Daily CA Dose : 19-03-2020

1. राजस्थान के किस शहर को ‘भारत का संगमरमर शहर’ भी कहा जाता है, जो हाल ही में इंदौर से आरसीएस-उड़ान योजना के तहत जुड़ा है? 
उत्तर – किशनगढ़
राजस्थान के अजमेर जिले के किशनगढ़ शहर को ‘भारत का संगमरमर शहर’ (Marble City of India) कहा जाता है। हाल ही में नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने RCS-UDAN योजना के तहत इंदौर से किशनगढ़ के लिए पहली-तीन बार की साप्ताहिक उड़ान को हरी झंडी दिखाई।

बोली प्रक्रिया के बाद स्टार एयर को इंदौर-किशनगढ़ मार्ग प्रदान किया गया है। इस मार्ग के साथ, नागरिक उड्डयन मंत्रालय ‘उड़ान योजना’ के तहत अब 268 मार्गों का परिचालन कर रहा है।
2. हाल ही में किस यूरोपीय देश ने प्रतिस्पर्धा-विरोधी व्यवहार के लिए एप्पल पर 1.1 बिलियन यूरो का जुर्माना लगाया है? 
उत्तर – फ्रांस
फ्रांस के प्रतियोगिता प्राधिकरण ने हाल ही में अमेरिकी कंपनी एप्पल पर 1.1 बिलियन यूरो का जुर्माना लगाया है। यह जुर्माना फर्म के प्रतिस्पर्धा-विरोधी व्यवहार के लिए लगाया गया है। फ्रांस के प्रतियोगिता प्राधिकरण ने यह पाया कि एप्पल ने फ्रांस में स्वतंत्र खुदरा विक्रेताओं को कीमत पर प्रतिस्पर्धा करने से रोका और कथित तौर पर उन पर अपनी आर्थिक शक्ति का इस्तेमाल किया।
3. किस देश ने अपनी अर्थव्यवस्था को COVID-19 के प्रकोप से बचाने के लिए 4 बिलियन डॉलर का एंटी-क्राइसिस फंड बनाने की घोषणा की है? 
उत्तर – रूस
रूस के प्रधानमंत्री ने हाल ही में घोषणा की कि अर्थव्यवस्था को कोरोनोवायरस से बचाने के उद्देश्य से 4 बिलियन डॉलर एंटी-क्राइसिस फण्ड बनाया जाएगा। उन्होंने यह भी घोषणा की कि रूस इस वर्ष अपने विकास लक्ष्यों को हासिल करने से चूक सकता है। रूस के मुख्य निर्यात की कीमत में भारी गिरावट और तेल के कारण अर्थव्यवस्था को काफी नुकसान हुआ है।
4. भारत के किस पूर्व मुख्य न्यायधीश को राज्यसभा के लिए मनोनीत किया गया है? 
उत्तर – रंजन गोगोई
16 मार्च, 2020 को भारत के राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने भारत के पूर्व मुख्य न्यायाधीश रंजन गोगोई को राज्यसभा के लिए मनोनीत किया। गोगोई भारत में 46 वें मुख्य न्यायाधीश थे और अपने कई ऐतिहासिक निर्णयों के लिए जाने जाते हैं। पूर्व मुख्य न्यायाधीश नवंबर, 2019 में सेवानिवृत्त हुए। अनुच्छेद 80 के खंड(3) के तहत, राष्ट्रपति के पास विशेष ज्ञान वाले व्यक्तियों को राज्य सभा के लिए मनोनीत करने की शक्तियां होती हैं। ऐसे व्यक्ति को विज्ञान, कला, साहित्य और समाज सेवा इत्यादि में विशेष ज्ञान होना चाहिए। राज्य सभा में कुल 250 सदस्य होते हैं, जिनमें से 12 सदस्य भारत के राष्ट्रपति द्वारा मनोनीत किए जाते हैं।
5. 2019-20 में रक्षा उपकरणों की खरीद के लिए रक्षा मंत्रालय के अनुबंधों में भारतीय कंपनियों का हिस्सा कितना है? 
उत्तर – 75.03%
केंद्रीय रक्षा मंत्रालय के अनुसार, रक्षा उपकरणों की खरीद के लिए केंद्रीय रक्षा मंत्रालय द्वारा प्रदान किए गए अनुबंधों में 2019-20 में भारतीय कंपनियों का हिस्सा 75.03% है। यह हिस्सेदारी 2015-16 में 39.06% से बढ़कर 2019-20 में 75.03% हो गयी है क्योंकि रक्षा मंत्रालय स्वदेशी रूप से निर्मित उपकरणों की खरीद पर बल दे रहा है।

Ⓒ 2019. JMS Classes Raisinghnagar
✆ 9667070111

Designed By : Satnam Gill