Daily CA Dose : 15-03-2020

1. किस राज्य सरकार ने स्वास्थ्य संबंधी योजनाओं के बारे में लोगों को सूचित करने के लिए प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों में ‘आरोग्य मित्र’ की नियुक्ति करने का निर्णय लिया है?
उत्तर – उत्तर प्रदेश
उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने हाल ही में घोषणा की कि सरकार की स्वास्थ्य संबंधी योजनाओं के बारे में लोगों को सूचित करने के लिए राज्य के सभी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों में एक ‘आरोग्य मित्र’ की प्रतिनियुक्ति की जाएगी।

इस दौरान मुख्यमंत्री ने व्यावसायिक शिक्षा व कौशल विकास विभाग तथा श्रम व रोजगार विनिमय विभाग के ‘कौशल सतरंग’ कार्यक्रम भी लांच किया। इस कार्यक्रम का उद्देश्य राज्य के युवाओं के लिए रोजगार और स्वरोजगार के अवसर पैदा करना है।
2. आरबीआई की नोटिफिकेशन के अनुसार अप्रैल से दिसम्बर 2019-20 तक चालू खाता घाटा (GDP के प्रतिशत के संदर्भ में) कितना है?
उत्तर – 1%
भारतीय रिज़र्व बैंक की हालिया अधिसूचना के अनुसार, चालू खाता घाटा (CAD) दिसंबर तिमाही में GDP का 0.2% था, जबकि सितंबर तिमाही में GDP का 0.9% था। इस नोटिफिकेशन के अनुसार अप्रैल 2018-19 में 2.6% की तुलना में अप्रैल से दिसम्बर 2019-20 के दौरान चालू खाता घाटा (CAD) जीडीपी का 1% हो गया।
3. राज्य सभा ने खनिज कानून (संशोधन) बिल, 2020 पारित किया, इसके द्वारा किस खनिज के खनन का व्यवसायीकरण करने का प्रस्ताव है?
उत्तर – कोयला
राज्य सभा ने खनिज कानून (संशोधन) बिल, 2020 पारित किया, इसके द्वारा खान और खनिज (विकास और विनियमन) अधिनियम 1957 और कोल खदान (विशेष प्रावधान) अधिनियम, 2015 में संशोधन किया गया है।
4. भारतीय रिज़र्व बैंक की पुनर्निर्माण योजना के अनुसार किस बैंक द्वारा यस बैंक में 7250 करोड़ का निवेश किया जाएगा?
उत्तर – भारतीय स्टेट बैंक
भारतीय रिजर्व बैंक ने हाल ही में यस बैंक की एक पुनर्निर्माण योजना का मसौदा तैयार किया है। इस योजना के अनुसार, निवेशक बैंक यस बैंक में 49% हिस्सेदारी खरीदेगा। हाल ही में भारतीय स्टेट बैंक ने घोषणा की कि उसके केंद्रीय बोर्ड की कार्यकारी समिति ने सभी विनियामक स्वीकृतियों के अधीन 10 रुपये प्रति शेयर की कीमत पर यस बैंक में 725 करोड़ शेयर खरीदने के लिए मंजूरी दे दी है।
5. अमेरिकी कांग्रेस ने राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प को किस देश पर हमला करने से रोकने के लिए एक प्रस्ताव को मंजूरी दी?
उत्तर – ईरान
अमेरिकी कांग्रेस ने ईरान पर हमला करने से अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प को रोकने के प्रस्ताव को मंजूरी दी। इस प्रस्ताव के अनुसार, कांग्रेस के स्पष्ट मत के बिना ईरान के खिलाफ कोई सैन्य कार्रवाई नहीं की जाएगी। जनवरी 2020 में ट्रम्प ने एक ड्रोन हमले का आदेश दिया था, जिसमें इराक के बगदाद हवाई अड्डे पर ईरान के सैन्य जनरल क़ासम सोलेमानी को मारा गया था।

Ⓒ 2019. JMS Classes Raisinghnagar
✆ 9667070111

Designed By : Satnam Gill