Current Affairs : 10-01-2020

1. 9 जनवरी, 2020 को हरगोविंद खुराना की जयंती मनाई गयी, उन्हें किस वर्ष नोबेल पुरस्कार से सम्मानित किया गया था?
उत्तर – 1968
हरगोविंद खुराना को 1968 में मार्शल डब्ल्यू. निरेनबर्ग और रोबर्ट डब्ल्यू होल्ली के साथ जेनेटिक कोड के क्षेत्र में अनुसन्धान के लिए नोबेल पुरस्कार से सम्मानित किया गया था। 1972 में उन्होंने प्रथम कृत्रिम जीन का निर्माण किया था।

2. प्रथम अग्रिम अनुमानों के अनुसार 2019-20 में भारत की विकास दर कितना रहने का अनुमान है?
उत्तर – 5%
जनवरी, 2020 के पहले हफ्ते में केंद्र सरकार ने 2019-20 के लिए जीडीपी विकास दर का प्रथम अग्रिम अनुमान जारी किया। इस वर्ष अर्थव्यवस्था में 5% की दर से वृद्धि होगी। पिछले वर्ष आर्थिक सर्वेक्षण में विकास दर 7% रहने के अनुमान लगाया गया था।
3. उत्तर-पूर्व प्राकृतिक गैस पाइपलाइन ग्रिड का क्रियान्वयन पांच भारतीय सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनियों द्वारा किया जा रहा है, इस जॉइंट वेंचर फर्म का नाम क्या है?
उत्तर – इन्द्रधनुष गैस ग्रिड लिमिटेड (IGGL)
उत्तर-पूर्व गैस ग्रिड परियोजना का क्रियान्वयन IGGL द्वारा किया जा रहा है। इस जॉइंट वेंचर कंपनी में पांच सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनियां (GAIL, IOCL, ONGC, OIL और NRL) शामिल हैं। इस पाइपलाइन की कुल लम्बाई 1,656 किलोमीटर होगी, इसके निर्माण पर 9,265 करोड़ रुपये व्यय किये जाएंगे। इसके द्वारा उत्तर-पूर्व के 8 राज्यों – अरुणाचल प्रदेश, असम, मणिपुर, मेघालय, मिजोरम, नागालैंड, सिक्किम और त्रिपुरा को कवर किया जाएगा।
4. 9 जनवरी को प्रवासी भारतीय दिवस के रूप में मनाया जाता है, महात्मा गाँधी दक्षिण अफ्रीका से भारत किस वर्ष लौटे थे?
उत्तर – 1915
9 जनवरी को प्रवासी भारतीय दिवस मनाया जाता है। इस दिवस के द्वारा भारत के विकास में विदेशों में रहने वाले भारतीय समुदायों के लोगों के योगदान के प्रति सम्मान व्यक्त किया जाता है। इसी दिन राष्ट्र पिता महात्मा गांधी दक्षिण अफ्रीका से स्वदेश वापस आये थे। इस दिवस को मनाने की शुरुआत 2003 से हुई थी।
5. हाल ही में किस बैंक ने RBBG (Residential Builder Finance with Buyer Guarantee) स्कीम की घोषणा की?
उत्तर – भारतीय स्टेट बैंक
भारत के सबसे बड़े सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक एसबीआई ने हाल ही में RBBG (Residential Builder Finance with Buyer Guarantee) स्कीम की घोषणा की। इसके द्वारा आवासीय विक्रय को बढ़ावा मिलेगा तथा घर लेने वाले लोगों के विश्वास में भी वृद्धि होगी। इस योजना के तहत एसबीआई उन लोगों को आवासीय परियोजना का निर्माण पूरा होने के लिए गारंटी जारी करेगा, जिन्होंने एसबीआई से होम लोन लिया है। इस योजना में 2.50 करोड़ रुपये तक की आवासीय परियोजनाओं पर फोकस किया जाएगा, शुरू में यह योजना केवल 10 शहरों में ही क्रियान्वित की जायेगी।

Ⓒ 2019. JMS Classes Raisinghnagar
✆ 9667070111

Designed By : Satnam Gill