Daily CA Dose : 04-02-2020

1. किसी भारतीय-अमेरिकी को IBM का नया चेयरमैन नियुक्त किया गया है?
उत्तर – अरविन्द कृष्णा


भारतीय मूल के अरविन्द कृष्णा बहु-राष्ट्रीय आईटी कंपनी IBM (इंटरनेशनल बिज़नेस मशीन्स) के नए सीईओ होंगे, वे गिनी रोमेती का स्थान लेंगे। वर्तमान में अरविन्द कृष्णा IBM के क्लाउड कारोबार के प्रमुख हैं। अरविन्द कृष्णा ने IIT कानपूर से डिग्री प्राप्त की है। बाद में उन्होंने यूनिवर्सिटी ऑफ़ इलेनॉइस से पीएचडी प्राप्त की।
हाल ही में इंटरनेशनल बिज़नेस मशीन (IBM) ने 34 अरब डॉलर में अमेरिकी सॉफ्टवेयर कंपनी रेड हैट का अधिग्रहण किया था। इस अधिग्रहण से IBM के क्लाउड बिज़नेस को मजबूती मिलेगी। इस अधिग्रहण में अरविन्द कृष्णा ने अति महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी।
2. यूनाइटेड किंगडम के अलग होने के बाद अब यूरोपीय संघ में कितने देश हैं?
उत्तर – 27
31 जनवरी को यूनाइटेड किंगडम यूरोपीय संघ से अलग हो गया, इसके बाद अब यूरोपीय संघ के देशों की संख्या 27 रह गयी है। 31 दिसम्बर, 2020 तक यूनाइटेड किंगडम परिवर्तन अवधि (transition period) में रहेगा, इस दौरान यूनाइटेड किंगडम यूरोपीय संघ के नियमों का पालन करेगा। यूनाइटेड किंगडम के यूरोपीय संघ से अलग होने के अवसर पर यूनाइटेड किंगडम ने 50 पेंस का सिक्का जारी किया है।
3. अबिदाली नीमचवाला किस भारतीय आईटी कम्पनी के सीईओ थे?
उत्तर – विप्रो
अबिदाली नीमचवाला विप्रो के सीईओ थे, हाल ही में उन्होंने अपने पद से इस्तीफ़ा दिया। वे पिछले चार वर्षों से कंपनी के ग्रुप प्रेजिडेंट और सीईओ के रूप में कार्यरत्त हैं। जुलाई, 2019 से वे कंपनी के मैनेजिंग डायरेक्टर के रूप में कार्य कर रहे थे। हाल ही में रिषद प्रेमजी अपने पिता अज़ीम प्रेमजी के स्थान पर विप्रो के कार्यकारी चेयरमैन बने थे।
4. RCS-UDAN  योजना के तहत 250वीं उड़ान भुबनेश्वर और किस भारतीय शहर के बीच शुरू की गयी है?
उत्तर – वाराणसी
एयर इंडिया की सब्सिडियरी अलायन्स एयर ने भुबनेश्वर और वारणसी के बीच डायरेक्ट फ्लाइट शुरू की है। यह उड़ान दैनिक रूप से संचालित की जायेगी। इस उड़ान को RCS-UDAN (क्षेत्रीय कनेक्टिविटी योजना – उड़े देश का आम नागरिक) योजना के तहत शुरू किया गया है। यह RCS-UDAN के तहत शुरू की गयी 250वीं उड़ान है। यह उड़ान भुबनेश्वर से दोपहर 12:15 पर रवाना होगी तथा 2.05 पर वाराणसी पहुँच जायेगी, इसके बाद वाराणसी से यह उड़ान 2:30 पर रवाना होगी और भुबनेश्वर में शाम को 4:20 पर पहुँच जायेगी।
5. अजय बिसारिया को किस देश का उच्चायुक्त नियुक्त किया गया है?
उत्तर – कनाडा
वरिष्ठ राजनयिक अजय बिसारिया को कनाडा का उच्चायुक्त नियुक्त किया गया है, वे शीघ्र ही अपना कार्यभार संभालेंगे। वे 1987 बैच के भारतीय विदेश सेवा अधिकारी हैं। इससे पहले वे पाकिस्तान में भारतीय उच्चायुक्त के रूप में कार्यरत्त थे। भारत द्वारा जम्मू-कश्मीर का विशेष दर्जा समाप्त किये जाने के बाद वे पाकिस्तान से भारत आ गये थे।

Ⓒ 2019. JMS Classes Raisinghnagar
✆ 9667070111

Designed By : Satnam Gill