Reasoning Quiz : 31-03-2020


दिशा-निर्देश (1-5): निम्नलिखित जानकारी का ध्यानपूर्वक अध्ययन कीजिये और नीचे दिए गए प्रश्नों के उत्तर दीजिये।
पंद्रह व्यक्ति एक अपार्टमेंट जिसमें 7 मंजिल हैं, में रह रहे हैं। मंजिलों की संख्या 0-6, तल से शीर्षतम मंजिल तक थी। प्रत्येक मंजिल में X, Y और Z नाम के तीन फ्लैट हैं, इस तरह से कि Z, Y के पूर्व में है और Y, X के पूर्व में है। प्रत्येक मंजिल पर कम से कम एक व्यक्ति रहता है और प्रत्येक फ्लैट में या तो एक या कोई भी नहीं रहता है।
टिप्पणी: फ्लैट- X3 का अर्थ तीसरी मंजिल का X फ्लैट है। यदि कोई व्यक्ति किसी व्यक्ति के पूर्व या पश्चिम में रहता है तो अर्थ है कि दोनों एक ही मंजिल में रहते हैं। शून्य को ना तो एक सम संख्या और ना ही एक विषम संख्या माना गया है।

प्रत्येक सम संख्या क्रमांकित मंजिल में केवल दो व्यक्ति रहते हैं। X के केवल चार फ्लैट अधिकृत है। प्रत्येक विषम संख्या क्रमांकित मंजिल में दो से कम व्यक्ति नहीं रहते हैं। B सम संख्या क्रमांकित मंजिल के फ्लैट Z पर रहता है। B और O जो K के तत्काल पूर्व की ओर रहता है, के बीच केवल तीन मंजिलें हैं। G जो मंजिल के पूर्व छोर में रहता है, के साथ मंजिल में कोई नहीं रहता है। N, V और J के साथ K के समान फ्लैट पर K के तत्काल नीचे रहता है। Q, A जो V के समान फ्लैट पर V से नीचे रहता है, के तत्काल नीचे रहता है। F, A का एक तत्काल पड़ोसी है और किसी ने भी फ्लैट जो F के पूर्व में है, पर अधिकृत नहीं किया है। D, B के साथ एक सम संख्या क्रमांकित मंजिल में रहता है; उनमें से कोई भी फ्लैट-X में नहीं रहता है। C और T एक ही फ्लैट पर रहते हैं; R, T और W का एक तत्काल पड़ोसी है।
1) निम्नलिखित में से कौन C के समान मंजिल में रहता है?
a) G
b) R
c) Q
d) A
e) इनमे से कोई नहीं
1) उत्तर: c)

2) निम्नलिखित में से कौन F के समान फ्लैट में रहता है?
a) A
b) R
c) C
d) O
e) इनमे से कोई नहीं
2) उत्तर: b)

3) निम्नलिखित मंजिल में से किसमें W रहता है?
a) मंजिल 2
b) मंजिल 3
c) मंजिल 4
d) मंजिल 1
e) मंजिल 6
3) उत्तर: d)

4) निम्नलिखित में से कौन सा संयोजन सत्य नहीं है?
a) A – फ्लैट X4
b) D – फ्लैट Y2
c) F – फ्लैट Y3
d) T – फ्लैट Z1
e) W – फ्लैट X1
4) उत्तर: c)

5) यदि S फ्लैट-Y में से एक में रहता है; फिर निम्नलिखित में से कौन सा कथन निश्चित रूप से सत्य है?
a) W के नीचे केवल एक व्यक्ति रहता है
b) विषम संख्या क्रमांकित मंजिलों में दो से अधिक व्यक्ति रहते हैं
c) फ्लैट-Y में पांच से अधिक व्यक्ति रहते हैं
d) फ्लैट-Z में पांच से कम व्यक्ति रहते हैं
e) कोई भी सत्य नहीं है
5) उत्तर: c)

दिशा-निर्देश (6-10): दिए गए प्रश्न पाँच, 5-अक्षरीय शब्दों पर आधारित हैं। निम्नलिखित जानकारी का ध्यानपूर्वक अध्ययन कीजिये और नीचे दिए गए प्रश्नों के उत्तर दीजिये।
MORAL         MATCH        NEEDS         PLATE          SERVE
6) यदि अंग्रेजी वर्णमाला श्रृंखला के रूप में सभी अक्षरों को 5-अक्षरीय शब्दों के भीतर व्यवस्थित किया गया है और इस प्रकार नवगठित शब्दों को बाईं ओर से दाईं ओर शब्दकोष में व्यवस्थित किया गया है। फिर, निम्नलिखित में से कौन सा शब्द तीसरा प्रतीत होता है?
a) MORAL
b) MATCH
c) NEEDS
d) PLATE
e) SERVE
6) उत्तर: a)

7) यदि प्रत्येक शब्द का पहला अक्षर हटा दिया गया है; फिर कितने नए सार्थक शब्दों का गठन किया जा सकता हैं?
a) तीन
b) दो
c) चार
d) एक
e) कोई नहीं
7) उत्तर: b)

8) यदि अंग्रेजी वर्णमाला श्रृंखला के रूप में सभी अक्षरों को 5-अक्षरीय शब्दों के भीतर अगले अक्षर में परिवर्तित किया गया हैं और इस प्रकार नवगठित शब्दों को दाईं ओर से बाईं ओर शब्दकोश में व्यवस्थित किया गया है। फिर, निम्नलिखित में से कौन सा शब्द दाईं छोर से चौथा प्रतीत होता है?
a) MORAL
b) MATCH
c) NEEDS
d) PLATE
e) SERVE
8) उत्तर: d)

9) यदि दी गई श्रृंखला में सभी स्वरों को अगले अक्षर में परिवर्तित किया गया है और दी गई श्रृंखला में व्यंजनों को पिछले अक्षर में परिवर्तित किया गया है। फिर, इस प्रकार कितने नवगठित शब्दों में कम से कम एक स्वर है? 
a) तीन
b) दो
c) चार
d) एक
e) कोई नहीं
9) उत्तर: b) 

10) यदि शब्द के भीतर के सभी अक्षरों को उल्टे (विपरीत) वर्णमाला क्रम में व्यवस्थित करके और वर्णमाला क्रम के रूप में दाईं ओर से बाईं ओर व्यवस्थित किया गया हैं। फिर, दाईं छोर से दूसरे शब्द के दूसरे अक्षर और बाईं छोर से तीसरे शब्द के तीसरे अक्षर के बीच कितने अक्षर हैं?
a) सात
b) तीन
c) ग्यारह
d) कोई नहीं
e) दस
10) उत्तर: e) 

Ⓒ 2019. JMS Classes Raisinghnagar
✆ 9667070111

Designed By : Satnam Gill