Daily CA Dose : 14-03-2020

1. किस भारतीय सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक ने सभी बचत बैंक खातों के लिए न्यूनतम बैलेंस राशि की आवश्यकता को समाप्त कर दिया है?
उत्तर – भारतीय स्टेट बैंक
भारतीय स्टेट बैंक ने हाल ही में सभी बचत बैंक खातों के लिए न्यूनतम बैलेंस राशि की आवश्यकता को समाप्त कर दिया है। इससे बैंक के 44.51 करोड़ खाताधारकों को रहत मिलेगी। इससे पहले एसबीआई के ग्राहकों को मेट्रो में 3000, अर्ध-शहरी क्षेत्र में 2000 रुपये तथा ग्रामीण क्षेत्रों में 1000 रुपये का न्यूनतम औसत मासिक बैलेंस खाते में रखना पड़ता था।

खाते में न्यूनतम बैलेंस न रखने पर बैंक ग्राहकों पर 5 से 15 रुपये तक का जुर्माना वसूलता था। इसके साथ ही एसबीआई ने SMS शुल्क को भी समाप्त कर दिया है।
2. विश्व आर्थिक फोरम (WEF) ने 115 युवा वैश्विक नेताओं की नई सूची जारी की। इस सूची में कितने भारतीय शामिल हैं?
उत्तर – पांच
विश्व आर्थिक फोरम (WEF) ने 115 युवा वैश्विक नेताओं की नई सूची जारी की। इस सूची में पांच भारतीयों के नाम शामिल हैं, इसमें बायजू क्लासेज के संस्थापक बायजू रवीन्द्रन, जोमाटो के सह-संस्थापक गौरव गुप्ता, तारा सिंह वच्छानी (अंतरा सीनियर लिविंग की सीईओ), विनती मुटरेजा (प्रबंध निदेशक और सीईओ, विनती ऑर्गेनिक्स लिमिटेड), और स्वपन मेहरा (सीईओ, IORA इकोलॉजिकल सोल्यूशन्स) शामिल हैं।
3. स्टॉकहोम इंटरनेशनल पीस रिसर्च इंस्टीट्यूट (SIPRI) के नए आंकड़ों के अनुसार, कौन सा देश पिछले पांच वर्षों के दौरान हथियारों का सबसे बड़ा निर्यातक है?
उत्तर – अमेरिका
स्टॉकहोम इंटरनेशनल पीस रिसर्च इंस्टीट्यूट (SIPRI) के नए आंकड़ों के अनुसार, पिछले पांच वर्षों (2015-2019) के दौरान हथियारों का सबसे बड़ा निर्यातक अमेरिका था, इसके निर्यात में 23% की वृद्धि हुई और वैश्विक हथियारों के निर्यात में हिस्सेदारी बढ़ कर 36% हुई। अमेरिकी हथियारों का आधा निर्यात मध्य पूर्व में हुआ है। इसके बाद रूस, फ्रांस, जर्मनी और चीन का स्थान है। रूस से हथियारों का हस्तांतरण 18% तक कम हो गया, इसका मुख्य कारण भारत द्वारा खरीद में गयी कमी है। 2015 से 2019 तक, पिछले 5 वर्षों की तुलना में अंतर्राष्ट्रीय हथियारों का निर्यात 5.5% बढ़ा है।
4. किस वैश्विक संगठन ने COVID -19 के लिए ‘ COVID एक्शन प्लेटफॉर्म” लॉन्च किया है?
उत्तर – विश्व आर्थिक फोरम
विश्व आर्थिक फोरम ने कोरोनो वायरस प्रभाव से निपटने के लिए विश्व स्वास्थ्य संगठन के सहयोग के साथ ‘COVID एक्शन प्लेटफॉर्म’ लॉन्च किया। इसका उद्देश्य निजी क्षेत्र की सहायता से कोरोना वायरस के प्रकोप को रोकने के लिए कार्य करना है। इसका प्रमुख कार्य आपूर्ति श्रृंखला को मज़बूत बनाना है ताकि आवश्यक स्वास्थ्य उपकरण तथा दवाओं उपलब्ध हो सके। इस प्लेटफार्म का निर्माण विश्व भर के 200 कॉर्पोरेट लीडर्स के साथ विचार-विमर्श करके किया गया है।
5. एस.एस. देसवाल को किस अर्धसैनिक बल का महानिदेशक नियुक्त किया गया है?
उत्तर – बीएसएफ
ITBP के महानिदेशक एस. एस. देसवाल को BSF महानिदेशक का अतिरिक्त कार्यभार सौंपा गया। BSF के महानिदेशक विवेक जोहरी को उनके पैतृक कैडर मध्य प्रदेश में वापस भेजा गया है। इससे पहले एस. एस. देसवाल इससे पहले BSF और सशस्त्र सीमा बल (SSB) के महानिदेशक रह चुके हैं। वे 1984 बैच के हरियाणा कैडर के आईपीएस अफसर हैं।

Ⓒ 2019. JMS Classes Raisinghnagar
✆ 9667070111

Designed By : Satnam Gill