Daily CA Dose : 26-03-2020

1. कोरोनोवायरस से संक्रमित उच्च जोखिम वाले मामलों के लिए भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद द्वारा गठित राष्ट्रीय कार्यबल द्वारा किस दवा की सिफारिश की गयी है? 
उत्तर – हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वीन
भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (ICMR) ने COVID-19 के खिलाफ लड़ने के लिए एक राष्ट्रीय कार्यबल का गठन किया था। इस टास्क फोर्स ने कोरोना वायरस के इलाज के लिए हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वीन के उपयोग की सिफारिश की है।

इस टास्क फोर्स के अनुसार, हाइड्रॉक्सीक्लोरोक्वीन का उपयोग अलक्ष्णी (asymptomatic) स्वास्थ्य देखभाल श्रमिकों के इलाज के लिए किया जा सकता है। इसका उपयोग स्वास्थ्य देखभाल श्रमिकों और रोगियों के घरेलू संपर्क में आने वाले लोगों के उपचार के लिए किया जायेगा जो अलक्ष्णी (asymptomatic) हैं।  यह दवा आमतौर पर मलेरिया के रोगियों को दी जाती है।
2. हिलेल फुरस्टेनबर्ग और ग्रेगरी मार्गुलिस ने हाल ही में कौन सा प्रतिष्ठित पुरस्कार जीता? 
उत्तर – एबेल पुरस्कार
इज़राइल के हिलेल फुरस्टेनबर्ग और रूस-अमेरिकी ग्रेगरी मारगुलिस को वर्ष 2020 के लिए प्रतिष्ठित एबेल पुरस्कार का विजेता चुना गया है। एबेल पुरस्कार गणित के क्षेत्र के सर्वोच्च पुरस्कारों में से एक है। इन दो गणितज्ञों को समूह सिद्धांत (group theory), संख्या सिद्धांत (number theory) और संयोजन विज्ञान (combinatorics) में संभावना और गतिशीलता की विधियों के उपयोग की शुरुआत के लिए चुना गया है। यह दो गणितज्ञ आसानी से समझने योग्य गणित की निश्चितता बनाने के लिए यादृच्छिकता (randomness) का उपयोग करने वाले पहले व्यक्ति थे।
3. किस भारतीय फिल्म निर्माता ने ‘8वें भारत अंतर्राष्ट्रीय फिल्म पर्यटन सम्मेलन’ में IIFTC टूरिज्म इम्पैक्ट अवार्ड 2020 जीता? 
उत्तर – ज़ोया अख़्तर
बॉलीवुड फिल्म निर्माता ज़ोया अख्तर को हाल ही में मुंबई में आयोजित एशिया के सबसे बड़े फिल्म पर्यटन इवेंट  8वें भारत अंतर्राष्ट्रीय फिल्म पर्यटन सम्मेलन (IIFTC) में IIFTC टूरिज्म इम्पैक्ट अवार्ड 2020 प्रदान किया गया। उनको उनकी फिल्मों के माध्यम से विश्व पर्यटन में उनके उत्कृष्ट योगदान के लिए चुना गया है, उनकी फिल्मों की शूटिंग स्पेन और तुर्की में की गयी थी।
4. सार्वजनिक वितरण प्रणाली (पीडीएस) योजना के लिए देश के राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को किस संगठन द्वारा खाद्यान्न प्रदान किया जाता है? 
उत्तर – भारतीय खाद्य निगम (FCI)
कोरोनवायरस वायरस महामारी के बीच भारत सरकार ने हाल ही में राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को राशन की दुकानों के माध्यम से वितरण के लिए भारतीय खाद्य निगम (FCI) से तीन महीने के लिए खाद्यान्न ले जाने की अनुमति दे दी है। भारत में सार्वजनिक वितरण प्रणाली (पीडीएस) के तहत लगभग 75 करोड़ लाभार्थी हैं। नवीनतम सरकारी आंकड़ों के अनुसार हमारे देश में 272.19 लाख टन चावल और 162.79 लाख टन गेहूं के साथ 435 लाख टन का अधिशेष खाद्यान्न है।
5. किस भारतीय बैंक ने भारत में कोरोनवायरस के प्रकोप से लड़ने के लिए 2020-21 के लिए अपने वार्षिक लाभ का 0.25% प्रदान करने की घोषणा की है? 
उत्तर – भारतीय स्टेट बैंक
देश के सबसे बड़े बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने घोषणा की कि वह वंचित वर्ग लोगों की स्वास्थ्य देखभाल के लिए और कोरोनवायरस महामारी से लड़ने के लिए अपने वार्षिक लाभ का 0.25% प्रदान करेगा। यह योगदान सीएसआर (कॉर्पोरेट सोशल रिस्पांसिबिलिटी) फंड से दिया जाएगा। हाल ही में एसबीआई ने अपने उधारकर्ताओं के लिए एक आपातकालीन क्रेडिट लाइन भी खोली है।

Ⓒ 2019. JMS Classes Raisinghnagar
✆ 9667070111

Designed By : Satnam Gill