Daily CA Dose : 03-12-2019

मैड्रिड में अन्तर्राष्ट्रीय जलवायु सम्मेलन की शुरुआत, पेरिस जलवायु समझौते को अंतिम रूप देने की कोशिश

स्पेन के मैड्रिड में 2 से 13 दिसम्बर तक अन्तर्राष्ट्रीय जलवायु सम्मेलन (25th Conference of the Parties- COP 25) आयोजित किया जा रहा है. इस सम्मेलन में लगभग 200 देशों के प्रतिनिधि 2015 के पेरिस जलवायु समझौते को संचालित करने वाले नियमों को अंतिम रूप देने की कोशिश करेंगे.
संयुक्त राष्ट्र के अनुसार इस सम्मेलन में विभिन्न महत्वपूर्ण मुद्दों पर चर्चा की जायेगी. यह सम्मेलन चिली की अध्‍यक्षता में आयोजित किया जा रहा है.
सम्मेलन को संबोधित करते हुए संयुक्त राष्ट्र महासचिव अन्तोनियो गुतरश गुतरेस ने कहा है कि जलवायु परिवर्तन को रोकने के लिए विश्व में किए जा रहे प्रयास अपर्याप्त हैं. उन्होंने कहा कि जलवायु परिवर्तन से धरती का तापमान बढने का खतरा काफी बढ़ गया है. महासचिव ने कहा कि धरती का तापमान बढ़ने और मौसम पर इसके तीव्र प्रभाव का असर दुनिया-भर में महसूस किया जा रहा है.
इस सम्मेलन में भारतीय शिष्टमंडल का नेतृत्व वन, पर्यावरण तथा जलवायु परिवर्तन मंत्री प्रकाश जावड़ेकर कर रहे हैं.

शिवांगी स्वरूप भारतीय नौसेना की पहली महिला पायलट बनीं

सब लेफ्टिनेंट शिवांगी स्वरूप भारतीय नौसेना की पहली महिला पायलट बन गई हैं. उन्होंने 2 दिसम्बर को कोच्चि नेवल बेस पर ऑपरेशनल ड्यूटी ज्वॉइन की. इससे पहले फ्लाइट लेफ्टिनेंट भावना कांत भारतीय वायुसेना (एयरफोर्स) में फाइटर प्लेन उड़ाने वाली महिला पायलट बनी थीं.
शिवांगी ड्रोनियर सर्विलांस एयरक्राफ्ट उड़ाएंगी. ये विमान कम दूरी के समुद्री मिशन पर भेजे जाते हैं. इसमें एडवांस सर्विलांस, रडार, नेटवर्किंग और इलेक्ट्रॉनिक सेंसर लगे होते हैं. शिवांगी को जून 2018 में वाइस एडमिरल एके चावला ने औपचारिक तौर पर भारतीय नौसेना में शामिल किया था.
शिवांगी और भावना कांत के अलाबा भारतीय वायुसेना में कराबी गोगाई नौसेना की पहली महिला डिफेंस अटैची हैं. असिस्टेंट लेफ्टिनेंट कमांडर गोगाई अगले माह रूस में तैनात की जाएंगी. वे युद्धपोत के निर्माण और उनकी मरम्मत की विशेषज्ञ मानी जाती हैं.

सऊदी अरब को जापान के बाद जी-20 देशों का अध्यक्ष बनाया गया

सऊदी अरब को जापान के बाद जी-20 देशों का अध्यक्ष बनाया गया है. जी-20 समूह की अध्यक्षता ग्रहण करने वाला यह पहला अरब देश है. जी-20 सम्मेलन 21 और 22 नवंबर 2020 को सऊदी अरब की मेजवानी में राजधानी रियाद में होगा.
सऊदी अरब ने समूह के मौजूदा कार्यों को जारी रखने और विभिन्न मुद्दों पर बहुराष्ट्रीय सहमति बनाने की प्रतिबद्धता व्यक्त की है. सऊदी अरब के युवराज मोहम्मद बिन सलमान ने इसे अंतर्राष्ट्रीय तालमेल को आकार देने का महत्वपूर्ण अवसर बताया है.

सघन टीकाकरण योजना ‘मिशन इन्द्रधनुष 2.0’ की शुरुआत

सघन टीकाकरण ‘मिशन इन्द्रधनुष 2.0’ 2 दिसम्बर से देश-भर में शुरू हो गया. केन्द्र सरकार द्वारा प्रायोजित इस मिशन इन्द्रधनुष योजना का यह चरण 31 मार्च 2020 तक चलेगा.
इन्द्रधनुष 2.0 का लक्ष्य 27 राज्यों के 272 जिलों का पूर्ण टीकाकरण है. अभियान के तहत बिहार और उत्तर प्रदेश के 650 ब्लॉक पर खास नजर रहेगी क्योंकि इन प्रखंडों मे टीकाकरण की दर कम है. सघन मिशन इंद्रधनुष 2.0 को चार चरणों में चलाया जाएगा.
केन्द्र सरकार की इस प्रमुख योजना का उद्देश्य दो वर्ष से कम उम्र के बच्चों और गर्भवती महिलाओं को डिप्थिरिया, काली खांसी, टिटनेस, पोलियो, टीबी, खसरा, मेनिनजाइटिस और हेपेटाइटिस-बी से बचाव के टीके लगाना है. इस योजना के तहत चुने गये क्षेत्रों में एनसेफेलाइटिस और इन्फ़्लुएन्ज़ा से बचाव के टीके भी लगाये जाते हैं. इस अभियान के तहत बारह बीमारियों से बचाव के लिए टीका दिया जाता है.
मिशन इन्द्रधनुष 2.0 के तहत अगले चार महीनों के दौरान, एक लाख बच्चों और तीस हजार से अधिक गर्भवती महिलाओं का टीकाकरण करने का लक्ष्य रखा गया है. मिशन इंद्रधनुष से टीकाकरण अभियान करीब सात फीसद की दर से सालाना बढ़ोतरी हुई है. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने अक्तूबर 2017 में इस मिशन की शुरुआत की थी.

24वीं महालेखा नियंत्रक के रूप में सोमा रॉय बर्मन की नियुक्ति

सरकार ने सोमा रॉय बर्मन को नया महालेखा नियंत्रक (Controller General of Accounts) नियुक्त किया है. उन्होंने 1 दिसम्बर को जेपीएस चावला का स्थान लिया. बर्मन 24वीं महालेखा नियंत्रक हैं तथा इस पद पर पहुंचने वाली सातवीं महिला हैं. इससे पहले बर्मन अतिरिक्त महालेखा नियंत्रक के पद पर थीं.
1986 बैच की भारतीय सिविल लेखा सेवा अधिकारी बर्मन ने गृह मंत्रालय, सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय, उद्योग मंत्रालय, वित्त मंत्रालय, मानव संसाधन विकास मंत्रालय और नौवहन, सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय में विभिन्न पदों पर काम किया है.
लेखा महानियंत्रक (CGA) लेखा मामलों पर केंद्र सरकार का प्रमुख सलाहकार होता है.

लद्दाख में वाहनों के पंजीयन के लिये एक नये पंजीयन टैग ‘LA’ की शुरुआत

केंद्र सरकार ने लद्दाख में वाहनों के पंजीयन के लिये एक नये पंजीयन टैग ‘LA’ की शुरुआत की है. सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय द्वारा जारी अधिसूचना के अनुसार, केंद्र सरकार ने ‘मोटर वाहन अधिनियम 1988’ में संशोधन किया है. इस संशोधन में ‘मोटर वाहन अधिनियम 1988’ के क्रम संख्या 17 में एक उपखंड 17-A को शामिल किया गया है. 17-A के तहत लद्दाख ‘LA’ को जोड़ा गया है.
सरकार ने पांच अगस्त को अनुच्छेद 370 को समाप्त कर दिया था तथा जम्मू कश्मीर और लद्दाख नाम से दो नये केंद्रशासित प्रदेश का गठन किया है. लद्दाख में कारगिल और लेह दो जिले हैं तथा यह अब दूसरा सबसे बड़ा केंद्र शासित प्रदेश है.

13वां दक्षिण एशियाई खेल नेपाल में खेला जा रहा है

13वां दक्षिण एशियाई खेल नेपाल में 1 से 10 दिसम्बर तक खेला जा रहा है. नेपाल की राष्ट्रपति बिद्यादेवी भंडारी ने काठमांडू के दशरथ रंगशाला में हुए रंगारंग कार्यक्रम में खेलों की औपचारिक शुरुआत की. उद्घाटन समारोह में दक्षिण एशियाई देशों के 2700 से अधिक खिलाड़ियों ने हिस्सा लिया.
13वें दक्षिण एशियाई खेलों में 2715 एथलीट, 1119 मैडल्स के लिए हिस्सा ले रहे हैं. इन खेलों में भारत की ओर से 487 एथलीट शामिल हो रहे हैँ.
दक्षिण एशियाई खेलों का आयोजन 1983 से किया जा रहा है. खेलों में दक्षिण एशियाई देश- भारत, पाकिस्तान, श्रीलंका, नेपाल, भूटान, अफ़ग़ानिस्तान, बांग्लादेश तथा मालदीव भाग लेते हैं.

भारत और श्रीलंका के बीच सातवां ‘मित्र-शक्ति’ संयुक्‍त अभ्‍यास पुणे में आयोजित किया जा रहा है

भारत और श्रीलंका की सेनाओं के बीच संयुक्‍त अभ्‍यास ‘मित्र-शक्ति’ का आयोजन 1 दिसम्बर से पुणे के औंध सैन्य स्टेशन में किया जा रहा है. इस अभ्‍यास का उद्देश्य दोनों देशों के बीच अंतर संचालन क्षमता बढ़ाना है.
यह मित्र-शक्ति का सातवां संस्करण है. रक्षा मंत्रालय ने बताया कि इस अभ्यास का उद्देश्य दोनों देशों की सेनाओं के बीच सकारात्मक संबंधों को मजबूत बनाना है, जो मुख्‍य रूप से आतंकवाद विरोधी अभियानों के लिए प्रशिक्षण देने पर केंद्रित है.
मित्र शक्ति अभ्यास की शुरुआत 2012 में दक्षिण एशिया तथा हिन्द महासागर क्षेत्र में चीन के प्रभाव को कम करने के उद्देश्य से हुई थी.

2 दिसंबर: अंतरराष्ट्रीय गुलामी उन्मूलन दिवस

प्रत्येक वर्ष 2 दिसंबर को अंतरराष्ट्रीय गुलामी उन्मूलन दिवस (International Day for the Abolition of Slavery) मनाया जाता है. इस दिवस को मनाने का उद्देश्य मानव तस्करी, बाल श्रम और आधुनिक गुलामी के अन्य रूपों के उन्मूलन के प्रति लोगों में जागरुकता लाना है.
संयुक्त राष्ट्र महासभा ने अंतरराष्ट्रीय गुलामी उन्मूलन दिवस को मनाने की शुरुआत 2 दिसंबर 1929 को की थी. इन दिन गुलामी के परंपरागत रूपों जैसे मानव तस्करी, यौन शोषण, बाल श्रम, जबरदस्ती शादी और सशस्त्र संघर्ष के दौरान बच्चों की सेना में जबरन भर्ती के उन्मूलन पर जोर दिया जाता है.

Ⓒ 2019. JMS Classes Raisinghnagar
✆ 9667070111

Designed By : Satnam Gill