Daily CA Dose : 27-12-2019

सरकार ने ‘सुशासन सूचकांक’ जारी किया, बड़े राज्यों में तमिलनाडु पहले स्थान पर

सरकार ने 26 दिसम्बर को ‘सुशासन सूचकांक’ (GGI) 2019 जारी किया. इस सूचकांक के अनुसार सुशासन के मामले में बड़े राज्यों में तमिलनाडु ने पहला स्थान हासिल किया है. महाराष्ट्र और कर्नाटक इस मामले में क्रमश: दूसरे व तीसरे स्थान पर रहे हैं.

बड़े राज्यों में छत्तीसगढ़ को चौथा स्थान मिला है. इसके बाद आंध्र प्रदेश को पांचवें, गुजरात छठे, हरियाणा 7वें और केरल 8वें पायदान पर रहा है. इस सूचकांक में मध्य प्रदेश 9वें, पश्चिम बंगाल 10वें स्थान पर रहा है.
तेलंगाना 11वें, राजस्थान 12वें, पंजाब 13वें, ओडिशा 14वें, बिहार 15वें, गोवा 16वें, उत्तर प्रदेश 17वें और झारखंड 18वें स्थान पर रहा है.

राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को तीन समूहों में बांटा गया

इस ‘सुशासन सूचकांक’ में कुछ अलग-अलग संकेतकों के आधार पर राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को तीन समूहों में बांटा गया है. ये समूह– बड़े राज्य, पूर्वोत्तर एवं पहाड़ी राज्य तथा केंद्रशासित प्रदेश हैं. पूर्वोत्तर एवं पहाड़ी राज्यों की श्रेणी में, हिमाचल प्रदेश शीर्ष स्थान पर रहा है. केंद्र शासित प्रदेशों में पुडुचेरी पहले पायदान पर है.

क्षेत्र के आधार पर भी रैंकिंग

इस सूचकांक में क्षेत्र के आधार पर भी रैंकिंग की गयी है. कृषि और संबद्ध क्षेत्र में, बड़े राज्यों की श्रेणी में पहले पायदान पर मध्य प्रदेश है. पूर्वोत्तर एवं पहाड़ी राज्यों की श्रेणी में मिजोरम जबकि केंद्र शासित प्रदेशों में दमन एवं दीव पहले स्थान पर रहा है. वाणिज्य एवं उद्योग क्षेत्र के मामले में बड़े राज्यों की श्रेणी में झारखंड पहले स्थान पर है.

सुशासन सूचकांक: एक दृष्टि

सुशासन सूचकांक केंद्र सरकार के कार्मिक मंत्रालय द्वारा जारी किया जाता है. इस सूचकांक देश के राज्यों में सुशासन की स्थिति और राज्य सरकार तथा केंद्र शासित प्रदेशों द्वारा उठाए गए विभिन्न कदमों के प्रभाव का आकलन किया जाता है.

2022 में बर्मिंघम राष्ट्रमंडल खेलों में निशानेबाजी को पुनः शामिल करने के लिए भारत से प्रस्ताव माँगा गया

राष्ट्रमंडल खेल महासंघ (CGF) ने 2022 में होने वाले बर्मिंघम राष्ट्रमंडल खेलों में निशानेबाजी को पुनः शामिल करने के लिए भारतीय ओलंपिक संघ (IOA) से प्रस्ताव माँगा है. म्यूनिख में राष्ट्रमंडल खेल महासंघ और अंतरराष्ट्रीय निशानेबाजी खेल महासंघ की बैठक के बाद यह प्रस्ताव आया है.
2022 के राष्ट्रमंडल खेलों से निशानेबाजी को बाहर किये जाने पर भारत के कड़े विरोध के बाद ये प्रस्ताव दिया गया है. इस प्रस्ताव को जनवरी के प्रारंभ में राष्ट्रमंडल खेल महासंघ की खेल समिति के सामने पेश करने को कहा गया है, जिसे मंजूरी के लिए इसकी कार्यकारी समिति को भेजा जायेगा.
भारतीय ओलंपिक संघ ने निशानेबाजी को राष्ट्रमंडल खेलों से हटाए जाने के विरोध में इन खेलों से हटने की धमकी दी थी. राष्ट्रमंडल खेलों में भारत ने निशानेबाजी में हमेशा काफी पदक जीते हैं. 2018 में गोल्ड कोस्ट में संपन्न हुए पिछली राष्ट्रमंडल खेलों में भारत ने सात स्वर्ण सहित 16 पदक निशानेबाजी में जीते थे.

क्र‍िकेट ऑस्‍ट्रेल‍िया ने दशक की वनडे टीम घोष‍ित की, धोनी को इस टीम का कप्‍तान बनाया गया

क्र‍िकेट ऑस्‍ट्रेल‍िया ने हाल ही में दशक की वनडे टीम (ODI team of the decade) घोष‍ित की है. भारतीय टीम के पूर्व कप्‍तान एमएस धोनी को इस टीम का कप्‍तान बनाया गया है. इस टीम में धोनी के अलावा भारतीय क्रिकेट टीम से व‍िराट कोहली और रोह‍ित शर्मा को भी शाम‍िल किया गया है.
क्र‍िकेट ऑस्‍ट्रेल‍िया की ‘दशक की वनडे टीम’ में श्रीलंका के लस‍िथ मल‍िंगा, बांग्‍लादेश के शाक‍िब अल असन और अफगान‍िस्‍तान के राश‍िद खान इस टीम में शाम‍िल हैं.
उल्लेखनीय है कि धोनी को दुन‍िया के बेहतरीन बल्‍लेबाजों में शुमार क‍िया जाता है. वे टीम की जरूरत के मुताब‍िक खेल सकते हैं. मौका पड़ने पर वे व‍िकेट पर रुककर स्‍कोर को आगे बढ़ाते हैं और जरूरत पड़ने पर बेहद तेजी से स्‍कोरबोर्ड को गत‍ि भी दे सकते हैं. व‍िकेट-कीपर के तौर पर भी वे टीम के ल‍िए बेहद उपयोगी साब‍ित हुए हैं.

क्र‍िकेट ऑस्‍ट्रेल‍िया की दशक की वनडे टीम इस प्रकार है:

रोह‍ित शर्मा, हाश‍िम अमला, व‍िराट कोहली, एबी ड‍िव‍िल‍ियर्स, शाक‍िब अल हसन, जोस बटलर, एमएस धोनी, राश‍िद खान, म‍िचेल स्‍टॉर्क, ट्रेंट बोल्‍ट और लस‍िथ मल‍िंगा.

भारतीय कप्तान विराट कोहली दशक के पांच सर्वश्रेष्ठ विजडन क्रिकेटरों में शामिल किये गये

विजडन क्रिकेट अलमानैक ने भारतीय कप्तान विराट कोहली को पांच सर्वश्रेष्ठ क्रिकेटरों की सूची में शामिल किया है. कोहली के अलावा साउथ अफ्रीका के डेल स्टेन और एबी डि विलियर्स, ऑस्ट्रेलिया के स्टीव स्मिथ और महिला क्रिकेट की दिग्गज ऑलराउंडर एलिस पैरी इस सूची में शामिल किये गये हैं.
विराट कोहली को दशक की विजडन टेस्ट टीम का कप्तान भी नियुक्त किया गया है जबकि वह एकदिवसीय टीम में भी शामिल हैं. कोहली ने पिछले एक दशक में टेस्ट क्रिकेट में 27 शतकों की मदद से 7,202 रन बनाए. इसके अलावा उन्होंने वनडे में 11,125 और टी20 में 2,633 रन बनाए. उनके नाम पर अन्तर्राष्ट्रीय क्रिकेट में 70 शतक दर्ज हैं और वह केवल तेंडुलकर (100) और रिकी पोंटिंग (71) से पीछे हैं. वह तीनों अंतरराष्ट्रीय प्रारूपों में कम से कम 50 की औसत से रन बनाने वाले अकेले बल्लेबाज हैं.

टेनिस खिलाड़ी लियेंडर पेस ने व्‍यावसायिक खेल से संन्‍यास लेने की घोषणा की

भारत के जाने-माने टेनिस खिलाड़ी लियेंडर पेस ने व्‍यावसायिक खेल से संन्‍यास लेने की घोषणा की है. 46 वर्षीय पेस 2020 में टेनिस से सन्यास लेंगे. घोषणा के अनुसार लिएंडर 2020 में होने वाले टोक्यो ओलंपिक में अंतिम बार हिस्सा लेंगे.
लियेंडर पेस ने अब तक 8 युगल और 10 मिक्स्ड युगल ग्रैंड स्लैम खिताब जीता है. वे सात बार ओलंपिक में भारत का प्रतिनिधित्व करने वाले पहले और एकमात्र भारतीय हैं. उनको 1996 में खेल के सबसे बड़े पुरस्कार ‘राजीव गाँधी खेल रत्न’ से सम्मानित किया गया था. उन्हें 2014 में पद्म भूषण नागरिक सम्मान भी दिया गया.

63वीं राष्ट्रीय निशानेबाजी प्रतियोगिता भोपाल में संपन्न

63वीं राष्ट्रीय निशानेबाजी प्रतियोगिता 19 से 24 दिसम्बर तक भोपाल में आयोजित किया गया था. भोपाल में पहली बार राष्ट्रीय निशानेबाजी प्रतियोगिता का आयोजन किया गया था.
इस प्रतियोगिता में राष्ट्रमंडल खेलों में विजेता मनु भाकर औऱ अनीश भानवाला ने स्वर्ण पदक जीता. महिला 10 मीटर एयर पिस्टल स्पर्धा के जूनियर और सीनियर दोनों वर्गों में व्यक्तिगत और टीम स्पर्धा दोनों में शीर्ष स्थान हासिल करते हुए मनु ने कुल चार स्वर्ण पदक जीते. पुरुष 25 मीटर रेपिड फायर पिस्टल स्पर्धा में अनीश भानवाला को स्वर्ण हासिल हुआ.
हिमाचल की जीना खिट्टा ने महिलाओं की दस मीटर एयर राइफल स्पर्धा का स्वर्ण पदक अपने नाम किया. इस स्पर्धा का रजत मेहुली घोष को मिला जबकि अपूर्वी चंदेला के हिस्से में कांस्य पदक गया.

उत्तरप्रदेश में देश का पहला किन्नर विश्वविद्यालय का शिलान्यास किया गया

उत्तरप्रदेश में 24 दिसम्बर को देश का पहला किन्नर (ट्रांसजेंडर) विश्वविद्यालय का शिलान्यास किया गया. यह विश्वविद्यालय कुशीनगर जिले के फाजिलनगर (नकटहा मिश्र) में खुलेगा. मार्च 2020 से इसकी कक्षाएं शुरू हो जाएँगी.
इसका निर्माण अखिल भारतीय किन्नर शिक्षा सेवा ट्रस्ट कराया जा रहा है. विश्वविद्यालय में किन्नर समाज के लिए कक्षा एक से लेकर पीएचडी तक सभी विषयों की पढ़ाई की व्यवस्था होगी.

Ⓒ 2019. JMS Classes Raisinghnagar
✆ 9667070111

Designed By : Satnam Gill