Daily CA Dose : 18-02-2020

1. हाल ही में किस राज्य ने ‘योधावु’ नामक मोबाइल एप्प लांच की है?
उत्तर – केरल
केरल के मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन ने हाल ही में ‘योधावु’ नामक मोबाइल एप्प लांच की, इस एप्प का उदेश्य राज्य में नशीली दवाओं पर रोक लगाना है। इस एप्प को कोच्ची पुलिस द्वारा लांच किया गया है। इसके माध्यम से लोग पुलिस को नशीली दवाओं के वितरण इत्यादि की जानकारी दे सकते हैं।

2. आरबीआई का मौजूदा लेखा वर्ष क्या है?
उत्तर – जुलाई-जून
वर्तमान समय में आरबीआई का लेखा वर्ष जुलाई-जून है। हाल ही में केन्द्रीय बैंक के निर्देशकों ने आरबीआई के लेखा वर्ष को सरकार के वित्त वर्ष (अप्रैल-मार्च) के साथ शुरू करने के लिए सुझाव दिया है। आरबीआई ने चिंतन के लिए इस प्रस्ताव को केंद्र सरकार को प्रेषित किया है।
3. भारत-बांग्लादेश के बीच सम्प्रीती-IX अभ्यास का आयोजन किस शहर में किया गया?
उत्तर – उमरोई (मेघालय)
भारत और बांग्लादेश के बीच 3 फरवरी से 16 फरवरी, 2020 के बीच “सम्प्रीती” युद्ध अभ्यास का आयोजन किया गया। इस अभ्यास का आयोजन मेघालय के उमरोई में किया गया।
यह युद्ध अभ्यास भारत और बांग्लादेश के बीच रक्षा सहयोग का हिस्सा है। द्विपक्षीय रक्षा सहयोग की दृष्टि से यह अभ्यास काफी महत्वपूर्ण है। गौरतलब है कि यह दोनों देशों के बीच सैन्य अभ्यास का 9वां संस्करण है। इस अभ्यास में दोनों देशों के सैनिकों ने आतंकवाद विरोधी ऑपरेशन में हिस्सा लिया।
4. 2020 फिल्मफेयर अवार्ड्स में किस बॉलीवुड फिल्म ने 13 पुरस्कार जीते?
उत्तर – गली बॉय
‘गली बॉय’ फिल्म ने 13 फिल्मफेयर अवार्ड अपने नाम किया। इस फिल्म को 13 श्रेणियों में नामित किया गया था, इस फिल्म ने इन सभी 13 श्रेणियों में अवार्ड जीते। इससे पहले ‘ब्लैक’ फिल्म ने 11 फिल्मफेयर अवार्ड जीते थे। इस फिल्म ने सर्वश्रेष्ठ फिल्म, सर्वश्रेष्ठ अभिनेता (रणवीर सिंह), सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री (आलिया भट्ट) इत्यादि का पुरस्कार जीता।
5. तेलंगाना की बायोटेक्नोलॉजी व जीव विज्ञान फोरम ‘बायो एशिया 2020’ की थीम क्या है?
उत्तर – Today For Tomorrow
तेलंगाना सरकार हैदराबाद में 17-19 फरवरी, 2020 के दौरान बायो-एशिया शिखर सम्मेलन 2020 का आयोजन कर रही है। इस शिखर सम्मेलन में जीव विज्ञान कंपनियों तथा उनके निवेश की क्षमताओं पर फोकस किया जाएगा।
इस शिखर सम्मेलन में अनुसंधानकर्ता, निवेशक, स्टार्टअप्स तथा स्वास्थ्य प्रतिनिधि हिस्सा लेंगे। इस सम्मेलन में जीव विज्ञान उद्योग के विकास पर बल दिया जाएगा। इस शिखर सम्मेलन की थीम ‘Today for Tomorrow’ है।

Ⓒ 2019. JMS Classes Raisinghnagar
✆ 9667070111

Designed By : Satnam Gill