DAILY CA DOSE : 22-23 मार्च, 2020

1. भारत सरकार ने किस सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर कोरोनावायरस पर गलत सूचना के प्रसार को रोकने के लिए ‘MyGov कोरोना हेल्पडेस्क’ की शुरुआत की? 

उत्तर – व्हाट्सएप्प
कोरोनावायरस पर गलत सूचना और फर्जी समाचारों के प्रसार पर अंकुश लगाने और COVID-19 के बारे में नागरिकों में दहशत को कम करने के लिए, भारत सरकार ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म व्हाट्सएप्प पर एक आधिकारिक चैटबॉट लॉन्च किया है। इस चैटबॉट का नाम ‘MyGov Corona Helpdesk’ रखा गया  है और यह सभी व्हाट्सएप्प यूजर्स के लिए उपलब्ध है। कोई भी यूजर इस नंबर “9013151515” को अपने फ़ोन में सेव कर सकता है और चैटबॉट का उपयोग शुरू कर सकता है।
2. केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने एक अपडेटिड मैनुअल DPP-2020 का अनावरण किया। DPP का पूर्ण स्वरुप क्या है? 
उत्तर – रक्षा खरीद प्रक्रिया (Defence Procurement Procedure)
केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने एक अपडेटिड मैनुअल DPP-2020 (रक्षा खरीद प्रक्रिया-2020) का अनावरण किया। पिछले 18 वर्षों में इस पुस्तिका के अनुसार रक्षा पूंजी बजट से हथियारों और उपकरणों की खरीद को नियंत्रित किया गया है। 2020 के ड्राफ्ट संस्करण का उद्देश्य रक्षा उपकरणों में अधिक स्वदेशी सामग्री को बढ़ावा देना है। इसमें रक्षा उपकरणों को सस्ता बनाने के लिए एक अन्य श्रेणी के रूप में ‘लीजिंग’ की शुरुआत की गयी है।
3. वर्ल्ड हैप्पीनेस रिपोर्ट 2020 के अनुसार विश्व का सबसे खुशहाल देश कौन सा है? 
उत्तर – फिनलैंड
20 मार्च, 2020 को संयुक्त राष्ट्र ने अंतर्राष्ट्रीय प्रसन्नता दिवस पर विश्व खुशहाली रिपोर्ट जारी की। इस रिपोर्ट में फ़िनलैंड ने पहला स्थान हासिल किया है, जबकि भारत को 144वां स्थान प्राप्त हुआ है। इस रैंकिंग के तहत लगभग 156 देशों का मूल्यांकन किया गया है। यह संयुक्त राष्ट्र द्वारा तैयार की गई आठवीं विश्व खुशहाली रिपोर्ट है।  इस वर्ष की रिपोर्ट में पर्यावरण के लिए एक विशेष भूमिका दी है और लोगों की खुशी को उनके पर्यावरण से जोड़ा है। पर्यावरण के अलावा, रिपोर्ट शहरी, सामाजिक और अन्य प्राकृतिक कारकों को भी मध्यनजर रखा गया है।
4. हाल ही में सुर्ख़ियों में रहे सत्यरूप सिद्धान्त किस क्षेत्र से जुड़े हुए हैं? 
उत्तर – पर्वतारोहण
भारतीय पर्वतारोही सत्यरूप सिद्धान्त का नाम ‘लिम्का बुक ऑफ़ रिकॉर्ड्स’ में शामिल हो गया है। उन्होंने सभी विश्व के 7 महाद्वीपों में सबसे ऊँचे ज्वालामुखी पर चढ़ाई करने वाले पहले भारतीय बनने का रिकॉर्ड बनाया है। सत्यरूप सिद्धान्त ने जनवरी, 2019 में दुनिया के 7 महाद्वीपों के सभी सर्वोच्च शिखर पर चढ़ने का रिकॉर्ड हासिल किया था।
5. आदिवासी लोगों के बीच उद्यमशीलता को बढ़ावा देने के लिए भारतीय जनजातीय सहकारी विपणन विकास महासंघ (TRIFED) द्वारा शुरू की गई पहल का नाम क्या है? 
उत्तर – टेक फॉर ट्राइबल्स
ट्राइबल कोऑपरेटिव मार्केटिंग डेवलपमेंट फेडरेशन ऑफ इंडिया (TRIFED) ने आदिवासी लोगों के बीच उद्यमशीलता को बढ़ावा देने के लिए राष्ट्रीय महत्व के संस्थानों के साथ साझेदारी में ‘टेक फॉर ट्राइबल्स’ नामक एक पहल शुरू की है। इस पहल का उद्देश्य प्रधानमंत्री वन जनधन योजना के तहत नामांकित आदिवासी वन उपज संग्रहकर्ताओं को उद्यमिता कौशल प्रदान करना है।

Ⓒ 2019. JMS Classes Raisinghnagar
✆ 9667070111

Designed By : Satnam Gill