Daily CA Dose : 02-01-2020

2020 में ISRO की पूरी योजना: गगनयान के लिए 4 अंतरिक्षयात्रियों का चयन

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) ने वर्ष 2020 में ISRO की योजनाओं की घोषणा की है. इसकी घोषणा ISRO प्रमुख डॉक्टर के सिवन ने 1 जनवरी को की.

मिशन गगनयान के लिए 4 अंतरिक्षयात्रियों का चयन

ISRO ने अंतरिक्ष के लिए भारत के पहले मानव मिशन गगनयान के लिए वायुसेना के चार अधिकारियों को चुना है. ये चारों जनवरी के तीसरे सप्ताह से रूस में अंतरिक्ष यात्रियों का प्रशिक्षण लेंगे. गगनयान के लिए नैशनल अडवाइजरी कमिटी बनाई गई है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की घोषणा के अनुरूप गगनयान 2022 में भेजने की योजना है. परीक्षण के तौर पर 2020 में मानव रहित मिशन भेजा जायेगा.

चंद्रयान-3 मिशन को मंजूरी

सरकार ने चन्द्रमा के लिए ISRO के तीसरे मिशन ‘चंद्रयान-3’ को मंजूरी दे दी है. इसका कॉन्फिगरेशन चंद्रयान-2 की तरह ही होगा. इस मिशन में ऑर्बिटर नहीं भेजा जायेगा. चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव पर लैंडर और रोवर की सॉफ्ट लैंडिंग कराई जायेगी. इस मिशन पर 250 करोड़ रुपये का खर्च आएगा.
चन्‍द्रयान-2 के लैंड़र कीट को नियंत्रण में लाने के लिए आवश्‍यक डिजा‍इन न होने की वजह से चन्‍द्रयान लैंडर चन्‍द्रमा की सतह पर ठीक से नहीं उतर पाया था. इससे सीखते हुए चन्‍द्रयान-3 में सुधार लाया जायेगा.

सूरज की किरणों के परीक्षण के लिए आदित्‍य उपग्रह

इस साल 35 से ज्‍यादा उपग्रहों को अंतरिक्ष भेजने की योजना है. इसमें ‘जी-सैट 30’ और ‘आदित्‍या’ प्रमुख हैं. आदित्‍य सेटेलाइट सूरज की किरणों का परीक्षण करेगा, जिससे वातावरण पर होने वाले बदलाव का कारण पता लगाया जायेगा.

तूतीकोरिन में देश का दूसरा स्पेस पोर्ट

देश का दूसरा स्पेस पोर्ट तमिलनाडु के तूतीकोरिन में होगा. इस स्पेस पोर्ट के लिए भूमि अधिग्रहण शुरू कर दिया गया है.

जनरल बिपिन रावत ने देश के पहले ‘रक्षा सेवा प्रमुख’ का कार्यभार संभाला

जनरल बिपिन रावत ने 1 जनवरी 2020 को देश के पहले ‘रक्षा सेवा प्रमुख’ (चीफ ऑफ डिफेंस स्‍टॉफ- CDS) का कार्यभार संभाल लिया. सरकार ने हाल ही में उन्हें देश का पहला CDS नियुक्त किया था. CDS के जिम्मे तीनों बलों थलसेना, नौसेना और वायु सेना से जुड़े कार्य तथा वर्तमान नियमों और प्रक्रियाओं के अनुरूप सेवाओं के लिए विशेष खरीद जैसे कार्य आएंगे. सरकार ने CDS के लिए एक नए विभाग का भी सृजन किया है. CDS का ऑफिस साउथ ब्लॉक में होगा.
जनरल बिपिन रावत 65 साल की उम्र पूरी होने तक CDS के पद पर बने रह सकते हैं. CDS अत्यंत महत्वपूर्ण पद है, जिसका काम तीनों सेनाओं के बीच तालमेल करना होगा. इसके साथ ही सीडीएस रक्षा मंत्री के लिए प्रधान सैन्य सलाहकार की भूमिका निभाएंगे. वे सेना के तीनों अंगों थल सेना, वायु सेना और नौसेना के एकीकृत सैन्य सलाहकार के रूप में काम करेंगे. CDS के पास कोई मिलिट्री कमांड नहीं होगी.

CDS की यूनिफॉर्म

CDS की बेसिक यूनिफॉर्म उनकी पैरंट सर्विस की ही रहेगी, बस उसमें रैंक के बैज और लोगो चेंज होंगे. यानी CDS यदि थलसेना से बनता है उनकी बेसिक यूनिफॉर्म थलसेना की होगी. यानी CDS बनने के बाद भी जनरल रावत ओलिव ग्रीन यूनिफॉर्म में दिखेंगे. अगर कभी एयरफोर्स या नेवी से CDS बने तो उनकी बेसिक यूनिफॉर्म भी उनकी सर्विस की ही रहेगी.

भारत-पाक ने परमाणु ठिकानों और कैदियों की सूची साझा की

भारत और पाकिस्तान ने 1 जनवरी को एक-दूसरे को अपने-अपने परमाणु प्रतिष्ठानों और कैदियों की सूची सौंपी. इन प्रतिष्ठानों की सूची का आदान-प्रदान नई दिल्ली और इस्लामाबाद में राजनयिक माध्यम से एक साथ किया गया. यह आदान-प्रदान दोनों देशों के बीच परमाणु ठिकानों पर हमले के विरुद्ध समझौते (Agreement on Prohibition of Attacks against Nuclear Installations and Facilities) के तहत किया जाता है.
परमाणु प्रतिष्ठानों की सूची संबंधी समझौता: एक दृष्टि
  • पाकिस्तान और भारत के बीच परमाणु प्रतिष्ठानों पर हमले पर प्रतिबंध संबंधी समझौते के अनुच्छेद-2 के तहत यह सूची साझा की जाती है. इस समझौते के तहत दोनों देश हर वर्ष 1 जनवरी को इस सूची का आदान प्रदान करते हैं.
  • यह समझौता 31 दिसम्बर 1988 में किया गया था और 27 जनवरी 1991 से अमल में है. 1 जनवरी 1992 को पहली बार दोनों देशों ने एक दूसरे को अपने परमाणु प्रतिष्ठानों की सूची सौंपी थी.
  • दोनों देशों ने एक-दूसरे की जेलों में बंद कैदियों की सूची का भी 1 जनवरी को आदान-प्रदान करते हैं. कैदियों की सूची का आदान-प्रदान 21 मई, 2008 को हुए राजनयिक पहुंच संबंधी समझौते के तहत किया जाता है.

सरकार ने अगले पांच वर्ष के लिए 102 लाख करोड़ रुपये की बुनियादी ढांचा परियोजनाओं की घोषणा की

सरकार ने अगले पांच वर्ष के लिए 102 लाख करोड़ रुपये की बुनियादी ढांचा परियोजनाओं की घोषणा की है. इसकी घोषणा 31 दिसम्बर को वित्तमंत्री निर्मला सीतारामन ने की. बुनियादी ढांचा क्षेत्र में निवेश बढ़ाने के सरकार के प्रयासों की कड़ी में इन परियोजानाओं को अगले पांच वर्ष में पूरा किया जायेगा.

नेशनल इन्फ्रास्ट्रक्चर पाइपलाइन का ढांचा तैयार

श्रीमती सीतारामन ने 2019 से 2025 के लिए नेशनल इंफ्रास्ट्रक्चर पाइपलाइन के बारे में गठित कार्यबल की रिपोर्ट जारी की. प्रधानमंत्री ने स्वतंत्रता दिवस पर अपने भाषण में बुनियादी ढांचा क्षेत्र में 100 लाख करोड़ रुपये निवेश की बात कही थी. इसके अनुरूप एक कार्यबलका गठन किया गया है.
श्रीमती सीतारामन ने बताया कि ये परियोजनाएं ऊर्जा, रेलवे, शहरी विकास, सिंचाई, शिक्षा और स्वास्थ्य के बारे में हैं. उन्होंने बताया कि इनमें लगभग 25 लाख करोड़ रुपये की ऊर्जा परियोजनाएं, 20 लाख करोड़ रुपये की सड़क परियोजनाएं और 14 लाख करोड़ रुपये की रेलवे परियोजनाएं भी शामिल हैं.

रेलवे ने ‘रेलवे सुरक्षा बल’ का नाम बदलकर ‘भारतीय रेलवे सुरक्षा बल सेवा’ किया

इंडियन रेलवे ने अपने रेलवे सुरक्षा बल (RPF) का नाम बदलकर भारतीय रेलवे सुरक्षा बल सेवा कर दिया है. 30 दिसम्बर को जारी एक आदेश के मुताबिक, मंत्रालय ने RPF को संगठित ‘ग्रुप A’ (OGAS) का दर्जा दिया है और इसका नाम बदल दिया है.
RPF केंद्रीय सैन्य सुरक्षा बल है. इसका गठन रेल यात्रियों की सुरक्षा, भारतीय रेलवे की सम्पत्तियों की रक्षा तथा किन्हीं देश विरोधी गतिविधियों में रेलवे सुविधाओं के इस्तेमाल की निगरानी के लिए किया गया है. यह सुरक्षा बल भारतीय रेल मंत्रालय केअधीन होता है.

फिल्म ‘द लास्ट कलर’ को ऑस्कर अवॉर्ड्स की फीचर फिल्म्स की लिस्ट में नामित किया गया

फिल्म ‘द लास्ट कलर’ को ऑस्कर अवॉर्ड्स के लिए नामित किया गया है. ऑस्कर एकेडमी ने 2019 की 344 बेस्ट पिक्चर्स में इस फिल्म को शामिल किया है. इस फिल्म को फीचर फिल्म्स की लिस्ट में नामित किया गया है. इस लिस्ट का हिस्सा होने लायक बनने के लिए फिल्मों को लॉस एंजेलिस के कमर्शल मोशन पिक्चर थिएटर में 31 दिसंबर तक रिलीज होना होता है और कम से कम 7 दिनों तक चलना होता है.
फिल्म ‘द लास्ट कलर’ को यूएसए के 30वें पाम स्प्रिंग्स इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल में 4 जनवरी 2019 को रिलीज किया गया था. यह फिल्म भारत में अभी तक रिलीज नहीं हुआ है. मुंबई फिल्म फेस्टिवल 2019 में इसकी स्क्रीनिंग रखी गई थी.
फिल्म ‘द लास्ट कलर’ की कहानी वृंदावन और वाराणसी में रहने वाली विधवा औरतों की जिंदगी पर आधारित है. इस फिल्म के निर्देशक विकास खन्ना हैं. यह उनके द्वारा निर्देशित पहली फिल्म है. नीना गुप्ता ने इस फिल्म में मुख्य भूमिका निभाई है.

Ⓒ 2019. JMS Classes Raisinghnagar
✆ 9667070111

Designed By : Satnam Gill