Daily CA Dose : 10-12-2019

दक्षिण अफ्रीका की जोजिबिनी तुंजी ने 68वीं मिस यूनिवर्स 2019 का खिताब जीत

दक्षिण अफ्रीका की जोजिबिनी तुंजी ने 8 दिसम्बर को 68वीं मिस यूनिवर्स 2019 का खिताब जीत लिया. 67वीं मिस यूनिवर्स खिताब 2018 की विजेता रहीं फिलीपींस की कैटरियोना ग्रे ने सुश्री टुन्ज़ी को ताज पहनाया.

पोर्तो रिको की मेडिसन एंडरसन इस प्रतियोगिता की प्रथम उप-विजेता और मैक्सिको की एशले अल्विद्रेज दूसरी उप-विजेता रहीं.
यह सौन्दर्य प्रतियोगिता समारोह अमेरिका के अटलांटा में आयोजित किया गया था. इस प्रतियोगिता में 90 देशों की प्रतियोगियों ने भाग लिया था.
वर्तिका सिंह ने इस प्रतियोगिता में भारत का प्रतिनिधत्व किया था, जो टॉप-20 में शामिल रहीं. वर्तिका ने 2015 में फेमिना मिस इंडिया का खिताब जीता था.
जोजिबिनी तुंजी दक्षिण अफ्रीका की तीसरी मिस यूनिवर्स हैं. इससे पहले यह खिताब 2017 में डेमी-लैग नेल-पीटर्स ने जीता था.

हांगकांग में लोकतंत्र समर्थकों का अब तक का सबसे बड़ा प्रदर्शन

हांगकांग में लोकतंत्र समर्थकों का प्रदर्शन तेज हो गया है. 8 दिसम्बर को अब तक का सबसे बड़ा प्रदर्शन करते हुए लाखों की भीड़ ने लोकतंत्र के समर्थन में रैली की.
हांगकांग में जून 2019 में एक विवादित प्रत्यर्पण विधेयक को लेकर प्रदर्शन शुरू हुआ था. अब यह व्यापक सरकार विरोधी प्रदर्शनों में तब्दील हो गया है.
सरकार ने सहानुभूति के साथ लोगों की बात सुनेगी और आलोचना स्वीकार करने की बात खाई है. जून से अब तक हांगकांग में 6000 लोगों को गिरफ़्तार किया गया है और सैकड़ों घायल हुए हैं जिनमें पुलिसकर्मी भी शामिल हैं.

कर्नाटक में 15 सीटों के उपचुनावों की मतगणना संपन्न हुई, सत्तारूढ़ BJP ने बहुमत प्राप्त किया

कर्नाटक में विधानसभा की 15 सीटों के उपचुनावों की मतगणना 9 दिसम्बर को हुई. कांग्रेस और जनता दल सेक्‍यूलर से इस्‍तीफा दे चुके और अयोग्‍य करार दिये जा चुके 15 विधायकों की सीटों पर उपचुनाव के लिए यहाँ मतदान कराया गया था. इस उपचुनाव में सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी (BJP) ने 12, कांग्रेस ने 2 और निर्दलीय ने 1 सीट पर जीत दर्ज की.
यह परिणाम राज्य के मौजूदा मुख्यमंत्री बीएस येदियुरप्‍पा और BJP के लिए महत्‍वपूर्ण था, क्‍योंकि 225 सदस्‍यों की विधानसभा में बहुमत के लिए कम-से-कम 6 और सीटों की जरूरत थी.
मुख्‍यमंत्री येदियुरप्‍पा ने 29 जुलाई को विश्‍वास मतहासिल किया था. उस समय विधानसभा में विधायकों की प्रभावी संख्‍या 208 थी. जिसमें में भाजपा के 105, कांग्रेस के 66 और जनता दल सेक्‍यूलर के 34 सदस्‍य थे. इस चुनाव के पश्‍चात विधानसभा में विधायकों की संख्‍या 223 हो जायेगी, जिसमें नामांकिक सदस्‍य भी शामिल है.

रूस के ओलिंपिक और विश्व चैम्पियनशिप में भाग लेने पर प्रतिबंध

विश्‍व डोपिंग रोधी एजेंसी (वाडा) ने रूस के ओलिंपिक, विश्व चैम्पियनशिप और अन्य बड़ी खेल प्रतियोगिताओं में भाग लेने पर चार साल का प्रतिबंध लगा दिया है. 9 दिसम्बर को स्वि़्ट्ज़रलैंड में हुई वाडा की कार्यकारी समिति की बैठक में यह फैसला लिया गया.
वाडा की कार्यकारी समिति के मुताबिक रूस ने लैब डैटा के साथ छेड़छाड़ करते हुए नकली सबूत पेश किए थे और पॉज़िटिव डोप टेस्ट से जुड़ी कुछ फाइल डिलीट की थी.
वाडा के इस निर्णय के बाद अब रूस विश्व चैम्पियनशिप, 2020 के टोक्यो ओलिंपिक, 2022 के बीजिंग विंटर ओलिंपिक और 2022 के फीफा विश्व कप में हिस्सा नहीं ले पाएगा. वहीं इस दौरान रूस किसी बड़े खेल इवेंट की मेज़बानी भी नहीं कर पाएगा. ये प्रतिबंध रूस के खिलाफ है और ऐसे एथलीट जो खुद को क्लीन साबित कर पाएंगे उनके अधिकार सुरक्षित हैं.

8 दिसम्बर: दक्षिण एशियाई क्षेत्रीय सहयोग संगठन का स्‍थापना दिवस

8 दिसम्बर को दक्षिण एशियाई क्षेत्रीय सहयोग संगठन (सार्क) का स्‍थापना दिवस है. इसी दिन सार्क समूह के घोषणा पत्र पर हस्‍ताक्षर किये गए थे.
स्‍थापना दिवस पर प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने सार्क देशों से आतंकवाद और इसे समर्थन देने वाली ताकतों से निपटने के लिए कारगर उपायों की अपील की है. सार्क सचिवालय को भेजे गए पत्र में प्रधानमंत्री ने कहा कि एकजुट प्रयासों से संगठन की मजबूती को बल मिलेगा.
श्री मोदी ने कहा कि सार्क देशों के बीच अधिक सहयोग के भारत के प्रयासों को आतंकवादी गतिविधियों से लगातार चुनौती मिलती रही है. ऐसे में संगठन की पूरी क्षमता के उपयोग के लिए साझा प्रयास जरूरी है. उन्होंने कहा कि संगठन ने प्रगति की है लेकिन अभी बहुत कुछ किया जाना जरूरी है.
पिछला सार्क शिखर सम्‍मेलन वर्ष 2014 में काठमांडू में हुआ था. 2016 का शिखर सम्‍मेलन पाकिस्‍तान के इस्‍लामाबाद में होना था लेकिन उरी आतंकी हमले के बाद भारत ने इसमें शामिल होने से इंकार कर दिया था. बंगलादेश, भूटान और अफगानिस्‍तान के भी इंकार के बाद सम्‍मेलन रद्द कर दिया गया.

9 दिसम्बर: भ्रष्टाचार निरोधक दिवस

प्रत्येक वर्ष 9 दिसम्बर को भ्रष्टाचार निरोधक दिवस (International Anti-corruption Day) के रूप में मनाया जाता है. इसका उद्देश्य भ्रष्टाचार एवं इसके उन्मूलन हेतु कारगर उपायों के प्रति जागरूकता फैलाना है.
इस वर्ष यानी 2019 के अंतर्राष्ट्रीय भ्रष्टाचार विरोधी दिवस का विषय (थीम) ‘यूनाइटेड अगेंस्ट करप्शन’ (United against corruption) है.
31 अक्टूबर, 2003 को संयुक्त राष्ट्र महासभा ने इसे एक दिवस के रूप में मनाने की घोषणा की थी. संयुक्त राष्ट्र ने कहा है कि प्रति वर्ष भ्रष्टाचार के जरिए खरबों डॉलर की चोरी होती है अथवा यह राशि रिश्वत के रूप में दी जाती है. यह राशि नियंत्रण जीडीपी के पांच प्रतिशत से अधिक है.

8 दिसम्बर: भारतीय नौसेना का पनडुब्‍बी दिवस

प्रत्येक वर्ष के 8 दिसम्बर को भारतीय नौसेना पनडुब्‍बी दिवस (Indian Navy Submarine Day) मानती है. यह दिन 1967 में आज ही के दिन देश की पहली पनडुब्‍बी आईएनएस कावेरी को भारतीय नौसेना में शामिल किये जाने की स्‍मृति में मनाया जाता है.
29 साल की सेवा के बाद यह पनडुब्‍बी 31 मई 1996 को प्रचलन से हटा ली गयी थी. आईएनएस कावेरी रूस से खरीदी गयी पनडुब्‍बी थी.

Ⓒ 2019. JMS Classes Raisinghnagar
✆ 9667070111

Designed By : Satnam Gill