Daily CA Dose : 31-12-2019

भारत में वन की स्थिति रिपोर्ट-2019 जारी, वनों के क्षेत्रफल में पांच हजार वर्ग किलोमीटर की वृद्धि

पर्यावरण और वन मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने 30 दिसम्बर को ‘भारत में वन क्षेत्र की स्थिति रिपोर्ट 2019’ जारी किया. यह रिपोर्ट भारतीय वन सर्वेक्षण (Forest Survey of India) द्वारा तैयार की गयी है.

भारत में वन क्षेत्र की स्थिति रिपोर्ट 2019: मुख्य तथ्य

  • इस सर्वेक्षण रिपोर्ट के अनुसार भारत में पिछले दो वर्ष में देश के हरित क्षेत्र में 5,188 वर्ग किमी की बढ़ोतरी हुई है जिसमें वन क्षेत्र और वन से इतर वृक्षों से आच्छादित हरित क्षेत्र भी शामिल है.
  • देश में कुल वन और वृक्षावरण 80.73 मिलियन हेक्टेयर हो गया है. यह देश के कुल क्षेत्रफल का 24.56 प्रतिशत है.
  • हरित क्षेत्र में बढ़ोतरी वाले दुनिया के अग्रणी देशों में भारत शामिल है और इसमें सरकार की पर्यावरण हितैषी विकास नीतियों का प्रमुख योगदान है.
  • बांस का हरित क्षेत्र 2.06 प्रतिशत बढ़ोतरी के साथ 3229 वर्ग किमी हो गया है. देश में मैनग्रोव क्षेत्र 54 वर्ग किलोमीटर बढ़ गया. यह पिछले आकलन की तुलना में 1.1 प्रतिशत अधिक है.
  • 2017 में आकलन की तुलना में देश का कार्बन स्‍टॉक 42 करोड़ 60 लाख टन बढ़ गया है.
  • इस रिपोर्ट से भरोसा होता है कि भारत पैरिस समझौते का लक्ष्‍य हासिल करने के लिए सही दिशा में बढ़ रहा है.
  • वर्तमान आकलन से पूर्वोत्‍तर भारत में वनों का दायरा 765 वर्ग किलोमीटर घटने का पता चला है. यह पिछले आकलन की तुलना में 0.45 प्रतिशत कम है. असम और त्रिपुरा को छोड़कर पूर्वोत्‍तर के सभी राज्‍यों में वनक्षेत्र घटा है.

भारतीय वन सर्वेक्षण

भारतीय वन सर्वेक्षण (Forest Survey of India) दो साल के अंतराल पर ISFR रिपोर्ट प्रकाशित करता है. पहला रिपोर्ट 1987 में जारी किया गया था. तब से अब तक 16 आकलन पूरे हो चुके हैं. इस बार के आकलन में सबसे खास बात ये रही कि पहली बार ऑर्थो-रेक्टिफाइड सैटेलाइट आंकड़ों का उपयोग वनावरण मैपिंग के लिए किया गया है.

जनरल बिपिन रावत देश के पहले चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ होंगे

देश के पहले चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ (CDS) की घोषणा 30 दिसम्बर को कर दी गयी. जनरल बिपिन रावत देश के पहले CDS होंगे. CDS देश का सर्वोच्च सैन्य अधिकारी होगा.

चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ (CDS) का पद और दायित्व

CDS थल, जल और वायु, तीनों सेनाओं की तरफ से रक्षा मंत्री के सलाहकार होंगे. उनके सामने देश की तीनों सेनाओं में साझी सोच विकसित करने और उन्हें एकीकृत तरीके से ऑपरेशनों को अंजाम देने में सक्षम बनाने की जिम्मेदारी होगी. CDS भारतीय सेनाओं में स्वदेशी साजो-सामान का उपयोग बढ़ाने का भी दायित्व होगा.
तीनों सेनाओं के प्रमुख भी अपनी-अपनी सेनाओं से संबंधित सलाह रक्षा मंत्री को पहले की तरह ही देते रहेंगे. CDS संबंधित अथॉरिटीज को तीनों सेनाओं की जानकारियां उपलब्ध कराएगा. वह डिफेंस ऐक्विजीशन काउंसिल और डिफेंस प्लानिंग काउंसिल के सदस्य होगा. CDS प्रशिक्षण, रसद और तीनों सेनाओं की खरीद में संयुक्तता सुनिश्चित करेगा.

CDS का कार्यकाल और आयु-सीमा

रक्षा मंत्रालय ने 29 दिसम्बर को सेना नियमों, 1954 में कार्यकाल और सेवा के नियमों में संशोधन किया. संशोधन के तहत CDS या ट्राई-सर्विसेज प्रमुख 65 साल की आयु तक सेवा दे सकेंगे. पहले तीन सेवाओं के प्रमुख 62 साल की आयु तक या अधिकतम तीन साल तक सेवा दे सकते थे.

चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ (CDS) का पद का सृजन

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में केंद्रीय मंत्रिमंडल ने 24 दिसंबर 2019 को CDS का पद सृजित करने को मंजूरी दी थी. प्रधानमंत्री ने 15 अगस्त के अपने भाषण में सबसे पहले इसका जिक्र किया था.
1999 के करगिल युद्ध के मद्देनजर देश की सुरक्षा प्रणाली में खामियों की समीक्षा के लिए बनाई गई समिति ने रक्षा मंत्री के एकीकृत सैन्य सलाहकार के रूप में CDS की नियुक्ति का सुझाव दिया था.

CDS का चुनाव और सेवानिवृति के बाद का दायित्व

कोई फोर स्टार जनरल CDS के पद नियुक्त हो सकता है. यह थल सेना, वायुसेना या नौसेना किसी से भी हो सकता है. CDS के पद से हटने के बाद उसे किसी भी सरकारी सेवा में जाने का अधिकार नहीं होगा. वह CDS का पद छोड़ने के पांच साल बाद ही कोई प्राइवेट सर्विस जॉइन कर सकता है. इसके लिए उसे सरकार से पूर्वानुमति लेनी होगी.

डिपार्टमेंट ऑफ मिलिट्री अफेयर्स के प्रमुख होंगे

CDS, डिपार्टमेंट ऑफ मिलिट्री अफेयर्स के प्रमुख होंगे. यह विभाग CDS को अपनी भूमिका/कार्यों को पूर्ण करने में सक्षम बनाएगा इस विभाग में हर स्तर पर नौकरशाह और सैन्य अधिकारी, दोनों होंगे. विभाग सैन्य साजो-सामान की खरीद, सैन्य बलों के प्रशिक्षण और नियुक्तियों में तीनों सेनाओं की जरूरतों के मद्देनजर फैसले लेगा.

चीफ ऑफ स्टाफ कमिटी के स्थाई अध्यक्ष

CDS, चीफ ऑफ स्टाफ कमिटी के स्थाई अध्यक्ष होंगे. इस भूमिका में उन्हें इंटिग्रेटेड डिफेंस स्टाफ से मदद मिलेगी.

नीति आयोग ने भारत के सतत विकास लक्ष्‍य सूचकांक 2019-20 जारी किया

नीति आयोग के उपाध्‍यक्ष डॉ. राजीव कुमार ने 30 दिसम्बर को भारत के सतत विकास लक्ष्‍य (डिवेलपमेंट गोल्स- SDG) सूचकांक का दूसरा संस्‍करण (2019-20) जारी किया. इस सूचकांक में देश के समग्र रैंक में सुधार हुआ है और यह 57 से 60 हो गया है. यह उपलब्धि जल, स्‍वच्‍छता, ऊर्जा और उद्योग क्षेत्रों में बेहतर काम के कारण हासिल की है.
सूचकांक की राज्‍यों की सूची में केरल, हिमाचल प्रदेश, आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु और तेलंगाना सबसे ऊपर हैं. इस वर्ष किसी भी राज्‍य को 100 अंकों में से 50 से कम नहीं मिले हैं. कुपोषण और स्‍त्री-पुरूष असमानता देश के लिए समस्‍या बनी हुई है जिस पर अधिक ध्‍यान देने की जरूरत है. स्वच्छ भारत अभियान, उज्जवला योजना सहित तमाम जनकल्याणकारी कार्यक्रमों के चलते भी भारत का प्रदर्शन बेहतर हुआ है.
इस बार के सूचकांक के मुताबिक लैंगिक समानता और पोषण जैसे विषयों पर अभी राज्यों को और ज्यादा मेहनत की जरुरत है तो बिहार और झारखंड जैसे राज्यों को अन्य राज्यों की तरह तमाम पैमानों पर और काम करना होगा. उत्तर प्रदेश और असम जैसे राज्यों में स्वास्थ्य, शिक्षा, गरीबी, भूख जैसे तमाम मानकों पर पिछले साल अच्छा काम हुआ है, जिससे इन राज्यों की रैंकिंग और ज्यादा सुधरी है.

सतत विकास लक्ष्‍य सूचकांक: एक दृष्टि

  • सतत विकास लक्ष्‍य सूचकांक में संयुक्त राष्ट्र द्वारा घोषित वर्ष 2030 के सतत विकास के लक्ष्‍य प्राप्‍त करने की दिशा में देश के राज्‍यों और केन्‍द्र शासित प्रदेशों में हुई प्रगति का लेखा जोखा होता है.
  • इस सूचकांक में 100 मानकों के आधार पर राज्‍यों और केन्‍द्र शासित प्रदेशों की प्रगति का आंकलन किया गया है.
  • ये सूचकांक बताते हैं कि देश और राज्‍य तथा केन्‍द्र शासित प्रदेश सतत विकास के लक्ष्‍यों को पाने के दिशा में क्‍या कर रहे हैं और इसे पाने के लिए कितना और समय लगेगा.

कोनेरू हम्‍पी विश्‍व रैपिड शतरंज चैंपियनशिप की विजेता बनीं, चीन की लेई टिंगजी को हराया

भारतीय ग्रैंडमास्‍टर कोनेरू हम्‍पी ने महिला विश्‍व रैपिड शतरंज चैंपियनशिप में स्वर्ण पदक जीत लिया है. रूस के मास्‍को में 29 दिसम्बर को कोनेरू ने चीन की लेई टिंगजी को टाईब्रेकर में हराकर इस खिताब की विजेता बनीं. 12वें दौर के बाद हम्‍पी और टिंगजी के नौ-नौ अंक थे, इसलिए आर्मेगेडोन गेम से विजेता का फैसला हुआ. टिंगजी को रजत, जबकि तुर्की की एकेटरिना अटालिक को कांस्‍य पदक मिला. पुरुष वर्ग में नॉर्वे के मैग्नस कार्लसन ने तीसरी बार इस खिताब का स्वर्ण पदक जीता.

रैपिड खिताब जीतने वाली दूसरी भारतीय बनीं

  • इसके साथ ही हम्‍पी मौजूदा प्रारूप में रैपिड खिताब जीतने वाली दूसरी भारतीय बन गईं. इससे पहले, विश्‍वनाथन आनंद ने 2017 में ओपन वर्ग में यह खिताब जीता था.
  • भारत की सबसे युवा महिला ग्रैंडमास्टर हंपी ने साल 2016 में शतरंज को विराम देने का फैसला किया था. हंपी ने मां बनने के बाद शतरंज से दो साल का ब्रेक लिया था.
  • कोनेरू हंपी साल 2009-2011, 2011-12, 2013-14 और 2015-16 में FIDE (इंटरनेशनल शतरंज फेडरेशन) महिला ग्रैंड प्रिक्स श्रृंखला में उप-विजेता रही थी.

30 दिसम्बर 2019: नेता जी सुभाषचंद्र बोस के पहले ध्वजारोहण की 76वीं वर्षगांठ

30 दिसम्बर 2019 को नेता जी सुभाषचंद्र बोस के पहले ध्वजारोहण की 76वीं वर्षगांठ पर अंडमान निकोबार की राजधानी पोर्टब्लेयर में एक समारोह आयोजित किया गया. समारोह में उप-राज्यपाल एडमिरल डीके जोशी और स्वास्थ्य मंत्री अश्वनी चौबे ने ध्वजारोहण किया.
सुभाषचंद्र बोस के पहले ध्वजारोहण की 75वीं वर्षगांठ पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 150 फुट ऊंचा राष्ट्रीय ध्वज फहराया था. अंडमान निकोबार की यात्रा पर पहुंचे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अंडमान निकोबार के 3 द्वीपों के नाम बदलने की घोषणा की थी. प्रधानमंत्री ने अंडमान निकोबार द्वीप समूह के ‘रॉस द्वीप’ का नाम बदल कर ‘नेताजी सुभाष चंद्र बोस द्वीप’, ‘नील द्वीप’ को ‘शहीद द्वीप’ और ‘हैवलॉक द्वीप’ को ‘स्वराज द्वीप’ कर दिया था.
29 दिसंबर, 1943 को नेताजी सुभाषचंद्र बोस अंडमान निकोबार की राजधानी पोर्टब्लेयर आए थे और 30 दिसंबर को ऐतिहासिक जिमखाना मैदान में उन्होंने प्रथम भारतीय तिरंगा फहराया था. उस समय इन द्वीपों में जापानी हुकूमत थी.

Ⓒ 2019. JMS Classes Raisinghnagar
✆ 9667070111

Designed By : Satnam Gill