Daily CA Dose : 04-12-2019

2018-19 के लिए सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी का बैलेन डी ऑर पुरस्कार

पुरुष वर्ग — लियोनल मेसी

अर्जेंटीना के फुटबॉलर लियोनल मेसी ने साल 2018-19 के लिए साल का सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी का बैलेन डी ऑर पुरस्कार जीत लिया है. पुरस्कार की रेस में लिवरपूल के वर्जिल वैन डिज्क दुसरे और पुर्तगाल और युवेंट्स के स्ट्राइकर क्रिस्टियानो रोनाल्डो तीसरे स्थान पर रहे.
मेसी के करियर का ये रिकॉर्ड छठा बैलेन डी ऑर पुरस्कार है. मेसी ने 2015 के बाद पहली बार इस अवॉर्ड को जीता है. उन्होने 2018-19 में क्लब और देश के लिए कुल 54 गोल करने में सफलता पाई थी. उनके शानदार प्रदर्शन की बदौलत बार्सिलोना ने स्पेनिश फुटबॉल लीग ला लीगा का खिताब जीता था. मेसी स्पेन की फुटबॉल लीग ‘ला लीगा’ में बार्सिलोना के लिए खेलते हैं.

महिला वर्ग — मेगन रेपिनो

महिला वर्ग में साल की सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी का बैलेन डी ऑर पुरस्कार अमेरिका की दिग्गज मेगन रेपिनो को दिया गया. अमेरिका ने महिला फुटबॉलर रेपिनो के रहते हुए चौथी बार वर्ल्ड कप खिताब पर कब्जा किया था. लिवरपूल के एलिसन को साल का सर्वश्रेष्ठ गोलकीपर चुना गया है.

‘इलेक्‍ट्रानिक सिगरेट निषेध विधेयक- 2019’ संसद के दोनों सदनों से पारित हुआ

राज्‍यसभा ने 2 दिसम्बर को ‘इलेक्‍ट्रानिक सिगरेट निषेध विधेयक- 2019’ पारित कर दिया. लोकसभा में यह विधेयक पहले ही पारित कर चुकी है. इस विधेयक में ई-सिगरेट के उत्पादन, विनिर्माण, आयात, निर्यात, परिवहन, विक्रय, वितरण, भंडारण और विज्ञापन पर प्रतिबंध के साथ इसके उल्‍लंघन पर कड़ी सजा का प्रावधान किया गया है. यह विधेयक 18 सितम्‍बर 2019 को जारी अध्‍यादेश का स्‍थान लेगा.
इस विधेयक का उद्देश्‍य लोगों को ई-सिगरेट के दुष्‍प्रभाव से बचाना है. भारत में 28 प्रतिशत लोग किसी न किसी रूप में तम्‍बाकू का इस्‍तेमाल करते हैं. ई-सिगरेट तम्‍बाकू उत्‍पाद नहीं है लेकिन इससे स्‍वास्‍थ्‍य को गंभीर नुकसान पहुंचता है.
ई-सिगरेट: एक दृष्टि
  • ई-सिगरेट (इलेक्ट्रॉनिक सिगरेट) का पूरा नाम ‘इलेक्ट्रॉनिक निकोटीन डिलीवरी सिस्टम (ENDS)’ है. यह एक बैटरी द्वारा चालित उपकरण है जो निकोटीन या गैर-निकोटीन के वाष्पीकृत होने वाले घोल की सांस के साथ सेवन की जाने वाली खुराक प्रदान करता है.
  • यह सिगरेट, सिगार या पाइप जैसे धुम्रपान वाले तम्बाकू उत्पादों का एक विकल्प है. यह वाष्प पिये जाने वाले तम्बाकू के धुंएं के समान स्वाद और शारीरिक संवेदना भी प्रदान करती है जबकि इस क्रिया में दरअसल कोई धुंआ या दहन नहीं होता है.
  • 2003 में एक चीनी फार्मासिस्ट होन लिक द्वारा इलेक्ट्रॉनिक सिगरेट का निर्माण किया गया था. उनकी कंपनी गोल्डन ड्रैगन होल्डिंग्स ने 2005-2006 में विदेशों में इसकी बिक्री शुरू की थी.

    यूरोपीय आयोग की नव-निर्वाचित अध्‍यक्ष उर्सुला फान दे लायन ने कार्यभार संभाला

    यूरोपीय आयोग की नव-निर्वाचित अध्‍यक्ष उर्सुला फान दे लायन ने 2 दिसम्बर को कार्यभार संभाल लिया. उर्सुला जर्मनी की पूर्व रक्षा मंत्री हैं. वह यूरोपीय आयोग की पहली महिला अध्‍यक्ष निर्वाचित हुई हैं.
    यूरोपीय संसद ने जुलाई 2019 में इटली के डेमोक्रैट डेविड सासोली को अपना अध्यक्ष, जर्मनी की रक्षा मंत्री उरसुला वोन डेन लेयन को यूरोपीय आयोग का प्रमुख और IMF प्रमुख क्रिस्टीन लेगार्द को यूरोपीय सेंट्रल बैंक के अध्यक्ष के तौर पर निर्वाचित किया था.
    प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने उर्सुला को कार्यभार संभालने पर बधाई देते हुए कहा कि भारत और यूरोपीय संघ की साझेदारी लोकतंत्र, कानून सम्‍मत शासन के प्रति आदर, बहु-पक्षवाद, नियम आधारित व्‍यापार और अंतर्राष्‍ट्रीय व्‍यवस्‍था जैसे साझा मूल्‍यों पर आधारित है. सुश्री फान दे लायन ने प्रधानमंत्री को अगले भारत-यूरोपीय संघ शिखर सम्‍मेलन के लिए ब्रसेल्‍स आने का निमंत्रण दिया. प्रधानमंत्री ने यह निमंत्रण स्‍वीकार कर लिया है.
    यूरोपीय संघ क्या है?
    • यूरोपियन संघ (यूरोपियन यूनियन) मुख्यत: यूरोप में स्थित 28 देशों का एक राजनैतिक एवं आर्थिक मंच है. इन देशों में आपस में प्रशासकीय साझेदारी होती है जो संघ के कई या सभी राष्ट्रों पर लागू होती है.
    • यूरोपियन संघ की वैधानिक स्थापना 1993 में मास्त्रिख (Maastricht, Netherlands) संधि द्वारा हुई थी.
    • यूरोपीय संघ के महत्वपूर्ण संस्थानों में यूरोपियन कमीशन, यूरोपीय संसद, यूरोपीय संघ परिषद, यूरोपीय न्यायलय एवं यूरोपियन सेंट्रल बैंक इत्यादि शामिल हैं.
    • यूरोपिय संघ सदस्य राष्ट्रों को एकल बाजार के रूप में मान्यता देता है एवं इसके कानून सभी सदस्य राष्ट्रों पर लागू होते हैं.
    • 1999 में यूरोपिय संघ ने साझी मुद्रा यूरो की शुरुआत की थी, जिसे पंद्रह सदस्य देशों ने अपनाया था.

      चीन ने अमरीकी नौसेना के जहाजों और विमानों की हांगकांग यात्रा स्‍थगित की

      चीन ने अमरीकी नौसेना के जहाजों और विमानों की हांगकांग यात्रा स्‍थगित और अमरीका के कई मानव अधिकार संगठनों पर भी प्रतिबंध लगा दिया है.
      राष्‍ट्रपति डोनल्‍ड ट्रंप द्वारा मानव अधिकार और लोकतंत्र अधिनियम (हांगकांग ह्यूमन राईट्स एण्‍ड डेमोक्रेसी एक्‍ट) पर हस्‍ताक्षर किए जाने के बाद चीन ने यह कदम उठाया है. अधिनियम में हांगकांग को पर्याप्‍त स्‍वायत्‍तता की जांच के लिए वार्षिक समीक्षा की व्‍यवस्‍था है ताकि इसी के अनुसार दोनों देशों के बीच विशेष व्‍यापार जारी रखा जा सके.
      चीन के विदेश मंत्रालय की प्रवक्‍ता हुआ चुनयिंग ने कहा कि हांगकांग ह्यूमन राईट्स एण्‍ड डेमोक्रेसी एक्‍ट, से हांगकांग के अंदरूनी मामलों में गंभीर हस्‍तक्षेप होता है.
      उल्लेखनीय है कि हांगकांग में जारी लोकतंत्र समर्थक प्रदर्शनकारियों के समर्थन में अमरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने मानव अधिकार और लोकतंत्र कानून को अपनी मंजूरी दी थी. इस कानून के तहत हांगकांग में हर साल लोकतांत्रिक अधिकारों और न्याय की समीक्षा करने का प्रावधान है.

      3 दिसंबर: अन्तर्राष्ट्रीय दिव्यांग दिवस

      प्रत्येक वर्ष 3 दिसंबर को अन्तर्राष्ट्रीय दिव्यांग दिवस (International Day of Persons With Disabilities) के रूप में मनाया जाता है. इस दिवस को मनाने का उद्देश्‍य दिव्‍यांगों के हितों की रक्षा करना और समाज में हर वर्ग के दिव्‍यांगों की बेहतरी के लिए जागरूकता पैदा करना है.
      संयुक्त राष्ट्र महासभा ने 1992 के बाद 3 दिसंबर को अन्तर्राष्ट्रीय दिव्यांग दिवस मनाने का निर्णय लिया था.
      इस वर्ष यानी 2019 के ‘अन्तर्राष्ट्रीय दिव्यांग दिवस’ के विषय ‘विकास एजेंडा 2030 से सम्बंधित कार्यवाही में दिव्‍यांगजनों की सहभागिता और उनके नेतृत्‍व को बढ़ावा देना’ है.
      उपराष्‍ट्रपति एम वेंकैया नायडू ने अंतरराष्‍ट्रीय दिव्‍यांगजन दिवस के अवसर पर उनके सशक्‍तिकरण के लिए कार्य करने वाले संगठनों और उल्‍लेखनीय योगदान करने वाले 65 दिव्‍यांगजनों को राष्‍ट्रीय पुरस्‍कार प्रदान किये.
      सुगम्य भारत अभियान
      प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने दिसंबर 2015 में सुगम्य भारत अभियान की शुरूआत की थी. इस अभियान का उद्देश्य दिव्यांग जनों के लिए सार्वभौमिक पहुंच सुनिश्चित करना है. दिव्यांगों के लिए सुगम और बाधामुक्त वातावरण तैयार करने के अलावा सार्वजनिक परिवहन और भवनों को उनके अनुकूल बनाने पर ध्यान केंद्रित किया जा रहा है.

      दिव्यांग से तात्पर्य
      प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने दिसम्बर 2015 में विकलांगों को दिव्यांग कहने की अपील की थी. जो विशेष रूप से सक्षम लोगों की विशेष क्षमताओं की ओर इशारा करता है साथ ही समाज के हर वर्ग से अपील करता है कि वो अपने नज़रिए को सकारात्मक की ओर ले जाएं.

      3 दिसम्बर: भोपाल गैस त्रासदी की 35वीं बरसी

      मध्य प्रदेश में ‘भोपाल गैस त्रासदी’ की 35वीं बरसी पर विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किये गये. यह विश्व की सबसे बड़ी औद्योगिक दुर्घटनाओं में से एक है.
      1984 में 2 और 3 दिसम्बर की मध्य रात्रि को यूनियन कार्बाइड कारखाने में ‘मिथाइल आइसो-साइनेट’ गैस के रिसने से बड़ी संख्या में लोगों की मौत हो गयी, जबकि लाखों लोग अभी भी प्रभावित हैं.

Ⓒ 2019. JMS Classes Raisinghnagar
✆ 9667070111

Designed By : Satnam Gill