Daily CA Dose : 17-01-2020

1. 7वें राष्ट्रमंडल संसदीय संघ सम्मेलन का आयोजन किस शहर में किया जा रहा है?
उत्तर – लखनऊ
हाल ही में उत्तर प्रदेश के लखनऊ में 7वें राष्ट्रमंडल संसदीय संघ सम्मेलन का उद्घाटन किया गया। इसका उद्घाटन लोकसभा के स्पीकर ओम बिरला द्वारा किया गया। इसमें कई संसद तथा विदेशों से आये हुए कुछ प्रतिनिधि भी हिस्सा लेंगे। इस सम्मेलन की थीम ‘कानून निर्माताओं की भूमिका’ है।


2. भारत की पहली मानव अन्तरिक्ष उड़ान के लिए कितने अंतरिक्षयात्रियों को चुना गया है?
उत्तर – चार
भारत के पहले मानव अन्तरिक्ष उड़ान मिशन के लिए चार अंतरिक्षयात्रियों का चयन किया गया है, यह भारतीय वायुसेना के पायलट हैं। यह अंतरिक्षयात्री रूस में 11 माह तक परिक्षण लेंगे, उनका यह प्रशिक्षण इसी महीने से शुरू होगा।
रूस में प्रशिक्षण के बाद इन अंतरिक्षयात्रियों को भारत में क्रू और सर्विस मोड्यूल से सम्बंधित प्रशिक्षण प्रदान किया जाएगा। अन्तरिक्ष में मानव को भेजने से पहले भारत 2020 के अंत तक अन्तरिक्ष में ह्यूमनोइड (मानव सदृश) भेजेगा।
3. अशोक कंसल को पश्चिमी रेलवे का जनरल मेनेजर नियुक्त किया गया, पश्चिमी रेलवे का मुख्यालय कहाँ पर स्थित है?
उत्तर – महाराष्ट्र
पश्चिमी रेलवे मुंबई को गुजरात, मध्य प्रदेश और राजस्थान से जोड़ता है। हाल ही में 1983 बैच के भारतीय रेलवे इंजिनियर सेवा अफसर आलोक कंसल को पश्चिमी रेलवे जोन का जनरल मेनेजर नियुक्त किया गया है।
4. किस कंपनी ने हाल ही में मैक और विंडोज प्लेटफार्म के लिए ‘एज क्रोमियम’ ब्राउज़र का नया संस्करण लांच किया?
उत्तर – माइक्रोसॉफ्ट
अमेरिकी कंपनी माइक्रोसॉफ्ट ने हाल ही में मैक और विंडोज प्लेटफार्म के लिए ‘एज क्रोमियम’ ब्राउज़र की घोषणा की। इस ब्राउज़र को माइक्रोसॉफ्ट की वेबसाइट से डाउनलोड किया जा सकता है। इस ब्राउज़र में क्रोम की तहत फीचर दिए गये हैं, इसमें क्रोम की एक्सटेंशन भी कार्य करेंगी।
5. राष्ट्रपति द्वारा संवैधानिक संशोधन की घोषणा करने के बाद किस देश की सरकार ने इस्तीफ़ा दे दिया है?
उत्तर – रूस
रूस के प्रधानमंत्री दमित्री मेदवेदेव ने कैबिनेट समेत इस्तीफा दे दिया है। उनके इस्तीफे को राष्ट्रपति पुतिन द्वारा स्वीकार कर लिया गया है। दमित्री मेदवेदेव को राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद् का उप-प्रमुख नियुक्त किया जाएगा। व्लादिमीर पुतिन राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद् के प्रमुख हैं।

Ⓒ 2019. JMS Classes Raisinghnagar
✆ 9667070111

Designed By : Satnam Gill