Daily CA Dose : 12-13 January 2020

1. केन्द्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने हाल ही में ‘कर्मयोद्धा ग्रन्थ’ नाम पुस्तक विमोचन किया, यह पुस्तक किस भारतीय राजनेता के जीवन पर आधारित है?

उत्तर – नरेन्द्र मोदी
केन्द्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने हाल ही में ‘कर्मयोद्धा ग्रन्थ’ नामक पुस्तक का विमोचन किया। यह पुस्तक भारत के वर्तमान प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के जीवन पर आधारित है। नरेन्द्र मोदी 2014 से भारत के प्रधानमंत्री हैं। उससे पहले वे 2001 से 2014 तक गुजरात के मुख्यमंत्री थे।

2. खेल व युवा मामले मंत्रालय द्वारा 23वें राष्ट्रीय युवा उत्सव का आयोजन लखनऊ में किया जाएगा, इसे किसके सम्मान में मनाया जाता है?
उत्तर – स्वामी विवेकानंद
उत्तर प्रदेश के लखनऊ में 12-16 जनवरी, 2020 के दौरान राष्ट्रीय युवा उत्सव के 23वें संस्करण का आयोजन किया जाएगा, इसका आयोजन युवा मामले व खेल मंत्रालय तथा उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा मिलकर किया जाएगा। इसका उद्घाटन 12 जनवरी को स्वामी विवेकानंद के जन्म दिवस के अवसर पर किया जाएगा। इसकी थीम ‘फिट यूथ फिट इंडिया’ है।
3. किस संगठन ने हाल ही में ‘वित्तीय समावेश के लिए राष्ट्रीय रणनीति’ नामक रिपोर्ट जारी की?
उत्तर – भारतीय रिज़र्व बैंक
भारतीय रिज़र्व बैंक ने हाल ही में ‘वित्तीय समावेश के लिए राष्ट्रीय रणनीति’ जारी की। इस रिपोर्ट में आरबीआई ने बैंकों को ग्रामीण व पहाड़ी क्षेत्रों में मार्च 2020 अपने आउटलेट्स बढाने के लिए कहा है। इस रिपोर्ट के मुताबिक पब्लिक क्रेडिट रजिस्ट्री 2022 तक क्रियाशील हो जायेगी।
4. हाल ही में किस संगठन ने ‘राज्य उर्जा दक्षता सूचकांक, 2019’ जारी किया?
उत्तर – उर्जा दक्षता ब्यूरो
10 जनवरी, 2020 को उर्जा दक्षता ब्यूरो (BEE) ने अलायन्स फॉर एनर्जी एफिशिएंट इकॉनमी के साथ मिलकर ‘राज्य उर्जा दक्षता सूचकांक, 2019’ जारी किया। इस सूचकांक को आधारभूत उर्जा आवश्यकता जैसे कोयला, बिजली, गैस तथा तेल इत्यादि को मध्यनजर रखते हुए तैयार किया गया है। इस सूचकांक के द्वारा 36 राज्य व केंद्र शासित प्रदेशों की उर्जा दक्षता पहलों की प्रगति को ट्रैक किया गया है।
इस सूचकांक के अनुसार कर्नाटक, हिमाचल प्रदेश, हरियाणा और पुदुचेरी सबसे बेहतरीन प्रदर्शन करने वाले राज्य हैं।
5. HDFC ने किस निजी बीमा कंपनी में अधिकाँश हिस्सेदारी का अधिग्रहण किया है?
उत्तर – अपोलो म्युनिक हेल्थ इंश्योरेंस
HDFC ने हाल ही में अपोलो म्युनिक में 1485 करोड़ रूपये में 50.80% हिस्सेदारी खरीदी है। इसके लिए भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग, आरबीआई और IRDAI ने भी मंज़ूरी दे दी है। इसके बाद अपोलो म्युनिक हेल्थ इंश्योरेंस का नाम बदलकर HDFC ERGO हेल्थ इंश्योरेंस रखा जाएगा।

Ⓒ 2019. JMS Classes Raisinghnagar
✆ 9667070111

Designed By : Satnam Gill