Daily CA Dose : 15-02-2020

1. ‘स्कूल हेल्थ एंड वैलनेस एम्बेसडर’ पहल को किस योजना के तहत शुरू किया गया है?
उत्तर – आयुष्मान भारत
केंद्र सरकार ने आयुष्मान भारत के तहत स्कूल हेल्थ एंड वैलनेस एम्बेसडर पहल लांच की, इस पहल के तहत प्रत्येक सरकारी स्कूल में दो अध्यापकों को ‘हेल्थ एंड वैलनेस एम्बेसडर’ चुना जायेगा। इस पहल को ईट राईट अभियान, फिट इंडिया मूवमेंट और पोषण अभियान इत्यादि से जोड़ा जाएगा।

इस अभियान के लिए 11 थीम चिन्हित की गयी हैं, इसमें स्वस्थ विकास, भावनात्मक स्वास्थ्य, जिम्मेदाराना नागरिकता, पोषण, स्वास्थ्य, लैंगिक समानता, स्वस्थ जीवनशैली को बढ़ावा देना, HIV रोकथाम, हिंसा के विरुद्ध सुरक्षा तथा इन्टरनेट का सुरक्षित उपयोग शामिल है।
2. ‘प्रधानमंत्री वन धन योजना’ किस केन्द्रीय मंत्रालय की फ्लैगशिप योजना है?
उत्तर – केन्द्रीय जनजातीय मंत्रालय
केन्द्रीय जनजातीय मंत्रालय ने 2019 में TRIFED के द्वारा प्रधानमंत्री वन धन योजना को लांच किया था। इस योजना का उद्देश्य वन उत्पादों का उपयोग करके जनजातीय लोगों के लिए आजीविका की व्यवस्था करना है। इन उत्पादों की पैकेजिंग और ब्रांडिंग के लिए वन धन केन्द्रों की स्थापना की गयी है। हाल ही में केन्द्रीय जनजातीय मामले मंत्री श्री अर्जुन मुंडा ने TRIFED (Tribal Cooperative Marketing Development Federation of India) द्वारा आयोजित ‘वन तथा उद्यमशीलता विकास पर वर्कशॉप’ का उद्घाटन किया।
2. विश्व रेडियो दिवस 2020 की थीम क्या है?
उत्तर – रेडियो और विविधता (Radio and Diversity)
13 फरवरी को विश्व रेडियो दिवस के रूप में मनाया जाता है। इसका उद्देश्य मनोरंजन, सूचना तथा संचार माध्यम के रूप में रेडियो के महत्व को रेखांकित करना है। इस अवसर पर यूनेस्को प्रसारकों, संगठनों तथा समुदायों के साथ मिलकर विभिन्न गतिविधियों का आयोजन करता है। यूनेस्को ने 2011 में 36वीं महासभा में 13 फरवरी को विश्व रेडियो दिवस के रूप में मनाये जाने की घोषणा की थी। बाद में संयुक्त राष्ट्र महासभा द्वारा इसे अंतर्राष्ट्रीय दिवस घोषित किया गया। पहली बार विश्व रेडियो दिवस को 2012 में मनाया गया था।
4. केंद्रीय कैबिनेट ने तीन सरकारी बीमा कंपनियों में कितनी राशि निवेश करने के लिए मंज़ूरी दी है?
उत्तर – 2500 करोड़ रूपए
केन्द्रीय कैबिनेट ने हाल ही में तीन सरकारी सामान्य बीमा कंपनियों में 2,500 करोड़ रुपये के पूँजी निवेश को मंज़ूरी दी है। यह पूँजी निवेश तीन सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनियों : यूनाइटेड इंडिया इंश्योरेंस, नेशनल इंश्योरेंस कंपनी और ओरिएण्टल इंश्योरेंस कंपनी में किया जायेगा। इस वर्ष इन तीन कंपनियों का विलय किये जाने की सम्भावना है।
5. प्रत्यक्ष कर ‘विवाद से विश्वास’ योजना में अब किस ट्रिब्यूनल में लंबित मामलों को भी कवर किया जाएगा?
उत्तर – DRT (debt recovery tribunals)
कैबिनेट ने ‘प्रत्यक्ष कर विवाद से विश्वास’ बिल में बदलाव को मंज़ूरी दे दी है। केन्द्रीय वित्त मंत्री श्रीमती निर्मला सीतारमण ने केन्द्रीय बजट में प्रत्यक्ष कर से सम्बंधित विवादों के समाधान के लिए ‘विवाद से विश्वास’ योजना की घोषणा की थी। वित्त मंत्री ने हाल ही में संसद में ‘विवाद से विश्वास’ बिल प्रस्तुत किया था। अब इसमें DRT (debt recovery tribunals) में लंबित मामलों को भी शामिल किया जाएगा।

Ⓒ 2019. JMS Classes Raisinghnagar
✆ 9667070111

Designed By : Satnam Gill