Daily CA Dose : 07-01-2020

1. DRDO के एयरोनॉटिकल सिस्टम की महानिदेशक कौन हैं जिन्हें भारत की मिसाइल वुमन भी कहा जाता है?
उत्तर – डॉ. टेसी थॉमस
रक्षा अनुसन्धान व विकास संगठन की वैज्ञानिक डॉ. टेसी थॉमस महिला विज्ञान कांग्रेस की मुख्य अतिथि थीं। महिला विज्ञान कांग्रेस का आयोजन 107वीं भारतीय विज्ञान कांग्रेस के दौरान किया गया। डॉ. टेसी थॉमस भारत में किसी मिसाइल प्रोजेक्ट का नेतृत्व करने वाली पहली महिला हैं, वे अग्नि-IV मिसाइल की प्रोजेक्ट डायरेक्टर रह चुकी हैं।


2. किस भारतीय क्रिकेटर ने हाल ही में क्रिकेट के सभी प्रारूपों से सन्यास लिया?
उत्तर – इरफ़ान पठान
भारत के आल-राउंडर इरफ़ान पठान ने क्रिकेट से सन्यास ले लिया है। उन्होंने 2003 में अपने अंतर्राष्ट्रीय करियर की शुरुआत की थी। उन्होंने अपने करियर में कई कीर्तिमान स्थापित किये, उन्होंने टेस्ट मैच के पहले ओवर में हैट्रिक लेने का कारनामा भी किया था।
3. भारत ने किस देश को सोलर पार्क के निर्माण के लिए 75 मिलियन डॉलर की लाइन ऑफ़ क्रेडिट जारी की है?
उत्तर – क्यूबा
भारत ने हाल ही में क्यूबा को 75 मिलियन डॉलर की लाइन ऑफ़ क्रेडिट जारी की है, इसके द्वारा क्यूबा में सोलर पार्क की स्थापना की जायेगी। इसके लिए भारत के एक्सिम बैंक और क्यूबा सरकार की एजेंसी बैंकों एक्स्टेरियर डी क्यूबा के बीच MoU पर हस्ताक्षर किये गये थे। इस राशी से क्यूबा में अगले पांच वर्षों में 75 मेगावाट क्षमता के सोलर पार्क स्थापित किये जायेंगे।
4. निर्धन लोगों को निशुल्क चिकित्सा सहायता प्रदान करने के लिए किस राज्य सरकार ने आरोग्यश्री योजना लांच की है?
उत्तर – आंध्र प्रदेश
निर्धन लोगों को मुफ्त में चिकित्सा सहायता प्रदान करने के लिए आंध्र प्रदेश सरकार ने डॉ. YSR आरोग्यश्री योजना लांच की है। इस योजना का लाभ उन लोगों को मिलेगा जिनकी वार्षिक आय पांच लाख रुपये तक है। इस योजना के तहत लाभार्थियों को QR कोड युक्त कार्ड दिए जायेंगे। इस योजना में कई सुपर-स्पेशिलिटी अस्पतालों को भी शामिल किया गया है।
5. गोल्डन ग्लोब अवार्ड 2020 में ‘बेस्ट मोशन पिक्चर – ड्रामा’ का खिताब किस फिल्म को दिया गया?
उत्तर – 1917
गोल्डन ग्लोब अवार्ड 2020 में 1917 नामक फिल्म को ‘बेस्ट मोशन पिक्चर – ड्रामा’ का खिताब दिया गया। इस फिल्म को दिसम्बर, 2019 में रिलीज़ किया गया था। इस फिल्म का निर्देशन सैम मेंडेस द्वारा किया गया है, उन्होंने इस अवार्ड समारोह में ‘बेस्ट डायरेक्टर’ का खिताब जीता है। यह फिल्म प्रथम विश्व युद्ध में दो ब्रिटिश सैनिकों पर आधारित है।

Ⓒ 2019. JMS Classes Raisinghnagar
✆ 9667070111

Designed By : Satnam Gill