Daily CA Dose : 16-12-2019

अमरीका और चीन के बीच व्यापार समझौते के पहले चरण पर सहमति

अमरीका और चीन ने हाल ही में व्यापार समझौते के पहले चरण पर सहमति बनी है. अमरीकी राष्‍ट्रपति डॉनल्‍ड ट्रंप ने यह घोषणा की. इस घटना क्रम में दोनों देशों ने व्यापार में संरचनात्मक सुधार और व्यापार शुल्क में छूट की घोषणा की है. विश्‍व की दो सबसे बड़ी अर्थव्‍यवस्‍थाओं के बीच 18 महीनों का व्‍यापारिक गतिरोध वैश्विक अर्थव्‍यवस्‍था के लिए खतरा बन गया था.
अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (IMF) का अनुमान है कि आयात कर को हथियार बनाकर लड़ी जा रही अमरीका-चीन व्यापार युद्ध के चलते अमेरिका के आर्थिक विकास में 0.6 प्रतिशत और चीन के आर्थिक विकास में 2 प्रतिशत की कमी आई है.

अमरीका चीन व्यापार समझौता: एक दृष्टि

  • व्‍यापार समझौते में चीन की अर्थव्‍यवस्‍था और व्‍यापार क्षेत्र में बौद्धिक संपदा, तकनीक का हस्तांतरण, कृषि, वित्‍तीय सेवाओं, मुद्रा और विदेशी मुद्रा में परिवर्तन और संरचनात्‍मक सुधार की जरूरत होगी. चीन आने वाले वर्षों में अतिरिक्त अमरीकी वस्‍तुओं और सेवाओं की खरीद करेगा. अमरीका 1974 के व्यापार अधिनियम की धारा-301 में परिवर्तन करेगा.
  • समझौते के तहत 160 अरब डॉलर के चाइनीज आयात पर 15 दिसंबर से प्रस्तावित अमेरिकी आयात शुल्क टल जाएगा. चीन ने भी 15 दिसंबर से अमरीकी उत्‍पादों पर अतिरिक्‍त शुल्‍क लगाने का फैसला टाल दिया है. समझौते में चीन 2020 में अमेरिका से 50 अरब डॉलर के कृषि उत्पाद और अन्य वस्तुएं खरीदने पर सहमत हुआ है.

    वाहनों से पथकर वसूलने के लिए स्‍वचालित भुगतान व्‍यवस्‍था ‘फास्‍टैग’ लागू हुआ

    वाहनों से पथकर वसूलने के लिए स्‍वचालित भुगतान व्‍यवस्‍था ‘फास्‍टैग’ 15 दिसम्बर से लागू हो गई. यह सभी वाहनों के लिए अनिवार्य है. ‘फास्‍टैग’ के माध्यम से टोल प्‍लाज़ा पर भुगतान करने के लिए लोगों को अब अपने वाहन रोकने की आवश्यकता नहीं होगी. इससे समय तथा ईंधन की बचत, प्रदूषण में कमी और यातायात का निर्बाध आवागमन सुनिश्चित होगा.
    निर्बाध आवागमन के लिए फास्‍टैग के माध्‍यम से पथकर वसूलने की राष्ट्रीय इलेक्ट्रॉनिक पथकर संग्रह प्रणाली लागू की गई है. फास्‍टैग में रेडियो तरंगों के जरिये वाहन की पहचान होती है और चलते वाहन से सीधे पथकर का भुगतान हो जाता है. यदि कोई चालक फास्‍टैग के बिना इलेक्‍ट्रॉनिक पथकर लेन में चला जाता है तो उसे दोगुने शुल्‍क का भुगतान करना होगा.
    क्या है फास्‍टैग?
    • फास्‍टैग प्री-पैड री-चार्जेबल टैग है, जो रेडियो फ्रीक्‍वेंसी आइडेंटिफिकेशन टेक्‍नोलॉजी पर आधारित है. टोल प्‍लाजा पर लगी डिवाइस इस टैग को रीड कर टोल का गेट खोल देती है.
    • फास्टैग चेक 100 रुपये से 1 लाख रुपये तक की राशि से रीचार्ज कराया जा सकता है. टोल प्लाजा पर फास्टैग का इस्तेमाल होते ही राशि कट जाती है.

      बांग्लादेश में 14 दिसम्बर को शहीद दिवस मनाया गया

      बांग्लादेश में 14 दिसम्बर को विद्वानों की हत्या की याद में शहीद दिवस मनाया गया. 1971 में बांग्लादेश को आज़ादी मिलने से कुछ दिन पहले पाकिस्तानी सेना और स्थानीय लोगों ने मिलकर कई बुद्धिजीवियों की हत्या कर दी थी.
      इस दिन ढाका में सैकड़ों विद्वानों, डॉक्टरों, इंजीनियरों, कलाकारों, शिक्षकों और अन्य प्रतिष्ठित व्यक्तियों का नरसंहार किया गया था.
      बांग्लादेश के राष्ट्रपति अब्दुल हामिद और प्रधानमंत्री शेख हसीना ने शहीद बुद्धिजीवियों को ढाका के मीरपुर में स्मारक पर माल्यार्पण कर श्रद्धांजलि दी.

      सूडान के पूर्व राष्‍ट्रपति को भ्रष्‍टाचार मामले में दो वर्ष के कारावास की सज़ा

      सूडान के पूर्व राष्‍ट्रपति उमर अल बशीर को धनशोधन और भ्रष्‍टाचार मामले में खारतुम की एक अदालत ने दो वर्ष के कारावास की सज़ा सुनाई है. युद्ध अपराध और डारफुर संघर्ष के दौरान नरसंहार के आरोप में अन्तर्राष्ट्रीय अपराध न्‍यायालय में कार्रवाई के लिए बशीर वांछित हैं.
      यह फैसला अल बशीर की तानाशाही का तख्‍ता पलट करने के सूडानी आंदोलनकारियों के विद्रोह के एक साल बाद आया है. अल बशीर के तीन दशकों की सत्ता के दौरान सूडान को आतंकवाद को प्रायोजित करने वाले देशों की अमरीकी सूची में शामिल कर लिया गया था. कुप्रबंधन और अमरीकी प्रतिबंधों के कारण देश की अर्थव्यवस्था खराब होती चली गई.
      एक माह तक देशव्‍यापी प्रदर्शन के बाद सूडान की सेना ने अल बशीर को अप्रैल 2019 में सत्‍ता से हटाकर हिरासत में ले लिया था.

      मार्क बाउचर दक्षिण अफ्रीका क्रिकेट टीम के मुख्य कोच नियुक्त किये गये

      क्रिकेट दक्षिण अफ्रीका (CSA) ने पूर्व विकेटकीपर-बल्लेबाज मार्क बाउचर को अपना मुख्य कोच नियुक्त किया है. CSA के कार्यकारी क्रिकेट निदेशक और पूर्व कप्तान ग्रीम स्मिथ ने बाउचर की नियुक्ति की घोषणा की. बाउचर ने दक्षिण अफ्रीका के लिए 147 टेस्ट और 295 वनडे मैच खेले हैं.
      बाउचर की देखरेख में दक्षिण अफ्रीकी टीम इंग्लैंड के साथ चार टेस्ट, तीन वनडे और तीन टी-20 मैचों की सीरीज खेलेगी. इस सीरीज की शुरुआत सेंचुरियन के सुपरस्पोर्ट पार्क मैदान पर बॉक्सिंग डे टेस्ट के साथ होगी.

      15 दिसंबर: अन्तर्राष्ट्रीय चाय दिवस

      प्रत्येक वर्ष 15 दिसम्बर को अंतरराष्ट्रीय चाय दिवस (International Tea Day) मनाया जाता है. इस दिवस को मनाने का उद्देश्य चाय मजदूरों की काम की स्थिति, मजदूरों के अधिकार, दिहाड़ी, सामाजिक सुरक्षा, रोजगार सुरक्षा और स्वास्थ्य को लेकर चर्चा को भी प्रोत्साहित करना है.
      वर्ष 2004 में मुंबई में हुई व्यापार संघों और अंतरराष्ट्रीय संगठनों की बैठक में ‘अन्तर्राष्ट्रीय चाय दिवस’ मनाने का फैसला लिया गया था. पहली बार यह दिवस 15 दिसंबर, 2005 को मनाया गया था.
      देश के पांच प्रमुख चाय उत्पादक देश चीन, भारत, केन्या, वियतनाम और श्रीलंका के अलावा मलावी, तंजानिया, बांग्लादेश, यूगांडा, इंडोनेशिया और मलयेशिया सहित कई देशों में अन्तर्राष्ट्रीय चाय दिवस मनाया जाता है.

      संयुक्त राष्ट्र ने 21 मई को अन्तर्राष्ट्रीय चाय दिवस घोषित किया

      भारत की सिफारिश पर संयुक्त राष्ट्र ने 21 मई को अन्तर्राष्ट्रीय चाय दिवस घोषित कर दिया है. दरअसल चाय उत्पादन का मौसम मई माह में शुरू होता है, जिस कारण भारत ने इस दिवस को 15 दिसम्बर की जगह मई माह में मनाने का प्रस्ताव संयुक्त राष्ट्र को दिया था.
      भारत ने यह प्रस्ताव 4 साल पहले मिलान में हुई अन्तर्राष्ट्रीय खाद्य और कृषि संगठन (FAO) के अंतर सरकारी समूह की बैठक में पेश किया था. इससे पहले भारत की पहल पर ही 21 जून का दिन अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस के लिए तय किया गया था.

Ⓒ 2019. JMS Classes Raisinghnagar
✆ 9667070111

Designed By : Satnam Gill