Daily CA Dose : 23-02-2020

1. डब्ल्यूएचओ आयोग और यूनिसेफ द्वारा जारी ‘ग्लोबल फ्लोरिशिंग इंडेक्स’ में भारत का रैंक क्या है?
उत्तर: 131
हाल ही में विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) आयोग, यूनिसेफ और लैंसेट जर्नल द्वारा ‘ए फ्यूचर फॉर द वर्ल्ड्स चिल्ड्रन’ नामक एक रिपोर्ट जारी की गई।
इस रिपोर्ट में एक नया सूचकांक ‘ग्लोबल फ्लोरिशिंग इंडेक्स’ (Global Flourishing Index) शामिल किया गया है, जिसमें देशों की तुलना बच्चों केे जन्म और कल्याण के उपायों के आधार पर की गई है। इस सूचकांक के लिए कुल 180 देशों का मूल्यांकन किया गया, भारत को फ्लोरिशिंग इंडेक्स (Flourishing Index) में 131वीं रैंक और सतत सूचकांक (Sustainable Index) में 77वीं रैंक प्राप्त हुई है।
2. प्रोजेक्ट तेज, जो हाल ही में सुर्खियों में था, किस भारतीय राज्य द्वारा शुरू किया गया था?
उत्तर: तेलंगाना
तेलंगाना सरकार ने बायोएशिया 2020-बायोटेक और लाइफ साइंसेज फोरम के दौरान MedTechConnect के साथ मिलकर प्रोजेक्ट तेज लॉन्च किया है। इस प्रोजेक्ट का उद्देश्य उद्यमियों को चिकित्सा प्रौद्योगिकी क्षेत्र में अपने विचारों का परीक्षण करने में मदद करने के लिए एक प्लेटफॉर्म बनाना है। इस संबंध में राज्य के रिसर्च एंड इनोवेशन सर्कल ऑफ हैदराबाद (RICH) और MedTechConnect ने ज्ञापन समझौते पर हस्ताक्षर किए। MedTechConnect प्लेटफार्म की स्थापना इंजीनियरिंग और टेक कंपनी Cyient और Xynteo के बिजनेस गठबंधन द्वारा की गई थी जिसे ‘India2022 गठबंधन’ कहा जाता है।
3. वार्षिक ‘नेचर रैंकिंग इंडेक्स -2020’ के अनुसार, किस भारतीय संस्थान को देश में पहले स्थान पर रखा गया है?
उत्तर: वैज्ञानिक और औद्योगिक अनुसंधान परिषद (CSIR)
संस्थानों के कुल अनुसंधान उत्पादन पर आधारित ‘नेचर रैंकिंग इंडेक्स -2020’ के अनुसार, वैज्ञानिक और औद्योगिक अनुसंधान परिषद (सीएसआईआर) को देश में पहले स्थान पर रखा गया है। दिसंबर 2018 से नवंबर 2019 तक किए गए शोधों के आधार पर यह रैंकिंग तैयार की गई है। भारतीय विज्ञान संस्थान (आईआईएससी), बैंगलोर को सूचकांक में दूसरा स्थान दिया गया है, इसके बाद टाटा इंस्टीट्यूट ऑफ फंडामेंटल रिसर्च (टीआईएफआर-मुंबई) का स्थान है।
4. किस वर्ष, मिजोरम और अरुणाचल प्रदेश को राज्य का दर्जा दिया गया?
उत्तर: 1987
मिजोरम और अरुणाचल प्रदेश ने 20 फरवरी को अपना राज्य दिवस मनाया। वर्ष 1987 में इसी दिन, दोनों राज्यों को राज्य का दर्जा दिया गया। मिजोरम 1972 तक असम का एक हिस्सा था, बाद में इसे एक अलग केंद्र शासित प्रदेश बनाया गया था। इसके बाद मिजोरम 20 फरवरी, 1987 को भारत का 23वां राज्य बना। नॉर्थ ईस्ट फ्रंटियर एजेंसी का नाम अरुणाचल प्रदेश रखा गया और 1972 में इसे केंद्र शासित प्रदेश बनाया गया, बाद में यह 1987 में एक राज्य बना।
5. उपभोक्ता संरक्षण अधिनियम 2019 के संदर्भ में, CCPA का पूर्ण स्वरूप क्या है?
उत्तर: केंद्रीय उपभोक्ता संरक्षण प्राधिकरण (Central Consumer Protection Authority)
खाद्य और उपभोक्ता मामले मंत्री रामविलास पासवान ने हाल ही में घोषणा की है कि उपभोक्ता संरक्षण अधिनियम 2019 को लागू करने के लिए केंद्रीय उपभोक्ता संरक्षण प्राधिकरण (CCPA) बनाया जाएगा। इस प्राधिकरण की स्थापना इस वर्ष अप्रैल के पहले सप्ताह तक की जाएगी। मंत्री ने यह भी घोषणा की कि एक जांच पड़ताल विंग का गठन किया जाएगा, जो अनुचित व्यापार प्रथाओं और भ्रामक विज्ञापनों से संबंधित पूछताछ करने के लिए प्राधिकरण के तहत कार्य करेगी। संसद ने पिछले साल उपभोक्ता संरक्षण अधिनियम, 1986 की जगह उपभोक्ता संरक्षण अधिनियम 2019 को मंजूरी दे दी थी।

Ⓒ 2019. JMS Classes Raisinghnagar
✆ 9667070111

Designed By : Satnam Gill