Daily CA Dose : 28-03-2020

1. सांसद स्थानीय क्षेत्र विकास (MPLAD) योजना का क्रियान्वयन किस केंद्रीय मंत्रालय द्वारा किया जाता है?

उत्तर – केन्द्रीय सांख्यिकी व कार्यक्रम क्रियान्वयन मंत्रालय
केन्द्रीय सांख्यिकी व कार्यक्रम क्रियान्वयन मंत्रालय सांसद स्थानीय क्षेत्र विकास (MPLAD -Members of Parliament Local Area Development) योजना को लागू करता है। केन्द्रीय सांख्यिकी व कार्यक्रम क्रियान्वयन मंत्रालय की नवीनतम अधिसूचना के अनुसार, सांसद कोरोनावायरस महामारी से लड़ने के लिए आवश्यक परीक्षण किट और अन्य चिकित्सा उपकरण खरीदने के लिए सांसद स्थानीय क्षेत्र विकास (MPLAD) योजना के तहत आवंटित धन का उपयोग कर सकते हैं। गौरतलब है कि सामुदायिक विकास कार्य के लिए MPLAD योजना के तहत राज्यसभा और लोकसभा के प्रत्येक सदस्य को प्रतिवर्ष 5 करोड़ रुपये दिए जाते हैं।
2. आर्थिक मामलों की मंत्रिमंडलीय समिति (CCEA) ने 1,285 करोड़ रुपये की अलीगढ़-हरदुआगंज फ्लाईओवर परियोजना को मंजूरी दी, यह प्रस्तावित किस राज्य से सम्बंधित है?
उत्तर – उत्तर प्रदेश
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में आर्थिक मामलों की मंत्रिमंडलीय समिति ने उत्तर प्रदेश में अलीगढ़-हरदुआगंज के बीच 22 किलोमीटर लंबे रेलवे फ्लाईओवर के निर्माण को मंजूरी दी। इस परियोजना से क्षेत्र में यातायात जाम को दूर करने में सहायता मिलेगी, इसकी अनुमानित लागत 1,285 करोड़ रुपये है। इस परियोजना से अलीगढ़ जंक्शन पर ट्रेनों की देरी और बंदी पर अंकुश लगने की उम्मीद है। यह फ्लाईओवर 2024-25 तक बनकर तैयार हो जाएगा।
3. डिजिटल कंपनियों ने HD और अल्ट्रा-एचडी स्ट्रीमिंग के बजाय SD कंटेंट को अस्थायी रूप से पेश करने का निर्णय लिया है। SD का पूर्ण स्वरुप क्या है?
उत्तर – Standard Definition
डिजिटल उद्योग की कंपनियों ने HD (High Definition) और अल्ट्रा-एचडी स्ट्रीमिंग के बजाय एसडी (Standard Definition) सामग्री को अस्थायी रूप से पेश करने का निर्णय लिया है। 14 अप्रैल तक सेल्युलर नेटवर्क पर स्टैण्डर्ड डेफिनिशन की स्ट्रीमिंग की बिट 480p से अधिक नहीं होगी। चूंकि राष्ट्रव्यापी बंद के दौरान अधिक संख्या में लोग घर पर रह रहे हैं, इसलिए मोबाइल इंटरनेट की खपत में काफी अधिक उछाल आई है। इस कदम के द्वारा सेलुलर नेटवर्क को मज़बूत बनाये रखने में सहायता मिलेगी।
4. किस अंतर्राष्ट्रीय संगठन ने सबसे गरीब देशों में कोरोनोवायरस महामारी से लड़ने के लिए 2 बिलियन डॉलर की वैश्विक मानवीय प्रतिक्रिया योजना शुरू की?
उत्तर – संयुक्त राष्ट्र
संयुक्त राष्ट्र ने हाल ही में सबसे गरीब देशों को वित्तपोषित करने और कोरोनावायरस महामारी के खिलाफ लड़ाई में मदद करने के लिए 2 बिलियन डॉलर की वैश्विक मानवीय प्रतिक्रिया योजना शुरू की है। इस वैश्विक प्रतिक्रिया योजना का समन्वय मानवीय मामलों के समन्वय के लिए संयुक्त राष्ट्र के कार्यालय (UN’s Office for the Coordination of Humanitarian Affairs) द्वारा किया जायेगा। इस फण्ड से हेल्थकेयर कार्यकर्ताओं की सुरक्षा के लिए चिकित्सा उपकरणों तथा गैर सरकारी संगठनों के लिए प्रयोगशाला की आपूर्ति की जायेगी।
5. केंद्र सरकार ने कोरोनोवायरस महामारी और लॉक-डाउन से लड़ने के लिए निर्धन लोगों की आर्थिक सहायता के लिए कौन सी योजना लांच की है?
उत्तर – प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना
केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कोरोनॉयरस महामारी और लॉकडाउन से लड़ने के लिए 1.7 लाख करोड़ के आर्थिक पैकेज की घोषणा की, जिसे ‘प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना’ नाम दिया गया है। इस योजना के तहत गरीब वरिष्ठ नागरिकों, विधवाओं और दिव्यांगजनों को 1000 रुपये प्रदान किये जायेंगे। इसके अलावा महिला जन धन खाताधारकों को 3 महीने के लिए 500 प्रति माह दिए जायेंगे; उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों को अगले तीन महीने तक मुफ्त रसोई गैस (एलपीजी) सिलेंडर मिलेगा; किसानों को 2000 की एक किस्त हस्तांतरित की जाएगी। प्रधानमंत्री गरीब अन्न योजना के तहत, मौजूदा योजना के अलावा, प्रति माह अतिरिक्त 5 किलो चावल या गेहूं प्रदान किया जायेगा।

Ⓒ 2019. JMS Classes Raisinghnagar
✆ 9667070111

Designed By : Satnam Gill