Daily CA Dose : 27-02-2020

1. हाल ही में सुर्ख़ियों में रहा विश्व का सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम किस देश में स्थित है?
उत्तर – भारत
अहमदबाद का सरदार पटेल स्टेडियम (मोटेरा स्टेडियम) विश्व का सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम है, यह उत्तरी कोरिया के बाद रनग्राडो मिड डे स्टेडियम के बाद विश्व का दूसरा सबसे बड़ा स्टेडियम है।
इसका निर्माण कार्य 2016 में शुरू हुआ था। हाल ही में इस स्टेडियम में ‘नमस्ते ट्रम्प’ कार्यक्रम का आयोजन किया गया, इस दौरान राष्ट्रपति ट्रम्प और प्रधानमंत्री मोदी ने संयुक्त रूप से संबोधन दिया।
2. किस देश ने चेन्नई में भारतीय तटरक्षक और सीमा शुल्क कर्मियों के लिए ‘वेसल खोज तकनीक’ पर एक प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन किया?
उत्तर – ऑस्ट्रेलिया
ऑस्ट्रेलियाई सीमा बल की मोबाइल प्रशिक्षण टीम ने भारतीय तटरक्षक, सीमा शुल्क और तमिलनाडु पुलिस के तटीय सुरक्षा कर्मियों के लिए ‘वेसल खोज तकनीक’ पर प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित किया। भारतीय तटरक्षक बल ने तमिलनाडु की राजधानी चेन्नई में इस प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन ऑस्ट्रेलिया के सीमा बल के साथ मिलकर किया।
3. भारतीय कृषि अनुसन्धान परिषद् (ICAR) द्वारा ‘अंतर्राष्ट्रीय केला सम्मेलन’ का आयोजन किस शहर में किया?
उत्तर – तिरुचिरापल्ली
हाल ही में भारतीय कृषि अनुसन्धान परिषद् (ICAR) के अधीन राष्ट्रीय केला अनुसन्धान केंद्र (NRCB) ने ‘अंतर्राष्ट्रीय केला सम्मेलन’ का आयोजन 22-25 फरवरी के दौरान तमिलनाडु के तिरुचिरापल्ली में किया। कृषि अनुसन्धान परिषद् (ICAR) के अधीन राष्ट्रीय केला अनुसन्धान केंद्र (NRCB) तमिलनाडु के तिरुचिरापल्ली में स्थित है।
4. किस सार्वजनिक क्षेत्र की इकाई (PSU) ने टीएचडीसी इंडिया और नॉर्थ ईस्टर्न इलेक्ट्रिक पावर कॉर्पोरेशन लिमिटेड (NEEPCO) में सरकार की पूरी हिस्सेदारी खरीदने का निर्णय लिया है?
उत्तर – NTPC Limited
भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग (CCI) ने हाल ही में सार्वजनिक क्षेत्र की इकाई NTPC Limited को टीएचडीसी इंडिया और नॉर्थ ईस्टर्न इलेक्ट्रिक पावर कॉर्पोरेशन लिमिटेड (NEEPCO) में सरकार की पूरी हिस्सेदारी के अधिग्रहण की अनुमति दे दी है। एनटीपीसी, NEEPCO के जारी और भुगतान की गई शेयर पूंजी का 100% और टीएचडीसी इंडिया की 74.5% प्रतिशत हिस्सेदारी का अधिग्रहण करेगा, इसकी शेष हिस्सेदारी उत्तर प्रदेश सरकार के पास है।
5. किस केन्द्रीय मंत्रालय ने हाल ही में 5G हैकाथॉन लांच की?
उत्तर – दूरसंचार विभाग
दूरसंचार विभाग ने हाल ही में 5G हैकाथॉन लॉन्च की। इस ‘5G हैकाथॉन’ को दूरसंचार विभाग (DoT) ने सरकार, शिक्षाविदों और उद्योग हितधारकों के साथ मिलकर लॉन्च किया है।
इस हैकाथॉन में अत्याधुनिक विचारों को शॉर्टलिस्ट किया जायेगा जिन्हें व्यावहारिक 5जी उत्पादों और समाधानों में परिवर्तित किया जा सकता है। इस हैकाथॉन में विभिन्न चरणों के विजेता 2.5 करोड़ रुपये के कुल पुरस्कार पूल को साझा करेंगे।

Ⓒ 2019. JMS Classes Raisinghnagar
✆ 9667070111

Designed By : Satnam Gill