषित संदेशों को साझा करने को एक चैट तक सीमित कर दिया है? 
उत्तर – व्हाट्सएप
इंस्टेंट मैसेजिंग प्लेटफॉर्म व्हाट्सएप ने हाल ही में घोषणा की कि उसने एक बार में अक्सर अग्रेषित संदेशों को केवल एक चैट तक सीमित कर दिया है। कोरोनोवायरस महामारी के बीच गलत सूचना और फर्जी खबरों के प्रसार को रोकने के लिए यह कदम उठाया गया है। व्हाट्सएप  ने दुनिया भर में लोगों के लिए WHO Coronavirus Health Alert सेवा और भारत सरकार के साथ साझेदारी में MyGov Corona Helpdesk को भारत में लॉन्च की है।

Ⓒ 2019. JMS Classes Raisinghnagar
✆ 9667070111

Designed By : Satnam Gill