Daily CA Dose : 29-01-2020

1. भारत सरकार और असम सरकार ने हाल ही में किस जनजातीय समूह के साथ त्रिपक्षीय समूह के साथ समझौते पर हस्ताक्षर किये हैं?
उत्तर – बोडो
27 जनवरी, 2020 को भारत सरकार ने ऐतिहासिक बोडो समझौते पर हस्ताक्षर किये, यह समझौता नेशनल डेमोक्रेटिक फ्रंट ऑफ़ बोडोलैंड (NDFB) के 9 धड़ों के साथ हुआ है।

बोडो समुदाय के लोग लम्बे समय से अलग राज्य की मांग कर रहे थे, बाद में इससे उग्रवाद शुरू हुआ। इस समझौते के बाद अनुमान लगाया जा रहा है कि 1500 से अधिक उग्रवादी आत्मसमर्पण कर सकते हैं। इस समझौते के क्रियान्वयन के लिए भारत सरकार अगले तीन वर्षों में 1500 करोड़ रुपये व्यय करेगी।
2. किस राज्य विधानसभा ने राज्य की विधानपरिषद को समाप्त करने के लिए प्रस्ताव पारित किया है?
उत्तर – आन्ध्र प्रदेश
आंध्र प्रदेश की विधानसभा ने राज्य की विधानपरिषद को समाप्त करने के लिए प्रस्ताव पारित कर दिया है। इस प्रस्ताव को 133 विधायकों का समर्थन प्राप्त हुआ। दरअसल राज्य सरकार के विधेयकों को विधानपरिषद में विरोध का सामना करना पड़ रहा है। विधानपरिषद में प्रमुख विरोधी पार्टी तेलुगु देसम पार्टी की 58 में से 27 सीटें हैं।
3. किस भारतीय पोत निर्माता द्वारा भारतीय नौसेना को आईएनएस कवरत्ती नामक पनडुब्बी रोधी स्टेल्थ युद्धपोत डिलीवर किया जाएगा?
उत्तर – गार्डन रीच शिपबिल्डर्स एंड इंजीनियर्स
कलकत्ता बेस्ड सार्वजनिक क्षेत्र की इकाई गार्डन रीच शिपबिल्डर्स एंड इंजीनियर्स नौसेना को आईएनएस कवरत्ती नामक पनडुब्बी रोधी स्टेल्थ युद्धपोत डिलीवर करेगी। आईएनएस कवरत्ती भारतीय नौसेना के प्रोजेक्ट P28 के तहत डिलीवर की जाने वाली चौथी व अंतिम पनडुब्बी है। पहली तीन पनडुब्बियों के नाम हैं : कमोर्ता, कद्मत्त तथा किल्टन (यह लक्षद्वीप समूह के द्वीपों के नाम हैं)। इन तीन पनडुब्बियों को 2014 से 2017 के बीच डिलीवर किया गया था। कवरत्ती युद्ध पोत के 90% पुर्ज़े स्वदेशी हैं।
4. हाल ही में भारतीय बैंक संघ का नया सीईओ किसे नियुक्त किया गया है?
उत्तर – सुनील मेहता
पंजाब नेशनल बैंक के प्रबंध निदेशक सुनील मेहता भारतीय बैंक संघ (Indian Banks Association) के नए चीफ एग्जीक्यूटिव ऑफिसर बन गये हैं। उन्होंने वी.जी. कन्नन का स्थान लिया है। भारतीय बैंक संघ भारतीय बैंकों व वित्तीय संस्थानों का समूह है। भारतीय बैंक एसोसिएशन की स्थापना 26 सितम्बर, 1946 को की गयी थी, इसका मुख्यालय मुंबई में स्थित है।
5. किस भारतीय थिएटर कलाकार को फ़्रांसिसी सम्मान ‘Knight of the Order of Arts and Letters’ से सम्मानित किया जाएगा?
उत्तर – संजना कपूर
भारतीय थिएटर कलाकार संजना कपूर को फ़्रांसिसी सम्मान ‘Knight of the Order of Arts and Letters’ से सम्मानित किया जाएगा। उन्हें यह सम्मान थिएटर कला के क्षेत्र में बेहतरीन योगदान के लिए दिया जा रहा है। फ्रांस के संस्कृति मंत्री फ्रैंक रायस्टर इन दिनों भारत की यात्रा पर हैं, वे के समारोह के दौरान संजना कपूर को समानित करेंगे।

Ⓒ 2019. JMS Classes Raisinghnagar
✆ 9667070111

Designed By : Satnam Gill