Daily CA Dose : 07-03-2020

1. ‘SCORES’ भारत की किस नियामक संस्था की एक मोबाइल एप्प है?
उत्तर – भारतीय प्रतिभूति विनिमय बोर्ड (SEBI)
बाजार नियामक SEBI (भारतीय प्रतिभूति विनिमय बोर्ड) ने हाल ही में SEBI शिकायत निवारण प्रणाली (SCORES) पोर्टल में शिकायत दर्ज करने के लिए निवेशकों की सहायता के लिए एक मोबाइल एप्लिकेशन लॉन्च की है।

इस एप्लिकेशन में शिकायत निवारण के लिए SCORES वेब पोर्टल की सभी विशेषताएं हैं, जो पहले से ही काम कर रहा है। यह एप्प, ‘SEBI SCORES’, जो कि iOS और Android दोनों प्लेटफ़ॉर्म पर उपलब्ध है, निवेशकों को भौतिक पत्र भेजने के बजाय SCORES पर अपनी शिकायत दर्ज कराने के लिए प्रोत्साहित करेगा।
2. टाइम मैगज़ीन ने हाल ही में दुनिया की 100 शक्तिशाली महिलाओं की सूची में किस भारतीय महिला को ‘वर्ष 1947 की महिला’ के रूप में नामित किया है?
उत्तर – अमृत कौर
टाइम पत्रिका ने हाल ही में दुनिया की 100 शक्तिशाली महिलाओं की सूची जारी की है जिन्होंने पिछली शताब्दी को परिभाषित किया है। स्वतंत्रता सेनानी अमृत कौर को पत्रिका ने 1947 के लिए ‘वूमन ऑफ द ईयर’ और 1976 के लिए पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी को नामित किया है। अमृत कौर कैबिनेट में शामिल होने वाली पहली महिला बनीं थीं, उन्होंने 10 साल तक स्वास्थ्य मंत्री के रूप में काम किया। उन्होंने भारतीय बाल कल्याण परिषद की स्थापना की थी।
3. महाराष्ट्र के किस हवाई अड्डे का नाम बदलकर ‘छत्रपति संभाजी महाराज हवाई अड्डा’ कर दिया गया?
उत्तर – औरंगाबाद एयरपोर्ट
महाराष्ट्र राज्य सरकार ने हाल ही में राज्य के औरंगाबाद हवाई अड्डे का नाम बदलकर छत्रपति संभाजी महाराज हवाई अड्डा कर दिया है। संभाजी, महान मराठा योद्धा छत्रपति शिवाजी के पुत्र थे। इस हवाईअड्डे का संचालन एयरपोर्ट्स अथॉरिटी ऑफ़ इंडिया द्वारा किया जाता है।
4. किस भारतीय संस्थान ने अनियमित मानव रहित ड्रोन का मुकाबला करने के लिए AI- संचालित ड्रोन विकसित किया है?
उत्तर – भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान, मद्रास
IIT मद्रास ने बिना लाइसेंस वाले मानव रहित ड्रोन का मुकाबला करने के लिए एक आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस संचालित ड्रोन विकसित किया है। इससे सशस्त्र बलों और सुरक्षा सेवाओं को महत्वपूर्ण स्थानों पर सुरक्षा सुनिश्चित करने में सहायता मिलेगी। नए विकसित ड्रोन अनियंत्रित ड्रोन के जीपीएस सिस्टम को हैक कर सकते हैं, जिससे इसका उड़ान मार्ग बदलने या इसे सुरक्षित रूप से लैंड करने का निर्देश दिया जा सकता है।
5. सुधीर भार्गव के बाद भारत के नए मुख्य सूचना आयुक्त के रूप में किसे नियुक्त किया गया है?
उत्तर – बिमल जुल्का
सूचना आयुक्त बिमल जुल्का को हाल ही में भारत के मुख्य सूचना आयुक्त (CIC) के रूप में नियुक्त किया गया है। राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने राष्ट्रपति भवन में सीआईसी के रूप में बिमल जुल्का को पद की शपथ दिलाई। पिछले मुख्य सूचना आयुक्त सुधीर भार्गव 11 जनवरी को सेवानिवृत्त हुए थे।

Ⓒ 2019. JMS Classes Raisinghnagar
✆ 9667070111

Designed By : Satnam Gill