DAILY CA DOSE : 30-12-2019

फिल्‍म अभिनेता अमिताभ बच्‍चन को 2018 का दादासाहेब फाल्‍के पुरस्‍कार से सम्‍मानित किया गया

फिल्‍म अभिनेता अमिताभ बच्‍चन को फिल्‍म उद्योग में उनके योगदान के लिए 29 दिसम्बर को दादासाहेब फाल्‍के पुरस्‍कार से सम्‍मानित किया गया. राष्ट्रपति रामनाथ कोविन्द ने राष्ट्रपति भवन में आयोजित कार्यक्रम में उन्हें इस सम्मान से सम्मानित किया. उन्हें वर्ष 2018 का दादा साहब फाल्के सम्मान दिया गया है.

अमिताभ बच्‍चन

अमिताभ बच्‍चन ने फिल्‍मों में अपने करियर की शुरुआत 1969 में ‘वॉइस नैरेटर’ के रूप में की थी. उन्‍होंने मृणाल सेन की फिल्‍म ‘भुवन शोम’ में अपनी आवाज दी थी. उन्होंने अभिनेता के रूप में पहला फिल्‍म ख्वाज़ा अहमद अब्बास के निर्देशन में बनी फिल्म ‘सात हिन्दुस्तानी’ से किया था.
अमिताभ बच्‍चन को 2015 में देश का दूसरा सबसे बड़ा नागरिक सम्मान पद्म विभूषण से भी सम्मनित किया गया था. उन्हें फिल्म अग्निपथ (1990), ब्लैक (2005), पा (2009) और पीकू (2015) के लिए राष्ट्रीय पुरस्कार से सम्मानित किया गया है. साल 2007 में अमिताभ बच्चन को फ्रांस की सरकार ने अपने देश का सर्वोच्च नागरिक सम्मान दिया था.

दादा साहब फाल्‍के पुरस्‍कार: एक दृष्टि

  1. दादा साहब फाल्के पुरस्कार भारत सरकार की ओर से दिया जाने वाला एक वार्षिक पुरस्कार है.
  2. यह पुरस्‍कार भारतीय सिनेमा के विकास में उत्‍कृष्‍ट योगदान के लिए प्रदान किया जाता है.
  3. यह पुरस्कार भारतीय सिनेमा के जनक धुंदीराज गोविंद फाल्‍के (दादा साहब फाल्के) के नाम पर दिया जाता है.
  4. इस पुरस्कार का प्रारम्भ दादा साहब फाल्के के जन्म शताब्दि-वर्ष 1969 में हुआ था.
  5. पहली बार यह सम्मान 1969 में 17वें राष्ट्रीय फ़िल्म पुरस्कार समारोह में अभिनेत्री देविका रानी को प्रदान किया गया था.
  6. वर्ष 2017 के लिए यह पुरस्‍कार 65वें राष्ट्रीय फ़िल्म पुरस्कार समारोह में विनोद खन्ना को दिया गया था.
  7. इस पुरस्कार में 10 लाख रुपये और स्वर्ण कमल दिये जाते हैं.

झारखंड के 11वें मुख्‍यमंत्री के रूप में हेमंत सोरेन ने शपथ ली, राज्यपाल द्रौपदी मुर्मू ने शपथ दिलाई

हेमंत सोरेन ने 29 दिसम्बर को झारखंड के 11वें मुख्‍यमंत्री के रूप में शपथ ली. राज्यपाल द्रौपदी मुर्मू ने उन्हें पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई. हेमंत सोरेन के साथ कांग्रेस विधायक दल नेता आलमगीर आलम और प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष रामेश्वर उरांव ने मंत्री पद की शपथ ली.
झारखंड मुक्ति मोर्चा नेता हेमंत सोरेन राज्‍य में कांग्रेस और राष्‍ट्रीय जनता दल के साथ गठबंधन सरकार का नेतृत्‍व कर रहे हैं. 44 साल के हेमंत सोरेन को 24 दिसंबर को गठबंधन की ओर से विधायक दल का नेता चुना गया था. विधायक दल का नेता चुने जाने के बाद हेमंत सोरेन ने राज्यपाल के सामने सरकार बनाने का दावा पेश किया था.
झारखंड में हाल ही में संपन्न हुए 81 सदस्यीय विधानसभा चुनाव में झारखंड मुक्ति मोर्चा (JMM), कांग्रेस और राष्ट्रीय जनता दल (RJD) के महागठबंधन ने 47 सीटों पर विजय हासिल की थी. हेमंत सोरेन की पार्टी JMM को सबसे अधिक 30 सीटें मिली थीं. इसके अलावा प्रदेश के प्रमुख विपक्षी दल भारतीय जनता पार्टी (BJP) को इस चुनाव में 25 सीटें जीतने में सफल हुए थे.

सरकार ने चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ की अधिकतम उम्र सीमा के लिए नियमों में संशोधन किया

सरकार ने चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ (CDS) की अधिकतम उम्र सीमा के लिए नियमों में संशोधन किया है. नए नियम के तहत CDS पद पर नियुक्त अधिकारी 65 साल में सेवानिवृत्त होंगे. हालांकि, इस पद की कार्य-अवधि पर अभी फैसला नहीं लिया गया है.
उल्लेखनीय है कि सुरक्षा से जुड़ी कैबिनेट कमिटी ने हाल ही में CDS के पद को मंजूरी दी थी जो कि तीनों सेनाओं से जुड़े मामले में रक्षा मंत्री के मुख्य सैन्य सलाहकार के रूप में काम करेंगे. CDS न्यूक्लियर कमांड अथॉरिटी के सैन्य सलाहकार के रूप में भी काम करेंगे.

CEBR की रिपोर्ट के अनुसार भारत की GDP 2026 तक 5 ट्रिलियन डॉलर तक पहुंच जाएगी

ब्रिटेन ‘बेस्ड सेंटर फॉर इकनॉमिक्स ऐंड बिजनस रिसर्च’ (CEBR) ने हाल ही में ‘वर्ल्ड इकनॉमिक लीग टेबल 2020’ रिपोर्ट जारी की है. इस रिपोर्ट के अनुसार भारत 2026 में जर्मनी को पीछे छोड़कर चौथी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन सकता है. रिपोर्ट में यह भी उम्मीद जताई गई है कि भारत 2034 में जापान से आगे निकल जाएगा और अमेरिका, चीन के बाद तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था होगा.
CEBR ने इस रिपोर्ट में कहा है कि भारत की GDP 2026 तक 5 ट्रिलियन डॉलर तक पहुंच जाएगी. हालांकि, वर्तमान सरकार ने यह लक्ष्य 2024 निर्धारित किया है, यानी सरकार 2 साल की देरी से यह लक्ष्य हासिल कर पाएगी.
इस रिपोर्ट में कहा गया है, भारत ने 2019 में फ्रांस और यूके को पीछे छोड़कर पांचवें स्थान पर कब्जा कर लिया. यह 2026 तक जर्मनी को पीछे छोड़कर चौथे और जापान को 2034 में पछाड़कर तीसरे नंबर पर काबिज हो सकता है. CEBR के मुताबिक, अगले 15 सालों तक तीसरे स्थान के लिए जापान, जर्मनी और भारत के बीच प्रतियोगिता होगी.

Ⓒ 2019. JMS Classes Raisinghnagar
✆ 9667070111

Designed By : Satnam Gill