Daily CA Dose : 17-12-2019

लेफ्टिनेंट जनरल मनोज मुकुंद नरवाणे भारत के अगले सेना प्रमुख होंगे, बिपिन रावत की जगह लेंगे

लेफ्टिनेंट जनरल मनोज मुकुंद नरवाणे भारतीय थल सेना के नए प्रमुख होंगे. वे मौजूदा आर्मी चीफ जनरल बिपिन रावत का स्थान लेंगे, जिनका कार्यकाल 31 दिसंबर को खत्म हो रहा है.

लेफ्टिनेंट जनरल नरवाणे मौजूदा आर्मी चीफ जनरल बिपिन रावत के बाद सबसे सीनियर अधिकारियों में से एक थे. सितंबर 2019 में उन्होंने वाइस चीफ ऑफ आर्मी स्टाफ की जिम्मेदारी संभाली थी.

जमैका की टोनी सिंह ‘मिस वर्ल्ड 2019’ बनीं, भारत की सुमन राव तीसरे स्थान पर

जमैका की टोनी एन सिंह ने ‘मिस वर्ल्ड 2019’ का खिताब जीता है. इस प्रतियोगिता का उप-विजेता फ्रांस की ओपेली मेजिनो को चुना गया. मिस वर्ल्ड 2019 चुने जाने के बाद टोनी एन सिंह को 2018 की मिस वर्ल्ड वनेसा पोंस ने मिस वर्ल्ड का ताज सजाया.
यह मिस वर्ल्ड 2019 प्रतियोगिता का यह 69वां संस्करण था. जिसका आयोजन लंदन में किया गया था. इस प्रतियोगिता में 120 देशों की सुंदरियों ने हिस्सा लिया था.
भारत की सुमन राव तीसरे स्थान पर रहीं
इस प्रतियोगिया में भारत की ओर से सुमन राव ने प्रतिनिधित्व किया था. वह इस प्रतियोगिता में तीसरे स्थान पर रहीं. सुमन मिस वर्ल्ड एशिया भी हैं और जून में सुमन को मिस इंडिया के लिए चुना गया था.
मिस वर्ल्ड प्रतियोगिता में भारत
  • रीता फारिया मिस वर्ल्ड का खिताब जीतने वाली पहली भारतीय महिला हैं. उन्हें 1966 में यह खिताब दिया गया था.
  • 1994 में ऐश्वर्या राय मिस वर्ल्ड की दूसरी भारतीय विजेता बनी थी. इसके बाद डायना हेडन (1997 में), युक्ता मुखी (1999 में), प्रियंका चोपड़ा (2000 में) और मानुषी छिल्लर (2017 में) मिस वर्ल्ड की विजेता बनी थीं.

    भारतीय शतरंज खिलाडी विश्वनाथन आनंद की किताब ‘माइंड मास्टर्स’ का विमोचन

    भारतीय शतरंज खिलाडी विश्वनाथ आनंद की किताब ‘माइंड मास्टर्स का 14 दिसम्बर को विमोचन किया गया. द हिन्दू प्रकाशन समूह के अध्यक्ष एन राम ने खेल लेखक सुसैन निनान की मौजूदगी में इस किताब का विमोचन किया. इस किताब में शतरंज और कम्प्यूटर के विभिन्न पहलुओं के बारे में लिखा है जिसमें इस खेल में आये बदलाव का भी जिक्र है.
    विश्वनाथन आनंद पांच बार के विश्व शतरंज चैम्पियन हैं. वह पहले ऐसे खिलाड़ी हैं जिसे राजीव गांधी खेल रत्न पुरस्कार दिया गया है. उन्हें यह अवार्ड 1991-92 में दिया गया था. 2007 में उन्हें पद्मश्री सम्मान दिया गया था.

    16 दिसम्बर: विजय दिवस

    प्रत्येक वर्ष 16 दिसम्बर को पूरे देश में विजय दिवस (Vijay Diwas) मनाया जाता है. यह दिवस वर्ष 1971 में पाकिस्तान के खिलाफ युद्ध में मिली जीत का जश्न मनाने के लिए मनाया जाता है. इस वर्ष 16 दिसम्बर 2019 को विजय दिवस की 48वीं वर्षगांठ है.
    1971 में आज ही के दिन पाकिस्‍तान के सेना प्रमुख लेफ्टिनेंट जनरल एएके नियाजी ने 93 हजार सैनिकों के साथ सफेद झंडे दिखाते हुए भारत के पूर्वी सैन्‍य कमांडर लेफ्टि‍नेंट जनरल जगजीत सिंह अरोड़ा के नेतृत्‍व वाली भारतीय सेना और मुक्तिवाहिनी की संयुक्‍त कमान के समक्ष आत्‍मसमर्पण कर दिया था. इस जीत के बाद ही पूर्वी पाकिस्तान को अलग कर बांग्लादेश बनाया गया था.
    बंगलादेश भी इस दिन विजय दिवस के रूप में मनाती है. पाकिस्‍तानी सेना के आत्‍मसमर्पण के साथ ही मुक्ति संग्राम का अंत और बंगलादेश का निर्माण हुआ था. 13 दिनों तक चले इस युद्ध में भारतीय सेना के आगे पाकिस्तान को घुटने टेकने पड़े. आज़ादी की ये लड़ाई इतिहास में मुक्ति संग्राम के नाम से दर्ज है.

Ⓒ 2019. JMS Classes Raisinghnagar
✆ 9667070111

Designed By : Satnam Gill